विज्ञापन
Story ProgressBack

Environment News: CM डॉ मोहन यादव का ऐलान, विशेष अभियान चलाकर MP में रोपे जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे

CM Mohan Yadav News: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बेतवा नदी के उद्गम स्थल पर जल गंगा संवर्धन अभियान की शुरुआत की गई है. यह अभियान 16 जनवरी तक चलेगा और इस दौरान राज्य की 990 जल संरचनाओं को संवारा जाएगा. इस पर 3000 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च होगी. इस अभियान के समापन मौके पर 16 जून को उज्जैन में भव्य समारोह होगा.

Read Time: 3 mins
Environment News: CM डॉ मोहन यादव का ऐलान, विशेष अभियान चलाकर MP में रोपे जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Madhya Pradesh Chief Minister) डॉ मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने कहा है कि मध्य प्रदेश में वृक्षारोपण का विशेष अभियान चलाया जाएगा (Mega Plantation Campaign) और साढ़े पांच करोड़ पौधे रोपे जाएंगे. राज्य में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) से जल गंगा संवर्धन अभियान की शुरुआत हुई है और यह गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2024) 16 जून तक चलेगा. इस अभियान के दूसरे दिन गुरुवार 6 जून को को राजधानी के छोटे तालाब के खटला पुरा घाट पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर पर मुख्यमंत्री यादव ने कहा, विश्व पर्यावरण दिवस से गंगा दशमी तक लगातार अभियान चलेगा. उसके बाद हरियाली अमावस्या पर दूसरा कार्यक्रम चालू होगा. स्वच्छता अभियान के बाद जो भी जल संरचना है उनके संरक्षण (Water Conservation) पर ध्यान दिया जाएगा और वृक्षारोपण (Plantation) किया जाएगा. राज्य में साढ़े पांच करोड़ पौधे रोपे जाएंगे.

नगरीय क्षेत्रों में नदियां होंगी साफ 

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इस मौके पर कहा, नगरीय क्षेत्र में जितनी भी जल संरचना हैं, उन सारी संरचना को संवारने का काम किया जाएगा. नर्मदा नदी (Narmada River) देश की सबसे कम प्रदूषित नदी है. इस नदी के किनारे बसे नगरीय निकायों से गंदा पानी नहीं जाएगा, एक साल के भीतर इसे बंद कर दिया जाएगा. थोड़ा बहुत प्रदूषण जो नर्मदा नदी में है, उसे खत्म किया जाएगा. इसके साथ ही नर्मदा नदी के किनारे खेती करने वाले किसानों से आग्रह किया जाएगा कि वह यूरिया का उपयोग न करें बल्कि जैविक खाद का उपयोग करें. इससे नर्मदा नदी का प्रदूषण और भी कम होगा.

इस मौके पर मुख्यमंत्री यादव, नगरीय प्रशासन मंत्री विजयवर्गीय, राज्य सरकार की मंत्री प्रतिभा बागरी, कृष्णा गौर, महापौर मालती राय आदि ने छोटे तालाब में स्वच्छता अभियान चलाया.

महापौर मालती राय ने कहा, राजधानी के तालाब, कुएं और बावड़ी के पानी का हर संभव उपयोग किया जाएगा. इन सभी स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और उपलब्ध पानी जिस योग्य होगा, उसी के मुताबिक उसका उपयोग किया जाएगा. भोपाल की हरियाली और स्वच्छता में आम जनता का सहयोग जरूरी है. जनता के सहयोग के बिना इसे सफल नहीं बनाया जा सकता.

उज्जैन में होगा समापन समारोह

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बेतवा नदी के उद्गम स्थल पर जल गंगा संवर्धन अभियान की शुरुआत की गई है. यह अभियान 16 जनवरी तक चलेगा और इस दौरान राज्य की 990 जल संरचनाओं को संवारा जाएगा. इस पर 3000 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च होगी. इस अभियान के समापन मौके पर 16 जून को उज्जैन में भव्य समारोह होगा.

यह भी पढ़ें : MP में गंगा दशहरा तक चलेगा जल गंगा संवर्धन अभियान, 3 हजार 90 करोड़ की लागत, ऐसा है CM का प्लान

यह भी पढ़ें : Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर शुभ मुहूर्त से लेकर कथा, आरती, चालीसा तक जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election Results: पिता बेटे को और बेटा पिता को नहीं दिलवा पाया बढ़त, ये है कमलनाथ-कांतिलाल की कहानी

यह भी पढ़ें : USA vs PAK: टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान Vs अमेरिका मैच आज, पिच रिपोर्ट से प्लेइंग 11 तक जानिए सब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Katni: जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा तालाबों का किया जा रहा जीर्णोद्धार, 800 किसानों को होगा फायदा
Environment News: CM डॉ मोहन यादव का ऐलान, विशेष अभियान चलाकर MP में रोपे जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे
Crossing all limits of cruelty, killed mother-in-law by attacking her 100 times with a sickle, 30 years later the court awarded death sentence to daughter-in-law
Next Article
Rarest Murder: क्रूरता की सारी हदें की पार, सास को दरांती से 100 बार हमलाकर की हत्या, 30 साल बाद कोर्ट ने बहू को सुनाई फांसी की सजा
Close
;