विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board की परीक्षा में ग्वालियर की इन बेटियों ने मेरिट में बनाई जगह, स्कूल में ऐसे हुआ स्वागत

MP Board Exam Results 2024: ग्वालियर के एक्सीलेंस स्कूल मुरार की जिन तीन छात्राओं ने राज्य की मेरिट लिस्ट में अपना स्थान बनाया, उनमें दिव्या भिलवार ने कला समूह (Art Group) में 482 अंक पाकर प्रदेश की प्रावीण्य सूची में पांचवा स्थान बनाया. इसी तरह इस विषय से ही श्रुति गौतम ने मेरिट में आठवां स्थान हासिल किया, जबकि याशिका अग्रवाल ने साइंस ग्रुप (Science Group) में दसवां स्थान हासिल किया.

Read Time: 4 min

MP Board Result: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) भोपाल ने कक्षा दसवीं (Class 10th) और बारहवीं (Class 12th) बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट (MP Board 10th 12th Result 2024) जारी कर दिए गए है. इसमें ग्वालियर मुरार के एक्सीलेंस स्कूल (Excellence School) की तीन छात्राओं ने स्टेट की मेरिट (Board Exam Merit List) में स्थान पाया. ये बच्चियां रिजल्ट आते ही अपने माता-पिता को लेकर जब स्कूल पहुंची तो वहां का नजारा देखकर वे भावुक हो गईं. जिन शिक्षकों ने उन्हें पढ़ाया वे सब प्रिंसिपल के साथ लाइन में फूल-मालाएं लेकर खड़े थे. उन्होंने तीनों सफल  छात्राओं को फूलों की माला पहनाकर उनका स्वागत (Welcome) किया.

इन्होंने मेरिट में बनाया अपना स्थान

ग्वालियर के एक्सीलेंस स्कूल मुरार की जिन तीन छात्राओं ने राज्य की मेरिट लिस्ट में अपना स्थान बनाया, उनमें दिव्या भिलवार ने कला समूह (Art Group) में 482 अंक पाकर प्रदेश की प्रावीण्य सूची में पांचवा स्थान बनाया. इसी तरह इस विषय से ही श्रुति गौतम ने मेरिट में आठवां स्थान हासिल किया, जबकि याशिका अग्रवाल ने साइंस ग्रुप (Science Group) में दसवां स्थान हासिल किया.

ऐसी है दिव्या की कहानी

मेरिट में पांचवा स्थान पाने वाली दिव्या के पिता सब्जी की आढ़त करते हैं. वे अपनी सफलता पर खुश है. दिव्या कहती है कि जब उन्होंने 12वीं में प्रवेश किया था तभी सोच लिया था कि मेरिट की लिस्ट में मुझे अपना नाम तो देखना ही है. फिर मैंने पढाई में रात-दिन एक कर दिया. दिव्या का सपना सिविल सर्विसेज (Civil Services) में जाकर आईएएस (IAS) बनने का है ताकि सोशल सर्विस कर सकूं.

श्रुति के पिता हैं ड्राइवर

राज्य में आठवां स्थान हासिल करने वाली श्रुति गौतम के पिता ऑटो ड्राइवर (Auto Driver) हैं. श्रुति कहती है कि मैंने सबसे पहले सिलेबस कम्प्लीट करने पर फोकस किया. मैंने रेगुलर पढ़ाई की और इस सफलता में मेरी माता-पिता और टीचर्स सभी का बड़ा योगदान है. श्रुति का टारगेट भी यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) देकर आईएएस बनने का हैं.

डॉक्टर बनना चाहती हैं यशिका

इसी तरह मेरिट में साइंस ग्रुप में दसवां स्थान हासिल करने वाली याशिका अग्रवाल कहती हैं कि जिस तरह से साल भर पढ़ाई की, उससे उम्मीद तो थी कि अच्छा रिजल्ट आएगा, लेकिन इतना अच्छा आएगा यह नहीं सोचा था. याशिका डॉक्टर बनना चाहती है ताकि वे बीमार जरूरतमंदों की सेवा कर सकूं. याशिका इस सफलता का श्रेय देते हुये कहती हैं कि मुझे 360 डिग्री सपोर्ट सिस्टम मिला. मेरे पेरेंट्स, कोचिंग (Coaching) के सर और स्कूल के सभी टीचर्स ने पूरी ताकत लगा दी थी, तब यह सफलता हाथ आई है.

प्रिंसिपल बोले ये गौरव के क्षण

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक से लेकर पूरा स्टाफ खुश नजर आ रहा है. एक साथ तीन बच्चों का मेरिट में आना एक बड़ी सफ़लता है. प्राचार्य प्रबुद्ध गर्ग कहते हैं मेरे लिए आज गर्व का दिन है, क्योंकि आज बच्चों ने हमें गौरवान्वित किया है. हम तो यहां हर बच्चे से बस यही कहते है कि दिन में भी सपने देखिये और फिर उनको साकार करने के लिए  तोड़ मेहनत कीजिए, उसका नतीज़ा यही आता है.

कहां देखें रिजल्ट?

परीक्षार्थी अपनी-अपनी मार्कशीट mpresults.nic.in, mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : MP Board के परीक्षा परिणाम जारी, 5वीं का 90.97% तो 8वीं का 87.71% रिजल्ट, यहां चेक करें अपना रोल नंबर

यह भी पढ़ें : दूसरे चरण में MP की जिन 6 सीटों पर होनी है वोटिंग, जानिए उनका गणित, कांग्रेस-BJP कौन किस पर भारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close