विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

मध्य प्रदेश के 4 जिलों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के चार जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 20 अन्य जिलों में इस अवधि के दौरान मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश के 4 जिलों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान, ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे बारिश के साथ-साथ गरज चमक होने की भी संभावना है.
भोपाल:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के चार जिलों खरगोन, बड़वानी, इंदौर और देवास में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इसके मद्देनजर इन चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 20 अन्य जिलों में इस अवधि के दौरान मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

इस जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों खरगोन, बड़वानी, इंदौर एवं देवास के लिए अगले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं प्रदेश के 20 अन्य जिलों विदिशा, सीहोर, रायसेन, भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, गुना, दतिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. विभाग ने इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा कि नीमच और मुरैना को छोड़कर पूरे प्रदेश में गरज चमक की घटनाएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में होगी जोरदार बारिश, गर्मी-उमस से मिलेगी राहत

पिछले तीन दिनों से मध्य प्रदेश में हो रही है बारिश

मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिनों से प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश हो रही है. वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल एवं सागर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई है. जबकि रीवा संभाग के जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली है. सबसे कम बारिश चंबल संभाग के जिलों में हुई है. यहां के जिलों के कुछ क्षेत्रों में ही वर्षा हुई है.

मौसम विज्ञान केंद्र ,भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया कि मध्य प्रदेश में पांच सितंबर से बारिश हो रही है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को रुक-रुक कर बारिश हुई और अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के भीकनगांव में 10 सेंटमीटर वर्षा दर्ज की गई. जबकि पुष्पराज एवं उज्जैन में नौ-नौ सेंटीमीटर, देवास, खालवा एवं मालथौन में आठ-आठ सेंटीमीटर और कटनी, बैतूल, आमला एवं महेश्वर में सात-सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें - कटनी : शहर में राहत की बारिश बनी आफत, जगह-जगह पानी भरने से यातायात प्रभावित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close