विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

Dating Apps : क्या आपको पता है डेटिंग एप्स पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मदद से बनती है जोड़ियां?

Boo Dating App: डेटिंग ऐप्स में यूजर्स की पसंद इंटरेस्ट और बिहेवियर के आधार पर उन्हें एक दूसरे से जोड़ने के लिए ज्यादातर डेटिंग ऐप्स में मैच मेकिंग अल्गोरिदम ही होते हैं.

Read Time: 4 mins
Dating Apps : क्या आपको पता है डेटिंग एप्स पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मदद से बनती है जोड़ियां?

Hinge Sating App : आज का दौर डिजिटल युग (Digital Age) का दौर है. इस डिजिटल युग में ऑनलाइन डेटिंग एप (Online Dating App) एक बहुत ही पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन गया है. जहां पर लोग अपने साथी की तलाश कर सकते हैं. डेटिंग ऐप्स की वजह से ऑनलाइन डेटिंग और भी आसान बन गई है.

यह डेटिंग ऐप्स मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application) होते हैं, जो आपके मोबाइल में आसानी से अवेलेबल हो जाते हैं और लोगों को अपने शहर या क्षेत्र में मौजूद दूसरे लोगों से कनेक्ट करने का मौका देते हैं . यह एप्स का काम बेसिकली यह होता है कि यह यूजर्स की प्रोफाइल उनकी इंटरेस्ट और पसंद ना पसंद के आधार पर दूसरे यूजर्स के साथ उन्हें मैच करने का काम करते हैं. उदाहरण के लिए टिंडर, बंबल, हिंजी और shaadi.com जैसे डेटिंग एप्स ने ऑनलाइन डेटिंग को और भी सिंपल, फास्ट और इंटरेस्टिंग बना दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन डेटिंग एप्स के पीछे मैच मेकिंग का काम एक बड़ी तकनीक करती है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) कहते हैं. तो चलिए जानते हैं कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे काम करता है.

A.I करता है मैचमेकिंग 
डेटिंग ऐप्स में यूजर्स की पसंद, इंटरेस्ट और बिहेवियर के आधार पर उन्हें एक दूसरे से जोड़ने के लिए ज्यादातर डेटिंग ऐप्स में मैच मेकिंग अल्गोरिदम होते हैं. बेसिकली अल्गोरिदम मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्निक्स का यूज करते हैं. इन ऐप्स को जितना डाटा मिलता है. वह उतना ही बेहतर तरीके से मिला जुला मैच खोजने में कैपेबल हो पाते हैं. जैसे अगर आपकी पसंद किसी खास तरह की फिल्में, म्यूजिक या खाना खाने की है, तो अल्गोरिदम इस तरह की चीजों में इंटरेस्ट रखने वाले लोगों को आपके लिए मैच बनाकर आपको सजेस्ट करेगा. इसी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेटिंग ऐप्स में यूजर्स के बीच बेहतर कनेक्शन बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़े : Health Tips: सर्दियों के मौसम में आपको भी होने लगता है पुराने चोटों में दर्द? तो जाने इससे उबरने के आसान तरीके 

जाने यह कैसे करता है काम ?

बेसिकली , जब आप डेटिंग ऐप्स अपने मोबाइल पर डाउनलोड करते हैं, तो यह सबसे पहले GPS का इस्तेमाल करके आपके आसपास के ही लोगों के प्रोफाइल आपको दिखाता है. जो आपके नजदीकी इलाकों में रहते हैं. उन्हें ही यह प्रिफर करता है. इसके लिए ऐप को आपका करंट लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन देनी पड़ती है. फिर ऐप के अंदर आपको फिल्टर ऑप्शन मिलते हैं. जैसे वह आपसे पूछता है एक किलोमीटर रेंज, 10 किलोमीटर रेंज ,50 किलोमीटर रेंज आदि. इस तरीके से आप अपने शहर या इलाके के ही लोगों की प्रोफाइल देख सकते हैं और उनमें से किसी के भी साथ मैच होने पर आसानी से उनसे मिल सकते हैं.

ये भी पढ़े : CPR क्या होता है? जानें कैसे इससे बचाई जा सकती है किसी की जान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indore 3 Assembly Seat Result: मोदी मैजिक में चमकी गोलू शुक्ला की किस्मत, पहले ही चुनाव में बन गए माननीय
Dating Apps : क्या आपको पता है डेटिंग एप्स पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मदद से बनती है जोड़ियां?
Are you facing trouble while driving in low visibility? Keep these safety tips in mind and you will not get troubled again and again.
Next Article
Low Visibility के बीच गाड़ी चलाने में हो रहे हैं परेशान? इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान
Close
;