विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: सर्दियों के मौसम में आपको भी होने लगता है पुराने चोटों में दर्द? तो जाने इससे उबरने के आसान तरीके 

ठंड के समय (Winter) में दर्द ज्यादा होने लगता है. दरअसल सर्दियों में पुरानी चोटों का दर्द उभरकर सामने आता हैं जब मौसम ठंडा होता हैं तो. शरीर के कई हिस्सों में पुरानी चोटों और मांससपेशियों में अचानक दर्द शुरू हो जाता हैं.

Read Time: 4 min
Health Tips: सर्दियों के मौसम में आपको भी होने लगता है पुराने चोटों में दर्द? तो जाने इससे उबरने के आसान तरीके 
सर्दियों में पुराने चोट के दर्द पर क्या आजमाएं

Chronic Pain Or Joint Pain In Winter : आपको आपके शरीर में खेल या शारीरिक गतिविधि करते समय कोई चोट लग गई है तो उसमे ठंड के समय (Winter) में दर्द ज्यादा होने लगता है. दरअसल सर्दियों में पुरानी चोटों का दर्द उभरकर सामने आता हैं जब मौसम ठंडा होता हैं तो. शरीर के कई हिस्सों में पुरानी चोटों और मांससपेशियों में अचानक दर्द शुरू हो जाता हैं यह बेसकली एथलीट्स और बुज़ुर्ग लोगो में या जिम या ज़ुम्बा ट्रेनर्स में देखने को ज़्यादा मिलती हैं और उनके लिए यह परेशानी का कारन बन जाता हैं.दरअसल सर्दियों में हवा में नमी कम हो जाती हैं और हवा का दवाब भी कम हो जाता हैं. जिसके वजह से हमारी मांशपेशियां (Muscles) और जोड़ (Joint) फैलकर ढीले हो जाते हैं और जब यह फैलते हैं तो पुरानी चोट वाली जगह पर दबाव ज़्यादा पड़ता हैं.जिससे दर्द और सूजन (Pain & Swell) बढ़ जाती हैं तो चलिए जानते हैं इससे राहत पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं 

गर्म कपड़े और गर्म पानी का प्रयोग करे
सर्दियों का मौसम आते ही लोग गर्म कपड़े पहनने लगते है और गर्म पानी से ही नहाना पसंद करते हैं जो की उनके लिए फायदेमंद भी होता है दरअसल ,जिन्हे कभी कोई चोट लगी हों तो वो गर्म पानी का प्रयोग करते है जिससे उनकी मांसपेशियां और जोड़ गर्म और लचीले बने रहते है जिसके वजह से पुराने चोट के दर्द और सूजन में कमी आती है. 

ये भी पढ़े : Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए खाएं अदरक, जानें इसके फायदे

तेल से हल्की मालिश करें
आपके शरीर में जहां भी आपको दर्द होना शुरू हो जाता है उस स्थान पर आप गर्म तेल का उपयोग करके मालिश करें ऐसा करने से आपके जोड़ों का दर्द समाप्त हो जाता है.वही चोट लगे हुए स्थान पर हल्के हाथों से मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है.

व्यायाम करें
ठंड के मौसम में शरीर के जोड़ और मांसपेशियां सूखे और कसे हुए हो जाते हैं. ऐसे में हल्के व्यायाम और स्ट्रेचिंग बहुत फायदेमंद होती है. हल्के एक्सरसाइज से हमारी मांसपेशियों और जोड़ों में लचीलापन बना रहता है. जिसकी वजह से वह मजबूत और नरम बने रहते हैं. इससे उन पर दबाव भी कम होता है तो पुरानी चोटों के बढ़ते दर्द और सूजन की समस्या भी कम होती है.

पौष्टिक आहार का सेवन करें
ठंड के समय टूटी हुई हड्डियों में दर्द आम समस्या हो जाती है जिससे बचने के लिए और अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए आपको विटामिन सी के सेवन को अपनाना है और उसे बढ़ावा देना है इसके लिए आपको उन फूड्स का सेवन करना है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी जैसे दूध, पनीर ,सोयाबीन और ब्रोकली शामिल है. ठंड में ठंडी चीजों को खाने से बचे और वही गर्म चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. क्योंकि ठंडी चीज खाने से आपका दर्द और बढ़ता है वहीं गर्म चीज खाने से आपको राहत मिलेगी.

ये भी पढ़े : एक-दूसरे से बिलकुल अलग हैं वायरल फीवर, फ्लू और निमोनिया, जानिए तीनों में क्या है अंतर?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close