विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

Asian Games 2023 में खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम, इन टीमों से होगा सामना, सामने आया ड्रा

भारतीय फुटबॉल टीम को एशियन गेम्स में खेलने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है. ऐसे में टीम इंडिया एशियन गेम्स में खेलती हुई दिखाई देगी. वहीं भारतीय टीम को ग्रुप ए में रखा गया है.

Read Time: 5 min
Asian Games 2023 में खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम, इन टीमों से होगा सामना, सामने आया ड्रा

भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम आगामी एशियाई खेलों में अपनी चुनौती पेश करती हुई नजर आएंगी. गुरुवार को हांगझोउ में ड्रा का ऐलान किया गया है. भारतीय पुरुष टीम को चीन, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ रखा ग्रुप ए में रखा गया है. जबकि महिलाओं के ग्रुप बी में थाईलैंड और चीनी ताइपे के साथ रखा गया है. भारतीय टीमों के प्रतियोगिता में भागीदारी की पुष्टी बुधवार को हुई, जब खेल मंत्रालय ने चयन के लिए बनाए गए मौजूदा नियमों में ढील देने का फैसला लिया है, जिसके चलते एशियाई खेलों में पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी का रास्ता साफ हुआ.

एशियाई खेलों में पुरुष स्पर्धा में सभी टीमों को 6 अलग-अलग ग्रुपों में रखा गया है. सभी ग्रुप से टॉप-2 टीमें और तीसरे पायदान पर रहने वाली चार बेस्ट टीमें राउंड-ऑफ 16 के लिए क्वालीफाई करेंगी. जहां तक ​​महिलाओं की स्पर्धा का सवाल है, प्रत्येक ग्रुप से टॉप टीम और दूसरे स्थान पर रहने वाली तीन बेस्ट टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी. बता दें, 23 सितंबर से टूर्नामेंट की शुरुआत हो रही है, लेकिन फुटबॉल के मुकाबले 19 सितंबर से होंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs WI ODI Series: मोहम्मद सिराज वनडे सीरीज से बाहर, BCCI ने बताया ये कारण

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान मैच की तारीख बदलने पर विचार कर रहा BCCI

इससे पहले, खेल मंत्रालय ने आईओए और सभी राष्ट्रीय खेल महासंघ को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया था कि टीम प्रतियोगिताओं में केवल उन्हीं खेलों की भागीदारी पर विचार किया जाना चाहिए, जिनकी एशिया में रैंकिंग कम से कम आठ है. पुरुष टीम की एशियाई रैंकिंग 18 है जबकि महिला टीम 11वें पायदान है. ऐसे में भारतीय टीम के एशियाई खेलों में भागीदारी मुश्किल नजर आ रही थी.

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने इस टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए खेल मंत्रालय से अपील की थी. इसके अलावा भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी. जिसके बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को ट्वीट कर भारतीय टीम की भागीदारी को लेकर जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी बल्लेबाज ने तोड़ा 146 साल का रिकॉर्ड, टेस्ट में ये कारनामा करने वाला पहला खिलाड़ी

अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर कहा,"भारतीय फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर. हमारी पुरुष और महिला दोनों टीम आगामी एशियाई खेलों में भाग लेंगी. भारत सरकार के खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय ने इन दोनों टीमों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नियमों में ढील देने का फैसला किया है. वर्तमान मानदंडों के हिसाब से दोनों टीम क्वालीफाई नहीं कर रही थी."

अनुराग ठाकुर ने आगे लिखा,"हाल में उनके प्रदर्शन को देखते हुए मंत्रालय ने नियमों में ढील देने का फैसला किया. मुझे पूरा विश्वास है कि वे एशियाई खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके देश को गौरवान्वित करेंगे."

बता दें, साल 2002 से एशियन गेम्स में फुटबॉल अंडर-23 स्पर्धा है, जिसमें सभी टीमों में इससे अधिक उम्र के सिर्फ तीन खिलाड़ियों को खिलाने की अनुमति है. हालांकि, टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में 24 साल के खिलाड़ियों के खेलने को अनुमति होगी, क्योंकि टूर्नामेंट कोविड-19 के कारण एक साल की देरी से हो रहा है.

बता दें, भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने नई दिल्ली में 1951 में और जकार्ता में 1962 में आयोजित हुए खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. इसके अलावा टीम 1970 में कांस्य पदक जीतने में सफल हुई थी. लेकिन उसके बाद से टीम कोई मेडल अपने नाम नहीं कर पाई है.

यह भी पढ़ें: IND vs WI 2nd Test: भारतीय टीम ने दिखाया 'बैजबॉल', टेस्ट इतिहास का ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close