विज्ञापन
Story ProgressBack

मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास

Rameshbabu Praggnanandhaa News: सोशल मीडिया एक्स पर एक प्रशंसक ने लिखा, "भारत से नई वैश्विक सनसनी!" एक अन्य यूजर ने लिखा, "एक शानदार न्यूज के साथ एक अच्छी सुबह. भारत के 18 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी #प्रग्नानंदा ने क्लासिकल गेम में पहली बार विश्व में नंबर 1 #मैग्नस कार्लसन को हराने में कामयाबी हासिल की. एक प्रशंसक ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह जीत वाकई खास है, कार्लसन को उनके घर में हराना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है."

Read Time: 4 mins
मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास

Norway Chess 2024: भारत के स्टार शतरंज ख‍िलाड़ी रमेशबाबू प्रग्नानंदा (Rameshbabu Praggnanandhaa) ने क्लास‍िकल शतरंज में दुनिया के नंबर 1 ख‍िलाड़ी मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) को हराकर नया इतिहास रच दिया है, उनकी इस जीत पर सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देेने वालों का तांता लग गया है. भारत के इस युवा ख‍िलाड़ी ने नॉर्वे चेस 2024 (Norway Chess 2024) के तीसरे दौर में सफेद मोहरों से खेलते हुए मैग्नस कार्लसन को हराया. 18 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर (Indian Grandmaster) ने कार्लसन के खिलाफ उनके घरेलू मैदान पर 5.5 अंकों के साथ लीडर पोजीशन हासिल की. कार्लसन और प्रग्नानंदा ने इस प्रारूप में अपने पिछले तीन मुकाबलों में ड्रॉ खेला था, जिनमें से दो विश्व कप 2023 फाइनल में थे. प्रग्नानंदा की विश्व में नंबर 1 नॉर्वे के खिलाड़ी पर जीत के बाद, सोशल मीडिया (Social Media) पर बधाई देने वालों का तांता लग गया.

ऐसे मिल रही है बधाई

सोशल मीडिया एक्स पर एक प्रशंसक ने लिखा, "भारत से नई वैश्विक सनसनी!" एक अन्य यूजर ने लिखा, "एक शानदार न्यूज के साथ एक अच्छी सुबह. भारत के 18 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी #प्रग्नानंदा ने क्लासिकल गेम में पहली बार विश्व में नंबर 1 #मैग्नस कार्लसन को हराने में कामयाबी हासिल की. एक प्रशंसक ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह जीत वाकई खास है, कार्लसन को उनके घर में हराना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है."

एक अन्य ने एक्स पोस्ट में लिखा, "यह वह प्रदर्शन है जो भारत को गौरवान्वित कर रहा है. वह एक चैंपियन है! प्रग्नानंदा को बहुत-बहुत बधाई! यह एक बड़ा मैच है जो उन्होंने मैग्नस कार्लसन के खिलाफ खेला और जीता. @प्रग्नानंदा धन्यवाद."

एक यूजर ने लिखा, "आर प्रग्नानंदा आप शानदार हैं. निश्चित रूप से हमें एक अगला विश्वनाथन आनंद मिलने वाला है."

यह प्रग्नानंदा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, वह पिछले साल वर्ल्ड कप में मैग्नस कार्लसन से हार गए थे. संयोग से प्रग्नानंदा कार्लसन को क्लास‍िकल चेस में हराने वाले केवल चौथे भारतीय हैं.

मेरी क्षमताओं पर भरोसा रखने के लिए अदाणी समूह को धन्यवाद : प्रग्नानंदा

इस साल जनवरी के शुरुआती दिनों में गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने ‘एक्स' पर प्रग्नानंदा के साथ मुलाकात की अपनी फोटो साझा की थी, जिसमें उन्होंने प्रग्नानंदा को भारत के अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताया था. गौतम अदाणी ने अपनी पोस्ट में लिखा था कि "प्रग्नानंदा को सपोर्ट करना गर्व की बात है, वह शतंरज की दुनिया में लगातार परचम लहरा रहे हैं और भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं." उन्होंने आगे लिखा कि "उनकी सफलता अनगिनत युवा भारतीयों के लिए यह भरोसा दिलाने के लिए प्रेरणा है कि पोडियम पर खड़े होकर देश की महानता का जश्न मनाने से ज्यादा संतुष्टिदायक कुछ भी नहीं है."

वहीं आर प्रग्नानंदा ने कहा था कि "मैं यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद उत्सुक हूं कि मेरा देश वैश्विक मंच पर अच्छा प्रदर्शन करे. जब भी मैं खेलता हूं, मेरा एकमात्र लक्ष्य देश के लिए और अधिक सम्मान जीतना होता है. मैं मेरी क्षमताओं पर भरोसा रखने के लिए अदाणी समूह (Adani Group) को धन्यवाद देना चाहता हूं."

गौतम अदाणी ने आखिरी में लिखा कि "भारत क्या कर सकता है और क्या होगा, प्रग्नानंदा इसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं."

प्रग्नानंदा की सफलता में अहम योगदान उनकी मां नागलक्ष्मी का है. उनकी मां देश हो या विदेश हर जगह उनके साथ होती हैं और उनकी हर जरूरत का ख्याल रखती हैं. नागलक्ष्मी का पूरा जीवन प्रज्ञानंद और उनकी बहन वैशाली को अपने वर्गों में विश्व ग्रैंडमास्टर बनाने में बीता है.

यह भी पढ़ें : Tata Steel Masters : वर्ल्ड चैंपियन को हराकर विश्वनाथन आनंद से आगे निकले प्रग्नानंदा, गौतम अदाणी ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : Border-Gavaskar Trophy: इस प्रतिष्ठित सीरीज से पहले भिड़ेगी India 'A' और Australia 'A', ऐसा है शेड्यूल

यह भी पढ़ें : टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा

यह भी पढ़ें : पहले यू ट्यूब पर देखे सुसाइड करने के तरीके! फिर नाइट्रोजन सिलेंडर की मदद से दे दी जान...अनोखा मामला आया सामने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Team India New Head Coach: Head Coach के लिए कोहली के गुरु ने सुझाया धोनी का नाम, जानें कौन बन सकता है Indian Cricket Team का अगला कोच
मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास
Dinesh Karthik Announces Retirement Karthik said goodbye to cricket
Next Article
Dinesh Karthik Announces Retirement: 40 से पहले ही क्रिकेट से आउट हो गए दिनेश कार्तिक, लिखी भावुक पोस्ट
Close
;