विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

पाकिस्तानी बल्लेबाज ने तोड़ा 146 साल का रिकॉर्ड, टेस्ट में ये कारनामा करने वाला पहला खिलाड़ी

बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान क्रिकेट टीम अभी श्रीलंका के दौरे पर है, जहां दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. पाकिस्तान ने सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम को 4 विकेट से हराया था.

Read Time: 4 min
पाकिस्तानी बल्लेबाज ने तोड़ा 146 साल का रिकॉर्ड, टेस्ट में ये कारनामा करने वाला पहला खिलाड़ी

बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान क्रिकेट टीम अभी श्रीलंका के दौरे पर है, जहां दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. पाकिस्तान ने सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम को 4 विकेट से हराया था. वहीं इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंकाई टीम की हालत खराब है और पाकिस्तान ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी के आधार पर पाकिस्तान के खिलाफ 397 रनों की बढ़त बना ली है. वहीं पाकिस्तान के लिए सीरीज के दूसरे मुकाबले में सऊद शकील ने अर्द्धशतकीय पारी खेलकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जो उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं कर पाया है.

सऊद शकील ने रचा इतिहास

पाकिस्तानी बल्लेबाज सऊद शकील इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में अपने करियर की सर्वोच्च नाबाद 208 रनों की पारी खेली थी.  सऊद शकील इस दोहरे शतक के साथ पाकिस्तान के दूसरे बल्लेबाज बने थे, जिन्होंने विदेशी धरती पर खेले अपने करियर के पहले मुकाबले में दोहरा शतक जड़ा हो.

ये भी पढ़ें: World Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान मैच की तारीख बदलने पर विचार कर रहा BCCI

वहीं श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेली गई अर्द्धशतकीय पारी के दम पर उन्होंने एक और इतिहास अपने नाम कर लिया है. दरअसल, सऊद शकील का यह 7वां ही टेस्ट मुकाबला है और वो इन सभी टेस्ट में अर्द्धशतकीय पारी खेल चुके हैं. सऊद शकील टेस्ट इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर में खेले शुरुआती सातों मैचों में अर्द्धशतकीय पारी खेली हो. सऊद शकील ने अभी तक पाकिस्तान और श्रीलंका में ही टेस्ट मुकाबले खेले हैं.

सऊद शकील की पहले 7 टेस्ट मैचों में स्कोर

पहले टेस्ट: 37 और 76 रन,
दूसरा टेस्ट: 63 और 94 रन
तीसरा टेस्ट: 23 और 53 रन.
चौथे टेस्ट: 22 और 55*
पांचवा टेस्ट: 125* और 32 रन.
छठा टेस्ट: 208* और 30 रन
सांतवा टेस्ट: 57 रन (पहली पारी)

बता दें, इससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर, पाकिस्तान के सईद अहमद, वेस्टइंडीज के बेसिल बुचर और न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ ने अपने करियर के पहले छह टेस्ट मैचों में अर्द्धशतक बनाए थे. लेकिन कोई भी बल्लेबाज शुरुआत के सात मैचों में अर्द्धशतक नहीं लगा पाया था.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया के घरेलू शेड्यूल का हुआ ऐलान, जानें कहां और कब होंगे मुकाबले

श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान दूसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति में है. इस बात की संभावना काफी कम है कि टीम को दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने की जरूरत पड़े. ऐसे में सऊद शकील, जिन्हें टेस्ट में एक हजार रनों का आंकड़ा पार करने के लिए 125 रनों की और जरूरत है, ऑस्ट्रेलियाई दौरे तक का इंतजार करना पड़ा सकता है. पाकिस्तान को दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और अगर सऊद शकील उस दौरे के लिए टीम का हिस्सा बनते हैं, तो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर उनकी असल परिक्षा होगी.

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश का 'टाइगर' जिसने एक आंख से खेला क्रिकेट, 21 साल में बना कप्तान और रच दिया इतिहास

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश का वो खिलाड़ी जिसके नाम पर होता है टूर्नामेंट का आयोजन, नाम है ये बड़ा रिकॉर्ड

Video : जानिए कौन हैं दुनिया के सबसे स्टाइलिश क्रिकेटर्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close