विज्ञापन

School Exam: राज्य शिक्षा केंद्र ने 5वीं-8वीं की परीक्षा के लिए जारी किए निर्देश, ऐसा है मार्किंग सिस्टम

Rajya Shiksha Kendra MP: मध्य प्रदेश में स्कूलों की वार्षिक परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी होने लगे हैं. राज्य शिक्षा केंद्र ने कक्षा 5 और 8वीं के लिए सभी कलेक्टर को निर्देश जारी करते हुए नंबर सिस्टम के बारे में बताया है. आइए जानते हैं कैसे होंगे स्कूलों में एग्जाम.

School Exam: राज्य शिक्षा केंद्र ने 5वीं-8वीं की परीक्षा के लिए जारी किए निर्देश, ऐसा है मार्किंग सिस्टम

MP School Education Department: स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केन्द्र (Rajya Shiksha Kendra Madhya Pradesh) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 (Academic Session 2024-25) में प्रदेश की सभी सरकारी स्कूल (Government Schools), मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल (Private School), अनुदान प्राप्त स्कूल और डाईस कोड प्राप्त मदरसों में कक्षा 5वीं और 8वीं में पढ़ रहे बच्चों के लिये एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा निर्धारित पाठ्य पुस्तकों एवं पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं. यह निर्देश सभी जिलाें के कलेक्टर को भी जारी कर दिये गए हैं.

ऐसे दिए जाएंगे नंबर

जारी निर्देश में परीक्षा परिणाम के लिये अतिरिक्त अंक (सरचार्ज नंबर) निर्धारित किये गए हैं. अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिये अधिभार अंक 20, वार्षिक परीक्षा लिखित अधिभार अंक 60 और वार्षिक परीक्षा प्रोजेक्ट कार्य के लिये अधिभार अंक 20 निर्धारित किये गए हैं.

निर्देशों में कहा गया है कि सभी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य शिक्षा द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिन्ट के आधार पर निर्मित कराये गये प्रश्न-पत्रों और निर्धारित समय-सारणी अनुसार कराया जायेगा. शासकीय स्कूलों के लिये अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से निर्मित कराये जायेंगे. जबकि अशासकीय स्कूल राज्य द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिन्ट के आधार पर प्रश्न-पत्रों का निर्माण स्वयं करेंगी.

यहां भी देख सकते हैं दिशा निर्देश

वार्षिक परीक्षा के लिये शासकीय शालाओं, मान्यता प्राप्त अशासकीय और अनुदान प्राप्त शालाओं एवं डाईस कोड प्राप्त मदरसों में अध्ययनरत कक्षा 5वीं और 8वीं के लिये पंजीकृत परीक्षार्थी के लिये कक्षावार, विषयवार निर्धारित पाठ्यक्रम अनुसार निर्मित कराये गये प्रश्न-पत्र राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे. परीक्षा के आयोजन संबंधी समय-समय पर जारी निर्देश मध्यप्रदेश राज्य एजुकेशन पोर्टल की वेबसाइट https://www.educationportal.mp.gov.in/ देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Antyodaya Diwas 2024: एकात्म मानव दर्शन और अंत्योदय के प्रणेता... CM मोहन यादव ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें : ADB का ऐलान- लोकहित के लिए MP को मिलता रहेगा पूरा वित्तीय सहयोग

यह भी पढ़ें : MP Education System: बिन शिक्षक सब सून, 46 जिलों की 1275 स्कूलों में शिक्षक शून्य, कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल?

यह भी पढ़ें : Tobacco Addiction: तंबाकू की समस्या से हैं परेशान! अब GMC में हर तरह का समाधान, खुल गया अलग से सेंटर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Drunk Teacher: शराब के नशे में चूर 'माटसाहब' पहुंचे स्कूल, बोले-'एक घंटा सो लेने दो, ठीक हो जाऊंगा'
School Exam: राज्य शिक्षा केंद्र ने 5वीं-8वीं की परीक्षा के लिए जारी किए निर्देश, ऐसा है मार्किंग सिस्टम
Jabalpur Snehlata Sanghari Every month distributes free sanitary pads to 100 women
Next Article
MP की "पैड दीदी", हर महीने इतनी महिलाओं को मुफ्त में बांटती हैं नेपकिन, इसलिए लिया ये फैसला 
Close