विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024: पंत-बुमराह से लेकर कमिंस-विलियमसन तक ये प्रमुख खिलाड़ी इस सीजन में कर रहे हैं वापसी

IPL 2024 News Update: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) आईपीएल में 8 साल बाद वापसी करने जा रहे हैं. स्टार्क ने आखिरी बार 2015 में आईपीएल खेला था तब वे आरसीबी (RCB) की ओर से खेलते थे. 2015 के बाद से स्टार्क ने कोई भी आईपीएल गेम नहीं खेला था लेकिन इस साल वे कोलकाता की टीम से खेलते हुए नज़र आएंगे. कोलकाता की टीम ने उन्हें 24.70 करोड़ में खरीदा है जिसके बाद वे आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. 

Read Time: 4 min
IPL 2024: पंत-बुमराह से लेकर कमिंस-विलियमसन तक ये प्रमुख खिलाड़ी इस सीजन में कर रहे हैं वापसी

IPL 2024 News: आईपीएल (IPL) यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2024) भारत में सिर्फ एक क्रिकेट लीग (Cricket League) नहीं बल्कि त्योहार (Festival) की तरह मनाया जाता है, इस साल आईपीएल 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है. पहला मैच आईपीएल की 2 सबसे बड़ी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) के बीच (CSK vs RCB) चेन्नई के चेपक स्टेडियम (Chepauk Stadium) में खेला जाएगा. आईपीएल का यह सीजन बेहद ही रोमांचक होने वाला है. इस सीजन में कुछ दिग्गज खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं जो कुछ कारणों से पिछले सीजन से बाहर हो गए थे. आइए डालते हैं एक नज़र उन खिलाड़ियों पर.

1. ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान और विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) दिसंबर 2022 में भीषण सड़क हादसे का शिकार हो गए थे, जिसके बाद वो डब्लूटीसी फाइनल (WTC), आईपीएल 2023 और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 (ICC CWC) से बाहर हो गए थे. हालांकि एनसीए (NCA) ने पंत को अब खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया है और पंत आईपीएल 2024 में वापसी करने के लिए तैयार हैं.

2. जसप्रीत बुमराह

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मुख्य पेस गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पिछले सीजन बैक इंजरी के चलते पूरे सीजन से बाहर हो गए थे, जिसके बाद मुंबई इंडियंस की बॉलिंग लाइनअप कुछ डगमगाती दिखी थी. हालांकि बुमराह इस सीजन वापसी के लिए पूरी तरह फिट हैं और इंग्लैंड सीरीज में ज़बरदस्त गेंदबाज़ी कर फॉर्म में लौट आए हैं. 

3. श्रेयस अय्यर

कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बैक सर्जरी के चलते पिछले साल आईपीएल (IPL) का एक भी मैच नहीं खेल पाए थे, उनकी गैर हाज़िरी में नितीश राणा कोलकाता की कप्तानी संभल रहे थे. हालांकि उनकी कमी टीम को मिडिल आर्डर में खटक रही थी. जिसका नतीजा यह रहा था कि कोलकाता को 14 में से 8 मैच में हार का सामना करना पड़ा था और टीम ने 7वें स्थान पर सीजन ख़त्म किया था. 

4. पैट कमिंस

2022 आईपीएल में कोलकाता की टीम का हिस्सा रहे पैट कमिंस (Pat Cummins) इस साल आईपीएल में वापसी कर रहे हैं. 2023 में ODI वर्ल्ड कप की तैयारी करने के लिए उन्होंने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था. कमिंस को इस साल सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) की टीम ने भारी भरकम 20.5 करोड़ की राशि दे कर टीम शामिल किया है साथ ही मारक्रम की जगह पैट कमिंस को टीम की कप्तानी की ज़िम्मेदारी भी सौंपी गई है. 

5. मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) आईपीएल में 8 साल बाद वापसी करने जा रहे हैं. स्टार्क ने आखिरी बार 2015 में आईपीएल खेला था तब वे आरसीबी (RCB) की ओर से खेलते थे. 2015 के बाद से स्टार्क ने कोई भी आईपीएल गेम नहीं खेला था लेकिन इस साल वे कोलकाता की टीम से खेलते हुए नज़र आएंगे. कोलकाता की टीम ने उन्हें 24.70 करोड़ में खरीदा है जिसके बाद वे आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. 

6. केन विलियमसन

गुजरात टाइटंस (GT) की ओर से खेलने वाले केन विलियमसन (Kane Williamson) भी इस साल आईपीएल में वापसी करने को तैयार हैं. पिछले सीजन के पहले मैच में फील्डिंग करते हुए इंजर्ड होने के बाद विलियमसन पूरे सीजन से बाहर हो गए थे.

इनके अलावा पंजाब किंग्स (PBKS) के जॉनी बेयरस्टो भी इस सीजन वापसी करने को तैयार हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2024 CSK Vs RCB: पहले मैच में धोनी-कोहली की जंग, जानिए किसका पलड़ा है भारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close