विज्ञापन
Story ProgressBack

WPL 2024: मुंबई इंडियंस की शबनिम ने सबसे तेज गेंद फेंककर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए क्या थी स्पीड?

डब्लूपीएल के दूसरा सीजन खेल रहीं शबनिम ने इस सीजन का ओपनिंग मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ही खेला था, उस मैच में उन्होंने 128 की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी. हालांकि पहले मैच में चोट के बाद कुछ मैच के लिए बाहर हो गई थीं. जिसके बाद उन्होंने 5 मार्च के मैच में वापसी कर महिला क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज़ बॉल फेंकी.

Read Time: 3 min
WPL 2024: मुंबई इंडियंस की शबनिम ने सबसे तेज गेंद फेंककर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए क्या थी स्पीड?

Women's Premier League: विमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League 2024) यानी डब्ल्यूपीएल (WPL) अपना आधा सफर तय कर चुका है, टूर्नामेंट के अब तक के इस सफर में कई रिकाॅर्ड्स बने और कई टूटे भी. ऐसा ही एक अनोखा कीर्तिमान मंगलवार को मुंबई और दिल्ली की टीम के बीच खेले गए मैच में देखने को मिला. जहां मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की बॉलर शबनिम इस्माइल (Shabnim Ismail) ने महिला क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज़ गेंद (Fastest Ball) फेंकी. शबनिम ने 132.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकर यह उपलब्धि दर्ज की है. आईसीसी (ICC) ने भी ट्वीट कर शबनिम की प्रशंसा की है.

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान ने किया सबसे तेज गेंद का सामना 

साउथ अफ्रीका (South Africa) की तेज़ गेंदबाज़ शबनिम ने 132.1 किमी की रफ़्तार से गेंद फेंक कर इतिहास रच दिया है, महिला क्रिकेट में अभी तक की फेंकी गई ये सबसे तेज़ गेंद थी. शबनिम ने मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद जो फेंकी वो रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गई है. उन्होंने दिल्ली (Delhi Capitals) की कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) को यह गेंद फेंकी जिसे लैनिंग खेल नहीं पाई और गेंद उनके पैड पर जा लगी. मुंबई इंडियंस ने इस पर एलबीडबल्यू की अपील भी की लेकिन अंपायर ने उस नकार दिया था.

चोट के बाद हुई है वापसी

डब्लूपीएल के दूसरा सीजन खेल रहीं शबनिम ने इस सीजन का ओपनिंग मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ही खेला था, उस मैच में उन्होंने 128 की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी. हालांकि पहले मैच में चोट के बाद कुछ मैच के लिए बाहर हो गई थीं. जिसके बाद उन्होंने 5 मार्च के मैच में वापसी कर महिला क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज़ बॉल फेंकी. आपको बता दें महिला क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज़ ने अभी तक 130 किमी की रफ़्तार से गेंद नहीं फेंकी है.

Womens Premier League (WPL)

Women's Premier League (WPL) : अभी ऐसी है पॉइंट्स टेबल

डब्लूपीएल का आधा सफर ख़त्म

विमेंस प्रीमियर लीग में क्वालीफ़ायर और फाइनल मिला कर कुल 22 मैच होना है, जिसमें से 12 मैच पूरे हो चुके हैं. शुरू के 11 मैच बैंगलोर (Banglore) में खेले गए और सीजन का दूसरा हाफ दिल्ली (Delhi) में खेला जा रहा है. पॉइंट्स टेबल में अभी तक 5 मैच में 4 जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स सबसे ऊपर है, दिल्ली को सीजन सीजन की एक मात्र हार मुंबई इंडियंस से सीजन के पहले मैच में मिली थी. वहीं दूसरी ओर गुजरात जाइंट्स(Gujarat Giants) 4 मैच में 4 हार के साथ अंक तालिका में आखिरी स्थान पर है.

यह भी पढ़ें : IND Vs ENG: पांचवे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए धर्मशाला के मैदान का रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close