विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024: इस बार IPL का मजा हो जाएगा कई गुना, ये नए नियम बना देंगे खेल को और भी रोमांचक

IPL New Rules: पिछले कुछ साल में, आईपीएल सीज़न (IPL Season) से पहले कई नियम पेश किए गए हैं. पिछले साल, इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरूआत सफल रही क्योंकि टीमों को अपनी टीम को मजबूत करने के लिए मैच के बीच में एक खिलाड़ी को लाने का फायदा मिला. इस साल, इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बरकरार रखा गया है और कुछ नए नियम जोड़े गए हैं.

Read Time: 3 min
IPL 2024: इस बार IPL का मजा हो जाएगा कई गुना, ये नए नियम बना देंगे खेल को और भी रोमांचक
IPL: आईपीएल के नए नियम कर देंगे रोमांच को कई गुना

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन शुक्रवार, 22 मार्च से शुरू होने वाला है और फैन्स के बीच उत्साह चरम पर है. चेपॉक के एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से होगा. इस साल दो नए नियम पेश किए गए हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे रोमांचक लीग को कैसे बढ़ाते हैं.

जोड़े गए हैं कुछ नए नियम

पिछले कुछ साल में, आईपीएल सीज़न (IPL Season) से पहले कई नियम पेश किए गए हैं. पिछले साल, इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरूआत सफल रही क्योंकि टीमों को अपनी टीम को मजबूत करने के लिए मैच के बीच में एक खिलाड़ी को लाने का फायदा मिला. इस साल, इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बरकरार रखा गया है और कुछ नए नियम जोड़े गए हैं.

स्मार्ट रीप्ले सिस्टम 

'स्मार्ट रीप्ले सिस्टम' एक नई कैमरा-बेस्ड रिव्यू सिस्टम है. जिसे डिसीजन को तेज़, अधिक एफिशिएंट और अधिक सटीक बनाने के उद्देश्य से पेश किया गया है. यह एक नए हाई-स्पीड कैमरा सेटअप की मदद से किया जाएगा, जो स्टेडियम के आसपास विभिन्न स्थानों पर स्थित होगा. आठ हाई-स्पीड हॉक-आई कैमरे जमीन के चारों ओर लगाए जाएंगे. 

इससे पहले, टीवी प्रसारण निदेशक हॉक-आई ऑपरेटरों और तीसरे अंपायर के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाते थे. हालांकि नए सिस्टम में टीवी अंपायर को सीधे ऑपरेटर से दृश्य मिलेंगे. डीआरएस कॉल के दौरान स्मार्ट रीप्ले सिस्टम से दर्शकों को भी फायदा होगा क्योंकि उन्हें इस बात की जानकारी होगी कि क्या निर्णय लिया गया है और इसके पीछे का कारण क्या है.

दूसरे बाउंसर का नियम 

यह नियम अधिक सिंपल है. जिन फैन्स ने पिछले सीज़न में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी देखी थी, वे इस नियम के आदी हो जाएंगे क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टूर्नामेंट के दौरान इसका परीक्षण किया था. बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाने के लिए बल्लेबाजों को अनुमान लगाने के लिए गेंदबाजों को एक ओवर में दो बाउंसर डालने की अनुमति होगी. इस बदलाव का निश्चित रूप से गेंदबाज़ खुले दिल से स्वागत करेंगे, जिन्हें पिछले आईपीएल सीज़न में एक ओवर में केवल एक बाउंसर फेंकने की अनुमति थी.

ये भी पढ़ें IPL 2024: पंत-बुमराह से लेकर कमिंस-विलियमसन तक ये प्रमुख खिलाड़ी इस सीजन में कर रहे हैं वापसी

स्टॉप नियम को नहीं मिली जगह

इस बीच, स्टंपिंग के लिए रेफरल किए जाने पर कैच की जांच करने का नियम इस सीज़न में भी जारी रहेगा. हालांकि, स्टॉप क्लॉक नियम, जिसे आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से सफेद गेंद वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों (International Match) के लिए लागू करने के लिए तैयार है, को आईपीएल 2024 में जगह नहीं मिली है. हालांकि, स्टॉप क्लॉक नियम जिसे आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से सफेद गेंद वाले इंटरनेशनल मैचों के लिए लागू करने के लिए तैयार है, उसे आईपीएल 2024 में जगह नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election 2024: जांजगीर- चांपा में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस बड़े नेता ने ये कहकर दिया इस्तीफा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close