विज्ञापन
Story ProgressBack

WPL 2024: पहले मैच में MI Vs DC के प्लेयर्स ने अंत तक दिखाया रोमांच, टूर्नामेंट में इन पर भी रहेंगी नजरे

TATA WPL: मुंबई इंडियन की ओर से खेलने वाली वाली हैली मैथ्यूज वेस्टइंडीज (West Indies) की बेहद आक्रामक बल्लेबाज़ हैं, उनकी हिटिंग उन्हें बाकी खिलाडियों से अलग बनती है. 2024 डब्लूपीएल की सबसे महंगी अनकैप्ड (Most Expensive Uncapped Player) खिलाड़ी काशवी हैं. उन्हें गुजरात जाएंट्स (Gujarat Giants) ने 2 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया है.

Read Time: 5 min
WPL 2024: पहले मैच में MI Vs DC के प्लेयर्स ने अंत तक दिखाया रोमांच, टूर्नामेंट में इन पर भी रहेंगी नजरे

Women's Premier League 2024: विमेंस प्रीमियर लीग 2024 यानी WPL 2024 के दूसरे सीजन का आगाज हो चुका है. शुक्रवार को पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच पहला मुकाबला बैंगलोर (Banglore) में खेला गया. पहला ही मैच रोमांच से भरपूर था. डब्‍ल्‍यूपीएल का इस सीजन का यह पहला मैच कमाल का था क्योंकि यहां महिला क्रिकेटर्स ने पुरुष क्रिकेटर्स जैसा मुकाबला खेला. सबसे हैरतअंगेज कारनामा डेब्‍यू कर रही संजीवन सजना (Sajeevan Sajana) ने किया. उनको मैच की अंतिम गेंद खेलने के लिए उतरना पड़ा और इस समय मुंबई इंडियंस को 1 गेंद में पांच रन चाहिए थे. तब सजना ने गेंद को हवाई यात्रा कराते हुए अपनी टीम को ओपनिंग मैच जितवा दिया.

पहले मैच में इन्होंने भी दिखाया शानदार प्रदर्शन

ओपनिंग मुकाबले में दिल्ली की टीम पहले बैटिंग करने उतरी थी. इस टीम की ओर से ऐलिस कैप्सी ने 53 गेंद में 75 रन बनाए, जबकि मेग लेनिंग ने 31 और जेमिमाह रॉड्रिग्स ने 42 रनों का योगदान दिया. इन स्कोर बदौलत दिल्ली ने मुंबई के सामने 172 रनों का लक्ष्य जीत के लिए रखा.

मुंबई की शुरुआत ठीक नहीं रही. दूसरी गेंद में विकेट गिर गया था. लेकिन यास्तिका भाटिया (57), हरमनप्रीत कौर (55), एमेलिया (24) और संजीवन सजना ने बेहतरीन पारी खेलकर MI को जीत दिलाई.

पिछले सीजन में इन्होंने बिखेरा था जलवा

पिछले सीजन में कई खिलाड़ियों ने अपना जलवा लीग में बिखेरा था. इस सीजन भी फैंस को अपनी अपनी टीम की खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें हैं. देश-विदेश की खिलाड़ियों सहित इस सीजन में भी कई प्लेयर्स अपना दम-ख़म दिखाने को तैयार हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सोफी एक्लेस्टोन (Sophie Ecclestone)

इंग्लैंड (England) की सोफी पर इस सीजन सभी की निगाहें रहने वाली हैं, बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स स्पिनर सोफी यूपी वारियर्स (UP Warriors) की टीम का हिस्सा हैं. सोफी एक एक्सपीरियंस खिलाड़ी हैं, उनका मार्गदर्शन टीम के बेहद काम आता है.

सोफी ने पिछले सीजन में 9 मैच में 14.69 की औसत से 16 विकेट लिए, उनकी इकॉनमी भी सिर्फ 6.65 की रही जो कि टी-20 में अच्छी मानी जाती है. वे लीग की प्रमुख स्पिनर्स में शामिल हैं. 

