विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs ENG: पांचवे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए धर्मशाला के मैदान का रिकॉर्ड

धर्मशाला में खेले गए एक मात्र टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के नाम सबसे ज़्यादा रन हैं, उन्होंने 2 पारियों में एक शतक की मदद से 64 के औसत के साथ 128 रन बनाए हैं. भारत की ओर से ये रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम है, उन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक (60, 51*) की मदद से कुल 111 रन बनाए थे.

Read Time: 4 min
IND Vs ENG: पांचवे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए धर्मशाला के मैदान का रिकॉर्ड

Dharamsala Test: इंग्लैंड इन दिनों भारत के दौरे पर है. भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज (India Vs England Test Series) का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला (Dharamsala) में खेला जाना है, सीरीज़ के इस आखिरी मैच के लिए टीम इंडिया (Team India) का अनाउंसमेंट हो गया है. कुछ बदलावों के साथ बीसीसीआई (BCCI) ने स्क्वॉड की जानकारी साझा की है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की उप-कप्तान के रूप में टीम में वापसी हो गई है, वहीं केएल राहुल (KL Rahul) पांचवे टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं. बीसीसीआई ने ऑफिशियल हैंडल के माध्यम से ये जानकारी दी है. इंग्लैंड (England Cricket Team) के साथा जारी इस सीरीज में भारतीय टीम पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त बना चुकी है.

राहुल और सुन्दर हुए बाहर

पहले टेस्ट मैच के बाद चोट के चलते सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल पांचवे और आखिरी टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं. बीसीसीआई की मेडिकल टीम लगातार उनसे संपर्क में हैं और उन पर नज़र बनाए हुए है. राहुल के अलावा वाशिंगटन सुन्दर (Washington Sundar) को भी स्क्वाॅड से रिलीज़ कर दिया गया है, वे अपनी रणजी (Ranji Trophy) टीम तमिलनाडु (Tamilnadu) से जुड़ेंगे और 2 मार्च से होने वाले सेमी-फाइनल का हिस्सा होंगे. ज़रुरत पड़ने पर सुन्दर घरेलू मैच ख़त्म होने पर टीम से जुड़ जाएंगे.

बुमराह की हुई वापसी

सीरीज के शुरू के 3 मैच खेलने के बाद बुमराह को मैनेजमेंट की तरफ से चौथे टेस्ट के लिए आराम दिया गया था. वर्क लोड मैनेज करने के लिए उन्हें स्क्वॉड से रिलीज़ कर दिया गया था. अब टीम में उप कप्तान के रूप में उनकी वापसी हो गई है, बुमराह भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान हैं, उनकी गैर हाज़िरी में मैनेजमेंट ने आधिकारिक रूप से किसी को उपकप्तान नहीं बनाया था.

कैसे रहा है धर्मशाला का टेस्ट रिकॉर्ड?

धर्मशाला को क्रिकेट के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में गिना जाता है. इस स्टेडियम में अभी तक सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला गया है. 2017 में खेले गए उस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 8 विकेट से मात दी थी.  इस लिहाज़ से यहाँ टीम का जीत प्रतिशत 100% रहा है. 

स्मिथ के नाम हैं सबसे ज़्यादा रन

यहां 2017 में खेले गए एक मात्र टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के नाम सबसे ज़्यादा रन हैं, उन्होंने 2 पारियों में एक शतक की मदद से 64 के औसत के साथ 128 रन बनाए हैं. भारत की ओर से ये रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम है, उन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक (60, 51*) की मदद से कुल 111 रन बनाए थे, दूसरी पारी में राहुल के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया था. इस मैदान पर टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट उमेश यादव और नाथन लायन के नाम है, उन्होंने 5-5 विकेट इस मैदान पर लिए हैं, हालांकि लायन ने एक पारी में 5 विकेट लिए थे. 

कैसा रहेगा पिच का मिज़ाज?

धर्मशाला की पिच शुरुआत में पेसर्स को मदद करती है, खासकर सुबह के समय लेकिन समय के साथ पिच में बदलाव आता है और स्पिनर्स के लिए बॉलिंग करना थोड़ा आसान होगा. लेकिन शुरू के 1-2 दिन में पिच में उछाल और पेस रहेगा जिसकी वजह से बल्लेबाज़ों के लिए खेलना आसान होगा. यहां का पहली पारी का औसत स्कोर 300 रन है जो दूसरी पारी में बढ़कर 332 हो जाता है. टॉस जीतकर टीम यहां पहले गेंदबाज़ी करना पसंद करेंगी. 

यह है अंतिम मैच के लिए स्क्वाड-

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफ़राज़ खान, ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), केएस भारत (विकेट कीपर), देवदत्त पडिकल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

यह भी पढ़ें : BCCI Central Contracts: बीसीसीआई ने जारी की खिलाड़ियों की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, ये बड़े नाम हुए बाहर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close