विज्ञापन
Story ProgressBack

Tata Steel Masters : वर्ल्ड चैंपियन को हराकर विश्वनाथन आनंद से आगे निकले प्रग्नानंदा, गौतम अदाणी ने दी बधाई

R Praggnanandhaa: डिंग लिरेन को हराने के बाद प्रग्नानंदा ने लाइव रेटिंग में विश्वनाथन आनंद को पछाड़कर नंबर-1 भारतीय ग्रैंड मास्टर (Indian Grand Master) बन गए हैं. FIDE की लाइव रेटिंग में 2748.3 रेटिंग के साथ प्रग्नानंदा देश के शीर्ष रैंक वाले शतरंज खिलाड़ी बन गए, जबकि विश्वनाथन आनंद 2748 रेटिंग पर हैं.

Read Time: 5 min
Tata Steel Masters : वर्ल्ड चैंपियन को हराकर विश्वनाथन आनंद से आगे निकले प्रग्नानंदा, गौतम अदाणी ने दी बधाई

R Praggnanandhaa: इस साल (2024) के पहले सुपर टूर्नामेंट में भारतीय शतरंज के जादूगर रमेशबाबू प्रग्नानंदा (Rameshbabu Praggnanandhaa) यानी आर प्रग्नानंदा ने मंगलवार को नीदरलैंड (Netherlands) के विज्क आन ज़ी (Wijk aan Zee) में टाटा स्टील मास्टर्स (Tata Steel Masters) में विश्व शतरंज चैंपियन डिंग लिरेन (World Chess Champion Ding Liren) को शह और मात के खेल में पटखनी दे दी है. टाटा स्टील मास्टर्स के चौथे दौर के मुकाबले में प्रग्नानंदा ने मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराया. इस जीत की बदौलत, प्रग्नानंदा पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद (World Champion Viswanathan Anand) से भी आगे निकल गए हैं. डिंग लिरेन को हराने के बाद प्रग्नानंदा ने लाइव रेटिंग में विश्वनाथन आनंद को पछाड़कर नंबर-1 भारतीय ग्रैंड मास्टर (Indian Grand Master) बन गए हैं. FIDE की लाइव रेटिंग में 2748.3 रेटिंग के साथ प्रग्नानंदा देश के शीर्ष रैंक वाले शतरंज खिलाड़ी बन गए, जबकि विश्वनाथन आनंद 2748 रेटिंग पर हैं. वहीं विश्वनाथन आनंद के बाद प्रग्नानंदा क्लासिकल शतरंज (Classical Chess) में मौजूदा विश्व चैंपियन को हराने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए है.

आपकी उपलब्धि पर गर्व है प्रग्नानंदा : गौतम अदाणी

प्रग्नानंदा की इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई देते हुए अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि 'आपकी उपलब्धि पर बेहद गर्व है प्रग्नानंदा. मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को हराकर भारत का टॉप रेटेड खिलाड़ी बनना आश्चर्यजनक क्षण था, यह वास्तव में हमारे राष्ट्र के लिए गर्व का क्षण है.' 

कुछ दिनों पहले गौतम अदाणी ने की थी प्रग्नानंदा से मुलाकात

इस साल जनवरी के शुरुआती दिनों में गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने ‘एक्स' पर प्रग्नानंदा के साथ मुलाकात की अपनी फोटो साझा की थी, जिसमें उन्होंने प्रग्नानंदा को भारत के अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताया था. गौतम अदाणी ने अपनी पोस्ट में लिखा था कि "प्रग्नानंदा को सपोर्ट करना गर्व की बात है, वह शतंरज की दुनिया में लगातार परचम लहरा रहे हैं और भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं." उन्होंने आगे लिखा कि "उनकी सफलता अनगिनत युवा भारतीयों के लिए यह भरोसा दिलाने के लिए प्रेरणा है कि पोडियम पर खड़े होकर देश की महानता का जश्न मनाने से ज्यादा संतुष्टिदायक कुछ भी नहीं है." गौतम अदाणी ने आखिरी में लिखा कि "भारत क्या कर सकता है और क्या होगा, प्रग्नानंदा इसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं."

 मेरी क्षमताओं पर भरोसा रखने के लिए अदानी समूह को धन्यवाद : प्रग्नानंदा

वहीं आर प्रग्नानंदा ने कहा था कि "मैं यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद उत्सुक हूं कि मेरा देश वैश्विक मंच पर अच्छा प्रदर्शन करे. जब भी मैं खेलता हूं, मेरा एकमात्र लक्ष्य देश के लिए और अधिक सम्मान जीतना होता है. मैं मेरी क्षमताओं पर भरोसा रखने के लिए अदाणी समूह (Adani Group) को धन्यवाद देना चाहता हूं."

काले मोहरों का संयोग

काले मोहरों से खेलते हुए प्रग्नानंदा को शुरू से ही बोर्ड पर बढ़त हासिल हो गई थी. इस साल टाटा स्टील शतरंज प्रतियोगिता में तीन ड्रॉ के बाद चार राउंड में यह उनकी पहली जीत थी. संयोग से प्रगनानंद ने 2023 में 17 जनवरी को उसी इवेंट में डिंग को काले मोहरों से हराया था. उस समय, डिंग वर्ल्ड नंबर 2 प्लेयर थे.

यह भी पढ़ें : Good News : 2 साल में 108% की ग्रोथ, स्टार्टअप रैंकिंग में मध्य प्रदेश बना 'लीडर', CM ने ऐसे दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close