विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board के परीक्षा परिणाम से दुखी 10वीं-12वीं के इन स्टूडेंट्स ने उठाया बड़ा कदम

MP Board Exam Fail Student: जांच में आरंभिक जानकारी सामने आ रही है कि छात्र कक्षा दसवीं में फेल हो गई थी. जिसके कारण उसने सुबह सल्फास खाकर अपनी जीवन लीला स्वयं समाप्त कर ली है. वहीं फांसी लगाने वाला स्टूडेंट की 12वीं के रिजल्ट में गणित में सप्लीमेंट्री (Supplementary in Mathematics Paper) आई थी, जिसको लेकर वह परेशान था.

Read Time: 5 mins
MP Board के परीक्षा परिणाम से दुखी 10वीं-12वीं के इन स्टूडेंट्स ने उठाया बड़ा कदम

MP Board Exam Results 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए हैं. एक ओर सफल होने वाले स्टूडेंट्स में खुशी का माहौल है तो दूसरी ओर फेल या असफल विद्यार्थी डर और समाज में बदनामी के डर से बड़ा आत्मघाती कदम उठा रहे हैं. मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों से ऐसी ही अनहोनी की खबरें आ रही हैं, जहां परीक्षा परिणाम से दुखी बच्चों ने आत्महत्या कर ली है.

दसवीं कक्षा में फेल होने के चलते छात्रा ने खाया जहर 

सीहोर जिले के इछावर में कक्षा दसवीं की छात्रा ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली है. कल ही मध्य प्रदेश हाई स्कूल का वार्षिक परीक्षा परिणाम आया था. जिसमें छात्र फेल हो गई थी. इस मामले में इछावर थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है. जानकारी के अनुसार इछावर नगर में रहने वाली एक छात्रा ने अपने हाई स्कूल परीक्षा परिणाम खराब आने के चलते अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है.

एसडीओपी दीपक कपूर का कहना है कि मामले की जानकारी सामने आने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और पोस्टमार्टम कराया गया है. परिवारजनों से अभी पूछताछ की जाएगी इसके बाद स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी. जांच में आरंभिक जानकारी सामने आ रही है कि छात्र कक्षा दसवीं में फेल हो गई थी. जिसके कारण उसने सुबह सल्फास खाकर अपनी जीवन लीला स्वयं समाप्त कर ली है.

12वीं के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

वहीं बुरहानपुर शहर के शिकारपुरा थाना क्षेत्र के संजय नगर स्थित कक्षा 12वीं के छात्र ने बुधवार देर रात अपने घर में फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. मृतक छात्र का 12वीं के रिजल्ट में गणित में सप्लीमेंट्री (Supplementary in Mathematics Paper) आई थी, जिसको लेकर छात्र परेशान था. सुबह जब छात्र ने अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोला तो परिजनों ने दरवाजा तोड़ा, तब छात्र फांसी पर झूलता नजर आया. घटना के सूचना तत्काल शिकापुरा पुलिस थाना को दी गई.

पुलिस ने शव को फांसी से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा पोस्ट मार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौंपकर जांच शुरू कर दी है. एएसपी अंतर सिंह कनेश ने बताया शिकारपुरा थाना क्षेत्र के संजय नगर में 12वीं कक्षा के छात्र ने अज्ञात कारणों से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. फिलहाल किसी तरह का सुसाइड नोट (Suicide Note) बरामद नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि 12वीं का रिजल्ट बिगड़ने पर छात्र ने यह कदम उठाया फिलहाल परिवार गमजदा है, उसके बाद परिजनों से पूछताछ कर आगे की कार्यवाही की जाएगी.

खरगोन में कक्षा 12वीं की छात्रा ने उठाया घातक

खरगोन में एक छात्रा का शव डाबरिया फल्या स्थित एक पेड़ से बरामद किया गया है. छात्रा सेगाव जनपद के ग्राम भिखारखेड़ी निवासी होकर शहर में रहकर पढ़ाई कर रही थी. उसकी सहपाठी ने बताया कि रिजल्ट जारी होने के बाद से छात्रा परेशान थी. सुबह किराये के कमरे से कुछ दूरी पर उसका शव पेड़ से लटकता मिला. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पंचनामे के बाद पीएम के लिये अस्पताल पहुंचाया.

चौकी प्रभारी सुदर्शन ने बताया कि 19 वर्षीय छात्रा ने पेड़ पर फांसी लगाई है. प्रथम दृष्टया 12वी में असफल रहने पर छात्रा ने फांसी लगा ली. उसने दूसरी बार 12वीं की परीक्षा दी थी. मामले की जांच कर रहे हैं. मृतिका के भाई ने बताया परिणाम आने के बाद से बहन का फोन बंद था.

ग्वालियर में दसवीं में पास नहीं हुई तो डिप्रेशन में छात्रा ने दी जान

ग्वालियर शहर में एक छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. घटना जनकगंज थाना क्षेत्र के गोल पहाड़िया इलाके की है. वह दसवीं की छात्रा थी. बुधवार को आये रिजल्ट में वह फेल हो गई थी. हालांकि देर रात तक वह परिजनों के साथ नॉर्मल थी, लेकिन सुबह फांसी पर लटकी मिली.

बताया जा रहा है उसने डिप्रेशन में आकर यह कदम उठाया. वहीं परिजनों का कहना है कि रिजल्ट आने के बाद छात्रा कुछ अनमनी सी थी तो परिजनों ने समझाया फिर रात को खाना खाने के बाद सबने गेम खेला उसके बाद वह अपने कमरे में सोने का कहकर चली गई. सुबह 5 बजे जब उसकी मां मॉर्निंग वॉक के लिए उठी और देखा तो वे सन्न रह गईं. उसने दुपट्टे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

छात्रा ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा है. इसमें लिखा है कि सॉरी माफ करना मैं दसवीं में पास नहीं कर सकी. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम हाउस भिजवाया है और मार्ग कम कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.
 

यह भी पढ़ें : MP Board की परीक्षा में ग्वालियर की इन बेटियों ने मेरिट में बनाई जगह, स्कूल में ऐसे हुआ स्वागत

यह भी पढ़ें : दूसरे चरण में MP की जिन 6 सीटों पर होनी है वोटिंग, जानिए उनका गणित, कांग्रेस-BJP कौन किस पर भारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के इस जिले में 9 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से बनेगा छात्रावास, मिलेगी ये सुविधाएं
MP Board के परीक्षा परिणाम से दुखी 10वीं-12वीं के इन स्टूडेंट्स ने उठाया बड़ा कदम
Weather Heavy rain in MP even today IMD alert How to protect yourself if  lightning strikes Know here
Next Article
MP Weather: आज भी मध्य प्रदेश में भारी बारिश, IMD का अलर्ट; बिजली गिरे तो कैसे करें खुद का बचाव? यहां जानें
Close
;