विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

IND vs SA Test: कल से शुरू होगी भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज, रोहित की कप्तानी में क्या मिलेगी पहली जीत?

IND vs SA Test Series: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज कल यानी 26 दिसंबर (मंगलवार) से शुरू होने जा रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज की खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

IND vs SA Test: कल से शुरू होगी भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज, रोहित की कप्तानी में क्या मिलेगी पहली जीत?
फाइल फोटो

IND vs SA TEST MATCH: दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज कल 26 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa) में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इससे पहले साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया ने 3-3 मैचों की T20 और वनडे सीरीज (Test Series) खोली है. वर्ल्ड कप 2023 की फाइनल में टीम इंडिया को मिली हार के बाद रोहित शर्मा कल पहली बार मैदान पर टीम की कमान संभालते और खेलते हुए नजर आने वाले हैं. अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. इसलिए इस बार रोहित शर्मा और भारतीय टीम की कड़ी परीक्षा होने वाली है.

इन खिलाड़ियों के नेतृत्व में भी नहीं मिली सफलता

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कभी भी साउथ अफ्रीका में जाकर खेलना और मैच में जीत दर्ज करना आसान नहीं रहा है. इससे पहले की बात करें तो रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली (Virat Kohli), महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), सौरभ गांगुली (Saurabh Ganguli) और कपिल देव (Kapil Dev) जैसे महान खिलाड़ियों के नेतृत्व वाली टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने तो गई है लेकिन किसी भी कप्तान के हाथ में साउथ अफ्रीका में खेले गए टेस्ट सीरीज में सफलता हाथ नहीं लगी है.

ऐसे में रोहित शर्मा की कमान वाली टीम इंडिया के लिए साउथ अफ्रीका में होने वाले इस टेस्ट सीरीज मैच को जीतना किसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीतने के बराबर ही मुश्किल माना जा सकता है. अगर रोहित शर्मा की कमान वाली टीम इंडिया दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम को हराकर जीत दर्ज करती है तो रोहित शर्मा भारत के ऐसे पहले कप्तान होंगे जो साउथ अफ्रीका में भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करेंगे. यह जीत निश्चित तौर पर वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार पर एक मरहम की तरह काम करेगा.

ये भी पढ़े : WFI निलंबित, नए अध्यक्ष संजय सिंह की मान्यता रद्द, पहलवानों के 'दंगल' के बीच केंद्र सरकार का फैसला

भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका में खेली गई टेस्ट सीरीज में प्रदर्शन

1992 में भारत को साउथ अफ्रीका ने 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई
1996-97 में भारत को दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से टेस्ट सीरिज में मात दी
2001-02 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरिज में मात दी
2006-07 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरिज में मात दी
2010 -11 में साउथ अफ्रीका और भारत की सीरिज 1-1 से ड्रॉ हुई
2013-14 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 1-0 से हराया
2017-18 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से हराया
2021-22 में साउथ अफ्रीका ने भारत तो 2-1 से सीरिज में मात दी.

टेस्ट सीरिज के लिए टीम इंडिया 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, रवि अश्विन, रविंद्र जडेजा, केएल राहुल, केएस भरत, शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, और प्रसिद्ध कृष्णा.

टेस्ट सीरीज के लिए टीम साउथ अफ्रीका 
टेंबा बावुमा (कप्तान), टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, एडन मार्करम, कीगन पीटरसन, मार्को यानसेन, वियान मुल्डर, डेविड बेंडिघम, ट्रेस्टन स्टब्स, काईल वैरैनी, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, लुंगी नगिदी और कगीसो रबाडा.

ये भी पढ़े : IND Vs AUS-W:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत, टेस्ट मैच में पहली बार चटाई धूल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान
IND vs SA Test: कल से शुरू होगी भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज, रोहित की कप्तानी में क्या मिलेगी पहली जीत?
gt-vs-pbks-live-score-ipl-2024-today-match-punjab-kings-beats-gujarat-titans-by-3-wickets-at-narendra-modi-stadium-ahmedabad
Next Article
GT vs PBKS Result: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने गुजरात को दी पटखनी, शशांक ने जड़ा तूफानी अर्धशतक
Close
;