विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

उज्जैन में रक्षाबंधन: महाकाल को बांधी राखी और लगाया सवा लाख लड्डुओं का भोग

महाकालेश्वर मंदिर के पुजारियों ने तड़के ही महाकाल बाबा की भस्म आरती कर दी और बाबा को सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया गया. अब पूरे शहर में मनाया जायेगा राखी का त्योहार. भद्रा के कारण रात को मनेगी राखी.

Read Time: 2 min
उज्जैन में रक्षाबंधन: महाकाल को बांधी राखी और लगाया सवा लाख लड्डुओं का भोग
महाकाल बाबा की भस्म आरती की गई उसके बाद बाबा को सवा लाख लड्डूओं का प्रसाद चढ़ाया गया
उज्जैन:

महाकाल की नगर उज्जैन में रक्षाबंधन की धूमधाम से शुरूआत हो गई है...इससे पहले परंपरा के मुताबिक महाकाल की सुबह-सुबह भस्म आरती कई गई और फिर बाबा को सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया गया और उन्हें राखी भी भेंट गई है. इस परंपरा को निभाने के बाद ही शहर में राखी का त्योहार शुरू हुआ. 

महाकाल बाबाा का किया गया पंचामृत अभिषेक

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में बुधवार तड़के रात तीन बजे हर रोज की तरह महाकाल बाबा को जल चढ़ाकर उनका पंचामृत अभिषेक किया गया इसके बाद पुजारी परिवार की महिलाओं ने बाबा को राखी बांधी.  

ये भी पढ़ें: भोपाल : रक्षाबंधन पर कमलनाथ ने बहनों से किए वादे और बीजेपी पर वार, मिला जवाब

25 साल से चली आ रही है परंपरा

आपको बता दे उज्जैन में सभी हिन्दू पर्व सबसे महाकाल मंदिर में मनाए जाते हैं उसके बाद ये पर्व पूरे शहर में मनता है. बुधवार को भस्म आरती के बाद बाबा को चढ़ाए गए सवा लाख लड्डू, भक्तों में बांट दिए गए. लड्डू चढ़ाने की ये परंपरा 25 साल से चली आ रही है.

p1f9ov0g

महाकाल बाबा को सवा लाख के लड्डुओं का भोग लगाया गया, बाद में ये प्रसाद के रूप में भक्तों को बांट दिया गया. बाबा को लड्डुओं का भोग लगाने की परंपरा पिछले 25 साल से चल रही है

इस बार रात को बंधेगी राखी

इस बार राखी भद्रा के कारण रात को मनेगी, महाकाल बाबा को बांधी गई राखी बहुत ही विशेष राखी थी. बाबा को बंधी ये विशेष राखी, पुजारी परिवार की 8 महिलाओं ने  रेशम के धाँगे, विशेष वस्त्र, स्पंज आभूषण आदि मटेरियल का उपयोग कर, 2 फीट चौंड़ी बनाई गई थी इस राखी को तैयार होने में 10 दिन का समय लगा था.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close