विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल

Stock Market LIVE Updates: लोकसभा चुनाव के शुरूआती रुझान आने शुरू हो गए हैं. रुझानों के आते ही शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट आ गई है. बाजार को अनुमान था कि NDA भारी बहुमत से आएगी, लेकिन अभी रुझानों में टक्कर देखने को मिल रही है.

Read Time: 4 mins
Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल

Loksabha Election Results 2024 Sensex: लोकसभा चुनाव की मतगणना के रूझान एग्जिट पोल के अनुमान से कम आने के कारण भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में मंगलवार को बड़ी गिरावट देखी जा रही है. शेयर बाज़ार में कोहराम मचा हुआ है.  शुरुआती में कारोबार में सेंसेक्स 6000 से ज्यादा अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है. ऐसे में अब निवेशकों की चिंता बढ़ गई है. लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के दो दिन पहले एग्जिट पोल के नतीजे आये थे. इन नतीजों में बीजेपी को मिली बड़ी बढ़त के बीच शेयर बाज़ार में बड़ा उछाल देखने को मिला था. एक उत्साह का था. इसी के साथ आज के परिणामों की और सभी की निगाहें सुबह से जमीं हुई है. लेकिन जैसे ही नतीजे आने शुरू हुए. चुनावी नतीजों के बीच शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. लोकसभा नतीजों के रुझानों से सेंसेक्स 6% टूटा हुआ दिख रहा है.

2020 के बाद सबसे बड़ी गिरावट 

4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों के रुझानों के बीच सेंसेक्स 6000 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 72,000 से नीचे कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी में भी लगभग 1600 अंकों की गिरावट है, ये 21,500 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. NSE के सभी सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट है. 23 मार्च 2020 के बाद ये बाजार की सबसे बड़ी गिरावट है. उस समय कोरोना के कारण बाजार 13.15% टूटा था. बाजार को अनुमान था कि NDA भारी बहुमत से आएगी, लेकिन अभी रुझानों में टक्कर देखने को मिल रही है.

दोपहर 12:30 बजे तक सेंसेक्स 5,908 अंक या 7.73 प्रतिशत गिरकर 70,668 अंक और निफ्टी 1,707 अंक या 7.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,556 अंक पर था. इससे पहले बाजार में इतनी बड़ी बिकवाली कोरोना के दौरान ही देखने को मिली थी. बैंकिंग शेयरों में गिरावट का सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है.

निफ्टी बैंक 4,272 अंक या 8.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 46,707 अंक पर है. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भारी बिकवाली देखी जा रही है. निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 5,627 अंक या 10.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,726 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स 1,902 अंक या 8.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,173 अंक पर था.

बाजार में भारी बिकवाली के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का मार्केट कैप गिरकर 382 लाख करोड़ रुपये रह गया है, जो कि सोमवार के कारोबार बंद होने पर 426 लाख करोड़ था. इसमें 44 लाख करोड़ की कमी देखने को मिली है.

सेक्टर के हिसाब से देखें तो पीएसयू बैंक, मेटल, रियल्टी, एनर्जी और पीएसई इंडेक्स 20 प्रतिशत तक गिर गए हैं। सभी इंडेक्स लाल निशान में हैं। सेंसेक्स पैक में एनटीपीसी, एसबीआई, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, एलएंडटी और भारती एयरटेल टॉप लूजर्स हैं.

ये भी पढ़ें Khandwa Lok Sabha Seat: गिनती जारी, BJP आगे CONG पीछे, EVM पर उठे ये सवाल

अब तक इतनी गिरावट 

इन नतीजों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. टीसीएस के शेयर में भी एक फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. दूसरी ओर सन फार्मा के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि अभी लोकसभा चुनाव के फाइनल नतीजें आने बाकी हैं. इसमें बदलाव हो सकता है. 

ये भी पढ़ें Guna Lok Sabha Seat Election Results 2024: बागी महाराज का गुना में पंजा, हाथ धोकर BJP के पूर्व नेता को पछाड़ा

ये भी पढ़ें Vidisha Lok Sabha Seat Result 2024: फिर BJP फिर शिवराज... इस VIP सीट पर मिली कांग्रेस को हार!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Guna Lok Sabha Seat Election Results 2024: बागी महाराज का गुना में पंजा, हाथ धोकर BJP के पूर्व नेता को पछाड़ा
Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल
Elections Results Live BJP Congress Himachal Pradesh Mandi Lok Sabha Seat Kangana Ranaut
Next Article
Election Result Live : नतीजों से पहले कंगना रनौत ने खाई दही-चीनी, मां से लिया आशीर्वाद
Close
;