विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

MP News : वीरांगना दुर्गावती बाघ अभयारण्य बना MP का सातवां टाइगर रिजर्व

एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने वन पशुओं के संरक्षण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वीरांगना दुर्गावती बाघ अभयारण्य के तहत विभिन्न क्षेत्रों को अधिसूचित किया है.

Read Time: 3 min
MP News : वीरांगना दुर्गावती बाघ अभयारण्य बना MP का सातवां टाइगर रिजर्व
मध्य प्रदेश ने 2022 की पशुगणना में राज्य के ‘बाघ स्टेट' का दर्जा बरकरार रखा और प्रदेश में बाघों की संख्या 785 हो गई जो 2018 में 526 थी.
भोपाल:

मध्य प्रदेश को बाघों के लिए एक नया संरक्षित क्षेत्र वीरांगना दुर्गावती अभयारण्य मिला है. देश में सबसे अधिक बाघों की संख्या मध्य प्रदेश में है. राज्य का यह सातवां बाघ अभयारण्य होगा. मध्य प्रदेश ने 2022 की पशुगणना में राज्य के ‘बाघ स्टेट' का दर्जा बरकरार रखा और प्रदेश में बाघों की संख्या 785 हो गई जो 2018 में 526 थी.

एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने वन पशुओं के संरक्षण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वीरांगना दुर्गावती बाघ अभयारण्य के तहत विभिन्न क्षेत्रों को अधिसूचित किया है. अब तक, मध्य प्रदेश छह बाघ अभयारण्यों कान्हा, बांधवगढ़, सतपुड़ा, पेंच, पन्ना और संजय-डुबरी का घर था.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh News : IED धमाके में डीआरजी का जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

अधिकारी ने कहा कि केन-बेतवा नदी लिंक परियोजना को मंजूरी देते समय केंद्र द्वारा लगाई गई शर्तों के अनुपालन में, सागर, दमोह और नरसिंहपुर जिलों में फैले नए बाघ अभयारण्य को अधिसूचित किया गया है. अधिकारी ने कहा कि वीरांगना दुर्गावती बाघ अभयारण्य मध्य प्रदेश का सातवां बाघ अभयारण्य बन गया है. इसमें लगभग 1,414 वर्ग किलोमीटर को कोर क्षेत्र में और 925.12 वर्ग किलोमीटर को बफर जोन में शामिल किया गया है.

अधिकारी ने कहा कि चूंकि इस बाघ अभयारण्य के अंतर्गत कोई नया राजस्व क्षेत्र शामिल नहीं किया गया है, इसलिए इसके आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों पर कोई अतिरिक्त प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा. इस बाघ अभयारण्य सहित क्षेत्रों को पहले से ही अभयारण्य या पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्रों के रूप में अधिसूचित किया गया है.

ये भी पढ़ें- Gwalior : बेखौफ होकर हर्ष फायरिंग कर रहे युुवक का Video Viral, दर्ज हुआ मुकदमा

इस साल जुलाई में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा जारी रिपोर्ट ‘स्टेटस ऑफ टाइगर्स: को-प्रीडेटर्स एंड प्रे इन इंडिया-2022' के अनुसार, देश में बाघों की सबसे अधिक संख्या मध्य प्रदेश (785) में है. इसके बाद कर्नाटक (563) और उत्तराखंड (560) आते हैं.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close