विज्ञापन
Story ProgressBack

Krishak Unnati Yojana: छत्तीसगढ़ में अन्नदाताओं के खिले चेहरे, सरकार ने 25 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 13 हजार करोड़ रुपये

Krishak Unnti Yojana CG: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnudeo sai) ने नंगलवार के ऐलान किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के बैंक खातों में 13,320 करोड़ रुपये की बोनस राशि ट्रांसफर की जा रही है. साय ने कहा कि आज के कार्यक्रम में 24,75,000 से अधिक किसानों के खातों में राशि भेजी जा रही है.

Read Time: 5 min
Krishak Unnati Yojana: छत्तीसगढ़ में अन्नदाताओं के खिले चेहरे, सरकार ने 25 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 13 हजार करोड़ रुपये

Krishak Unnti Yojana 2024: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnudev Sai) ने मंगलवार को किसानों (Farmers) को सहायता प्रदान करने के लिए ‘कृषक उन्नति योजना' (Krishak Unnti Yojana) की शुरुआत की. साय ने बालोद (Balod) जिला मुख्यालय में स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम (Saryu Prasad Agarwal Stadium) में धान किसानों को बोनस की राशि प्रदान की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के 24,75,000 से अधिक किसानों के बैंक खातों में 13,320 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की.

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव राजनांदगांव में आयोजित समारोह में शामिल हुए और बालोद में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को भी उन्होंने संबोधित किया. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि आज वह शुभ दिन है, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के बैंक खातों में 13,320 करोड़ रुपये की बोनस राशि ट्रांसफर की जा रही है. साय ने कहा कि आज के कार्यक्रम में 24,75,000 से अधिक किसानों के खातों में राशि भेजी जा रही है. इनमें से 24,72,000 वे किसान हैं, जिन्होंने इस साल धान बेचा था. उन्हें 13,289 करोड़ रुपये के अंतर की राशि का भुगतान किया गया है. इसी तरह 2,829 धान बीज उत्पादक किसानों को भी बीज निगम के माध्यम से अंतर राशि 31 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा रहा है.

दो साल का बकाया पहले ही कर चुके हैं ट्रांसफर

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अपने वादे के अनुरूप पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन सुशासन दिवस के अवसर पर दो साल के बकाया धान बोनस 3,716 करोड़ रुपये भी किसान भाइयों के खातों में ट्रांसफर कर दिया है. उन्होंने दावा किया कि 13 लाख से ज्यादा किसानों को बोनस का लाभ मिला है.

पीएम आवास योजना पर भी हो चुका है फैसला

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर गरीबों के लिए 18 लाख आवासों का निर्माण किया जाएगा. सरकार बनने के दूसरे ही दिन हमने कैबिनेट की बैठक में इस बारे में निर्णय ले लिया और अप्रैल से तेज गति से मकान बनने शुरू होंगे.

 महतारी वंदन योजना भी कर चुके हैं शुरू

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए 'महतारी वंदन योजना' शुरू करने की गारंटी दी थी. यह योजना भी शुरू हो चुकी है. 10 मार्च को प्रधानमंत्री जी के करकमलों से राज्य की 70 लाख से अधिक माताओं और बहनों के बैंक खातों में 655 करोड़ रुपये की राशि अंतरित कर दी गई है.

'छत्तीसगढ़ में धन की बरसात हो रही है'

इस अवसर पर ऑनलाइन माध्यम से जुड़े मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश चहुंमुखी विकास कर रहा है. मोदी पीएम मोदी हर विभाग के लिए जनता के हित में बहुत पैसे दे रहे हैं. इन पैसों को खर्च करने में हमारे पसीने छूट जाते हैं. यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़ का विकास अब विमान की गति से आगे जाएगा. छत्तीसगढ़ की जनता ने अच्छे-अच्छे गणित फेल कर दिए. छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन को महज तीन माह हुए हैं. इस दौरान काफी विकास कार्य हुए हैं. ऐसा लग रहा है मानो छत्तीसगढ़ में धन की बरसात हो रही है.

145 लाख मीट्रिक टन धान की हुई खरीदी

राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करने का वादा किया था. इस वादे को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने मंगलवार को कृषक उन्नति योजना की शुरुआत की. राज्य के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को बोनस सहायता राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करने के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित विकासखंड मुख्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित हुए. अधिकारियों ने बताया कि खरीफ सीजन 2023-24 के लिए धान की खरीद एक नवंबर से चार फरवरी के बीच हुई थी और 24 लाख से अधिक किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लगभग 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: सीएम मोहन ने कांग्रेस के लिए कही ये बड़ी बात, बोले - नेता पहले ही मैदान...

सामान्य ग्रेड धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 रुपये था. उन्होंने बताया कि कृषक उन्नति योजना के माध्यम से राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में 19257 रुपये प्रति एकड़ सहायता राशि दी जा रही है. अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस साल के बजट में 10 हजार करोड़ और पिछले साल के अनुपूरक बजट में तीन हजार करोड़ इस प्रकार कुल 13 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें- Dhar Bhojshala: सर्वे, सुनवाई व फैसले से पहले ही भोजशाला में जश्न, भजन पर नृत्य करती महिला का वीडियो हुआ वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close