विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

छत्तीसगढ़: PSC परीक्षा में अब वर्गवार कटऑफ होगा जारी, भूपेश कैबिनेट से मिली मंजूरी

छत्तीसगढ़ में पीएससी परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए वर्गवार कट-ऑफ जारी किया जाएगा. जिसके लिए राज्य सेवा परीक्षा नियम, 2008 में संशोधन का अनुमोदन किया गया. इसके साथ ही इंटरव्यू के नंबर भी कम किए जाएंगे.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़: PSC परीक्षा में अब वर्गवार कटऑफ होगा जारी, भूपेश कैबिनेट से मिली मंजूरी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है
रायपुर:

छत्तीसगढ़ में पीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब पीएससी के सभी एग्जाम में पारदर्शिता लाने के लिए वर्गवार कट-ऑफ जारी किया जाएगा. इसके साथ ही इंटरव्यू के नंबर भी कम किए जाएंगे. शनिवार, 2 सितंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. वहीं, प्रदेश सरकार के इस फैसले से छत्तीसगढ़ के लाखों अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी, क्योंकि लंबे समय से अभ्यर्थी वर्गवार कट-ऑफ जारी करने की मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़े:MP-Chhattisgarh में पेट्रोल-डीजल के आज के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है भाव?

अब 100 अंक का होगा इंटरव्यू

pmcs0628

PCS परीक्षा में अब वर्ग व उपवर्गवार कटऑफ जारी किए जाएंगे.

इस बैठक में मंत्रिपरिषद द्वारा राज्य सेवा परीक्षा नियम, 2008 में संशोधन का अनुमोदन किया गया. जिसके तहत राज्य सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के परिणाम के साथ उक्त परीक्षा की विज्ञप्ति और वर्ग व उपवर्गवार कट-ऑफ अंक जारी किए जाएंगे. वहीं, साक्षात्कार परीक्षा अब 150 अंक के स्थान पर 100 अंक की होगी.

ये भी पढ़े: डॉक्टर की लापरवाही! बुखार से तप रही महिला को लगाया गलत इंजेक्शन, हो गई मौत

तीन चरणों में होती है PSC की परीक्षा

छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग की परीक्षा तीन चरणों में होती है. प्रारंभिक परीक्षा में सीसेट और जनरल स्टडी के दो पेपर होते हैं. सीसेट में वर्गवार सिर्फ क्वालीफाई करना होता है, जबकि जनरल स्टडी में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. वहीं, सही उत्तर देने पर प्रति प्रश्न 2 अंक मिलते हैं, जबकि गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक कट जाते हैं और इस परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी को ही मेंस परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है. जिसमें 7 विषयों की लिखित परीक्षा होती है जो 1400 अंक के होते हैं और मेंस परीक्षा में पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही इंटरव्यू में बैठने का मौका मिलता है.

ये भी पढ़े: भोपाल : बीजेपी की जन आशीर्वाद रैली की होगी शुरुआत, कई बड़े नेता करेंगे शिरकत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close