विज्ञापन
Story ProgressBack

Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स

Bloomberg Billionaires Index: इस इंडेक्स के मुताबिक अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन की नेटवर्थ शनिवार 1 जून शाम 6 बजे के आसपास 111 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,26,159 करोड़) थी, जबकि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 109 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,09,471 करोड़) थी. अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में आए उछाल के चलते गौतम अदाणी ने अंबानी को पीछे छोड़ा है.

Read Time: 3 mins
Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स

Richest Indian Gautam Adani: दुनिया के प्रमुख अरबपति व्यवसायियों में से एक (Billionaire Businessman) गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने एक बार फिर एशिया के सबसे रईस शख्स बनने का मुकाम हासिल कर लिया है. सबसे अमीर भारतीय (Richest Indian) गौतम अदाणी ने रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की है. ब्लूमबर्ग अरबपति इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में अब गौतम अदाणी 11वें पायदान पर मौजूद हैं जबकि मुकेश अंबानी इसी लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं. इस इंडेक्स के मुताबिक अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन की नेटवर्थ शनिवार 1 जून शाम 6 बजे के आसपास 111 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,26,159 करोड़) थी, जबकि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 109 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,09,471 करोड़) थी. अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में आए उछाल के चलते गौतम अदाणी ने अंबानी को पीछे छोड़ा है.

इंडेक्स में पहले पायदान पर कौन है?

Bloomberg Billionaires Index दुनिया की सबसे रईस शख्सियतों की दैनिक रैंकिंग है. न्यूयॉर्क में प्रत्येक कारोबारी दिन की समाप्ति पर आंकड़े अपडेट किए जाते हैं. ब्लूमबर्ग अरबपति इंडेक्स में शीर्ष स्थान पर फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट हैं, जिनकी नेटवर्थ 207 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹17,27,161 करोड़) है. वहीं, सूची में 203 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹16,93,786 करोड़) की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क दूसरे पायदान पर हैं. इस इंडेक्स में दूसरे से 10वें स्थान तक मौजूद हर शख्स अमेरिकी नागरिक है.

इसी हफ़्ते, अदाणी ग्रुप चेयरमैन गौतम अदाणी ने वार्षिक रिपोर्ट में कहा था, "ग्रुप के सामने बीते साल जो चुनौतियां आई थीं, उनसे ग्रुप का संकल्प और मज़बूत ही हुआ... ग्रुप के सामने आगे असीमित संभावनाएं हैं और मैं आपको यह बता सकता हूं कि अदाणी ग्रुप आज पहले से कहीं ज्यादा मज़बूत है..." गौतम अदाणी के समूह की शेयर बाज़ारों में लिस्टेड 10 कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप शुक्रवार को करीब ₹18 लाख करोड़ के पार पहुंच गया. इंडेक्स के मुताबिक, रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी फिलहाल एशिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति हैं.

हाल ही में गौतम अदाणी ने कहा था कि "सुप्रीम कोर्ट द्वारा समूह को क्लीन चिट दिए जाने से हमारी ऑपरेशनल एक्सीलेंस और पारदर्शी डिस्क्लोज़़र्स के लिए प्रतिबद्धता स्पष्ट हो गई... यह बात सिर्फ़ बड़ी रेटिंग एजेंसियों ने ही नहीं, ग्लोबल निवेशकों ने भी सही ठहराई... जिस तूफ़ान ने हमारा इम्तिहान लिया था, वही हमारी मज़बूती की वजह बना..."

यह भी पढ़ें : Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

यह भी पढ़ें : अदाणी स्पोर्ट्सलाइन: उभरते प्लेयर्स को गढ़ रही है अकादमी, बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में यहां के एथलीटों का जलवा

यह भी पढ़ें : टेस्ला व स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क का ऐलान, डीफफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट

यह भी पढ़ें : Paytm Q4 Results: कर्मचारियों की टेंशन बढ़ी, Paytm ने दिये छंटनी के संकेत, AI बन सकती है वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय
Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स
The stock market will remain open on the day of the Lok Sabha election 2014 results PM Modi statement will have an impact on the market
Next Article
PM Modi के इस बयान से शेयर मार्केट झूमा? एग्जिट पोल आने के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में भारी उछाल
Close
;