विज्ञापन
Story ProgressBack

Sidhi : फिल्म ‘द लास्ट मील’ से अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सीजन-5 का आज होगा आगाज, ये कार्यक्रम होंगे

MP News: मध्य प्रदेश के सीधी में विंध्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सीजन-5 का आज से आगाज होगा. यह महोत्सव देश-विदेश के स्वतंत्र फिल्मकारों के बीच लोकप्रिय हो चुका है. इसका पांचवां सीजन और अधिक प्रभावी व बेहतर तरीके से आयोजित किया जा रहा है.

Read Time: 4 min
Sidhi : फिल्म ‘द लास्ट मील’ से अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सीजन-5 का आज होगा आगाज, ये कार्यक्रम होंगे

Film Festival Season-5 : सीधी शहर के वैष्णवी गार्डन में विंध्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival)सीजन-5 का आज शुभारम्भ होगा. फिल्म महोत्सव का आगाज शहीद भगत सिंह के जीवन के आखिरी पलों पर केंद्रित फिल्म द लास्ट मील से होगा. फिल्म का निर्देशन केतकी पांडेय ने किया है. 

कला प्रदर्शनी का आयोजन होगा

तीन दिवसीय फिल्म महोत्सव में विभिन्न प्रकार के कला प्रदर्शनी का आयोजन होगा. जिसमें मध्य प्रदेश टूरिज़म हस्त-शिल्प स्टॉल परिसर में लगाया गया है. साथ ही फ़िल्म प्रदर्शन के बाद चर्चा-परिचर्चा का सत्र रखा गया है. देश- विदेश से पधारे फ़िल्मकारों से चर्चा होगी. महोत्सव के अंतिम दिन भरतनाट्यम नृत्य का प्रदर्शन कोलकाता की तमेका चक्रवर्ती के द्वारा किया जाएगा. विंध्य अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ब्रिटिश काउंसिल की फिल्म डायरेक्टरी में शामिल है , जिओ मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में मध्य प्रदेश से आमंत्रित किया जाने वाला एकलौता फिल्म फेस्टिवल है. यह महोत्सव देश-विदेश के स्वतंत्र फिल्मकारों के बीच लोकप्रिय हो चुका है. इसका पांचवां सीजन और अधिक प्रभावी व बेहतर तरीके से आयोजित किया जा रहा है.

विदेशी धरती से आए मेहमान

महोत्सव में भारत के बाहर से आने वाले फिल्म निर्देशकों में न्यूयॉर्क से हैजल पूलर, जेकब पूलर, लिली पूलर, यूनाइटेड स्टेट्स से रिचर्ड सिलबेर, स्वीडन से एना भोलमार्क, नेपाल से आलोक तुलधर, बांग्लादेश से सहादत सगोर शामिल हैं. वहीं भारत से आने वाले प्रमुख निर्देशकों में कोलकाता से सोमनाथ मंडल, मुंबई से राघव परमार, असम से निपॉन धोलुआ, बंगलौर से गौरी श्रीनिवास, हरियाणा से पवित्र वर्मा, इंदु बाला, चेन्नई से अमुधवनन पी, नई दिल्ली से सौम्या श्रीवास्तव, ग्वालियर से हर्षराज गोंड, सागर से राहुल पांडेय, ग्वालियर से रोहित पाटीदार, शहडोल से सागर दास आदि शामिल हैं.

कला समीक्षक और साहित्यकार भी होंगे शामिल

देश की  प्रतिष्ठित  पत्र-पत्रिकाओं के संपादक, कला समीक्षक, साहित्यकार व फिल्म समीक्षक भी शिरकत करेंगे. भोपाल से राजनीतिक विश्लेषक और कला समीक्षक गिरिजा शंकर, फिल्म समीक्षक अजीत राय, कला समीक्षक शिवकेश मिश्रा, साहित्यकार शोभा अक्षरा, कला समीक्षक आलोक पराडक़र शामिल होंगे. जो महोत्सव के दौरान होने वाली विविध चर्चाओं में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें सीएम मोहन यादव का रोड शो, विंध्य में ₹320 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण

फिल्म निर्देशकों को दिखाया जाएगा प्राकृतिक नजारा

महोत्सव के संरक्षक आरबी सिंह, डॉ.अनूप मिश्र, विवेक सिंह चौहान, निदेशक प्रवीण सिंह व संयोजन नीरज कुंदेर ने बताया कि महोत्सव के दौरान दिखाई जाने वाली फिल्मों के निर्देशकों के साथ आमजन से सीधे संवाद का कार्यक्रम भी रखा गया है. इसके अलावा विभिन्न विषयों पर पैनेल डिस्कशन भी रखा गया है. मप्र टूरिज्म के सहयोग से हस्तशिल्प प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जहां से विभिन्न प्रकार के हाथों से निर्मित कलाकृतियां, बैग, सूट, साडिय़ां सहित अन्य हस्तशिल्प सामग्री प्रदर्शित होगी. महोत्सव के समापन के बाद  8 जनवरी को सभी देशी-विदेशी फिल्म निर्देशकों को सीधी के आदिवासी क्षेत्रों में भ्रमण कराया जाएगा, ताकि यहां के लोक नृत्य, लोकगीत और लोक वाद्यों के साथ-साथ स्थानीय खान-पान से परिचित होकर उसका लुफ्त उठा सकें. 

ये भी पढ़ें इंदौर हुकुमचंद मिल की तरह ग्वालियर जेसी मिल के श्रमिकों का होगा भुगतान : CM मोहन यादव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close