विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather News: कई हिस्सों में झमाझम बारिश, गेहूं की सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट, जानें छत्तीसगढ़ का क्या है हाल ?

MP Chhattisgarh Weather News: मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव जारी देर रात राजधानी भोपाल समेत कई ज़िलों में बारिश हुई है. प्रदेश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी है. पिछले 3-4 दिनों से कई जिलों में बारिश-ओले गिरने से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में बेमौसम बारिश से खराब हो रही फसल की सुरक्षा को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी किया है. 

Read Time: 3 mins
MP Weather News: कई हिस्सों में झमाझम बारिश, गेहूं की सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट, जानें छत्तीसगढ़ का क्या है हाल ?
मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश.

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में दो दिनों से मौसम बदला हुआ है. प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. गुरुवार की रात को भी राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित कई जिलों में बारिश हुई है. इससे गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है. खराब हो रहे गेहूं की सुरक्षा को लेकर अब सरकार भी अलर्ट है. इधर छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो रही है. 

गेहूं की सुरक्षा के लिए ये निर्देश 

प्रदेश में हो रही बारिश से गेहूं की फसल को बचाने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय (Food Civil Supplies and Consumer Protection Directorate)ने सभी जिलों के फूड कंट्रोलर स्तर के अधिकारियों के साथ ही आयुक्त मंडी बोर्ड और अन्य को निर्देश जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि अतिरिक्त ट्रक लगाकर गेहूं को गोदाम में रखवाएं. जल-भराव की स्थिति में खरीदी केंद्र का जगह बदलने और खरीदे गए गेहूं को तिरपाल से ढंक लें. निर्देश में कहा गया जिस दिन किसान को बुलाएं उसी दिन ख़रीदी करें. गोदाम में गेहूं पहुंचाने के पूरे इंतज़ाम करने के भी निर्देश दिए गए हैं. उपार्जन केन्द्रों पर गेहूं की तौल के बाद बारदानों की तत्काल सिलाई कर ऊंचे पक्के स्थान पर स्टेकिंग लगाकर रखी जाए और बारिश से बचाव के लिए तिरपाल आदि से कवर किया जाए. किसानों को अपनी उपज तिरपाल आदि से कवर कर लाने के लिए अवगत कराया जाए. गोदाम स्तरीय उपार्जन केन्द्रों पर उपार्जित गेहूं को जल्द ही गोदाम में भंडारण कराया जाए. अफ़सरों को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि आवश्यक हो तो गेहूं परिवहन के लिये अतिरिक्त ट्रक लगाए जाएं. गेहूं की तौल सुरक्षित स्थान पर कराई जाए ताकि उपार्जित गेहूं को बारिश से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें Loksabha Election : मंत्री केदार के इस बयान ने छत्तीसगढ़ की राजनीति में मचाया तहलका, बोले - कांग्रेसियों के संबंध आतंकियों और... 

यहां आज बारिश और ओले के आसार 

आज शुक्रवार को भी सागर, धार के मांडू, रतलाम, अलीराजपुर और उज्जैन में ओले गिरने का अनुमान है. नीमच, मंदसौर, झाबुआ, इंदौर, बड़वानी के बावनगजा, दमोह, मऊगंज, कटनी, रीवा, सीधी, गुना, बैतूल, हरदा, आगर, खरगोन के महेश्वर, खंडवा के ओंकारेश्वर, शाजापुर, देवास, नर्मदापुरम, सतना के चित्रकूट, सिंगरौली, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा में भी बारिश की संभावना है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर, दुर्ग समेत कई जिलों में सुबह से हल्की बारिश होने से तापमान 5 डिग्री तक गिरा है. गर्मी से राहत लेकिन किसानों की परेशानी बढ़ गई है. 

ये भी पढ़ें MP News : करोड़ों के घोटाले में फंसे RGPV के पूर्व कुलपति ! पुलिस ने छत्तीसगढ़ में दबिश देकर किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीधी में रेल, सड़क, पेयजल, उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था होगी प्राथमिकता...NDTV से बोले सांसद डॉ राजेश मिश्रा
MP Weather News: कई हिस्सों में झमाझम बारिश, गेहूं की सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट, जानें छत्तीसगढ़ का क्या है हाल ?
Chhindwara Woman hanged herself after losing online game had invested money rummy to repay home loan
Next Article
MP: होम लोन चुकाने के चक्कर में महिला सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया Online Game, 2 लाख हारी तो कर लिया सुसाइड
Close
;