पार्श्ववी चोपड़ा (Parshavi Chopra)

भारतीय खिलाड़ी पार्श्ववी चोपड़ा भी इस साल नज़रों में रहने वाली है, वे पिछले साल भी लीग का हिस्सा थी लेकिन उन्हें सिर्फ 4 मैच में ही मौका मिला था. पार्श्विवी गेंदबाज़ी ऑल राउंडर हैं.

2023 अंडर 19 टी-20 महिला विश्व कप में पार्श्ववी का प्रदर्शन बेहद प्रभावशाली था. उन्होंने 6 मैचों में 7.00 की औसत और 3.66 की  प्रभावशाली इकॉनमी के साथ 11 विकेट लिए थे.
Latest and Breaking News on NDTV

एमेलिया केर (Amelia Kerr)

न्यूज़ीलैंड (New Zealand) की स्टार ऑल राउंडर एमेलिया केर ने पिछले सीजन में अपने आल राउंड प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था. एमिलिया दाएं हाथ की  बॉलर और दाएं हाथ की ही विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं, वो मुंबई इंडियंस की और खेलती हैं.

एमेलिया केर ने डब्ल्यूबीबीएल (Women's Big Bash League) 2023/24 में 37.25 औसत से 149 रन और 15 विकेट के साथ अपनी हरफनमौला प्रतिभा का प्रदर्शन किया, केर ने महिला सुपर स्मैश (Wome's Super Smash League) में 355 रन और 10 विकेट के साथ अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा. 

हैली मैथ्यूज  (Hayley Matthews)

मुंबई इंडियन की ओर से खेलने वाली वाली हैली मैथ्यूज वेस्टइंडीज (West Indies) की बेहद आक्रामक बल्लेबाज़ हैं, उनकी हिटिंग उन्हें बाकी खिलाडियों से अलग बनती है.

हैली मैथ्यूज ने पिछले सीजन में विस्फोटक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था. उन्होंने 10 मैचों में 126.04 की शानदार स्ट्राइक रेट और 30.11 की औसत से 271 रन बनाए थे. 

दिसंबर 2023 में इस सीजन के लिए मिनी नीलामी हुई जिसमें कुछ खिलाड़ियों पर पैसों की वर्षा हुई, पहले जानते हैं इन्हीं भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने प्रदर्शन के बलबूते पर ऑक्शन में नाम कमाया.

काशवी (Kashvi Gautam)

2024 डब्लूपीएल की सबसे महंगी अनकैप्ड (Most Expensive Uncapped Player) खिलाड़ी काशवी हैं. उन्हें गुजरात जाएंट्स (Gujarat Giants) ने 2 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया है. 20 साल की काशवी ने घरेलू क्रिकेट में ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है जिसकी वजह से उन्हें इतनी भारी-भरकम रकम के साथ गुजरात की टीम ने अपने साथ शामिल किया है. घरेलु क्रिकेट में काशवी चंडीगढ़ की ओर से खेलती हैं.

काशवी तेज़ गेंदबाज़ हैं, उनका प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट में शानदार रहा है, उन्होंने अंडर-19 टूर्नामेंट खेलते हुए अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी साथ ही सीनियर टी-20 ट्रॉफी 2023 में भी उन्होंने धारदार गेंदबाज़ी करते हुए मात्र 7 मैच में 12 विकेट लिए थे वो भी सर्फ 4.14 की इकॉनमी के साथ. 

वृंदा (Vrinda Dinesh)

कर्नाटक की रहने वाली वृंदा दिनेश इस सीजन काशवी गौतम के बाद दूसरी सबसे महंगी अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, उन्हें 1.3 करोड़ में यूपी वारियर्स की टीम ने उन्हें शामिल किया है.

वृंदा की पहचान उनका आक्रामक रवैया है, वे लम्बे लम्बे शॉट्स के लिए जानी जाती हैं.

मैदान पर विस्फोटक अंदाज़ से खेले जाने की वजह से इन सब सभी की निगाहें रहने वाली हैं, इंग्लैंड ए के खिलाफ हुई सीरीज में इंडिया ए की टीम में वृंदा शामिल थी.

यह भी पढ़ें : WPL की हुई शानदार ओपनिंग सेरेमनी, शाहरुख सहित कई बॉलीवुड स्टारों ने अपनी परफार्मेंस से जीता दिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close