विज्ञापन
Story ProgressBack

Nvidia का उलटफेर, Apple को पछाड़ बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, मार्केट कैप इतने ट्रिलियन के पार

Share Market News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप की मांग बढ़ने के कारण एनवीडिया के शेयर में लगातार तेजी बनी हुई है. पिछले एक साल में यह 200 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दे चुका है. सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Company) 3.15 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

Read Time: 3 mins
Nvidia का उलटफेर, Apple को पछाड़ बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, मार्केट कैप इतने ट्रिलियन के पार

Tech News:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई (AI) चिप बनाने वाली कंपनी (Chip Maker Company) एनवीडिया (Nvidia) का मार्केट कैप (Market Cap) 3 ट्रिलियन डॉलर (3 Trillion Doller) को पार कर गया है. इस कारण दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) को पछाड़कर एनवीडिया दुनिया की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी (Second Most Valuable Company in The World) बन गई है. आखिरी कारोबारी सत्र (Last Trading Session) में एनवीडिया के शेयर (Nvidia Share) में 5.16 प्रतिशत की तेजी आई और कंपनी का मार्केट कैप 3.01 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया. वहीं एप्पल (Apple's stock) के शेयर में 0.78 प्रतिशत की बढ़त हुई है और उसका मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर पर है.

200% से ज्यादा का रिर्टन पिछले एक साल में

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप की मांग बढ़ने के कारण एनवीडिया के शेयर में लगातार तेजी बनी हुई है. पिछले एक साल में यह 200 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दे चुका है. सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Company) 3.15 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

यह पहला मौका नहीं है, जब एनवीडिया की मार्केट कैप एप्पल से ज्यादा है. इससे पहले 2002 में भी ऐसा हो चुका है. उस समय दोनों कंपनियों की वैल्यूएशन 10 बिलियन डॉलर से कम थी.

AI की बढ़ती मांग

एनवीडिया के शेयर में तेजी की वजह एआई के इस्तेमाल में बढ़त होना है. इससे कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली चिप की मांग पूरी दुनिया में बढ़ गई है. हाल ही में कंपनी ने हर साल नई एआई चिप डिजाइन करने का फैसला किया था.

कंपनी के सीईओ जेन्सेन हुआंग जनरेटिव एआई को नई औद्योगिक क्रांति बता चुके हैं. उन्होंने बताया कि एनवीडिया एआई से आने वाले बदलाव में बड़ी भूमिका निभाएगी.

एप्पल को इस साल की शुरुआत से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है. चीन में आईफोन की बिक्री घट रही है और वहीं, यूरोपीय यूनियन में मांग में ज्यादा सुधार नहीं है. इसके कारण कंपनी के शेयर की कीमत में भी उछाल नहीं देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें : Environment News: CM डॉ मोहन यादव का ऐलान, विशेष अभियान चलाकर MP में रोपे जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे

यह भी पढ़ें : Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल

यह भी पढ़ें : Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स

यह भी पढ़ें : Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल
Nvidia का उलटफेर, Apple को पछाड़ बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, मार्केट कैप इतने ट्रिलियन के पार
Adani Group New Deal Adani Defense and Aerospace entered into a strategic partnership with UAE's Edge Group, works in missiles, weapons, UAS, UAV, cyber technology
Next Article
अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने एज ग्रुप के साथ मिलाया हाथ, मिसाइल से लेकर इन टेक्नोलॉजी में साथ करेंगे काम
Close
;