विज्ञापन

Tobacco Addiction: तंबाकू की समस्या से हैं परेशान! अब GMC में हर तरह का समाधान, खुल गया अलग से सेंटर

Health Tips: तंबाकू का हमारे स्वास्थ्य पर काफी खतरनाक प्रभाव पड़ता है. इसकी वजह से हर साल लाखों मौत होती हैं. अगर आप या आपके परिचित में से कोई तंबाकू से परेशान है और इसे छोड़ना चाहता है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब गांधी मेडिकल कॉलेज में इसके लिए सेंटर शुरू हो चुका है. ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ाई ये रिपोर्ट...

Tobacco Addiction: तंबाकू की समस्या से हैं परेशान! अब GMC में हर तरह का समाधान, खुल गया अलग से सेंटर

Gandhi Medical College Bhopal: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री जाधव प्रतापराव गणपतराव ने गांधी चिकित्सा महाविद्यालय (GMC Bhopal) भोपाल में तंबाकू निवारण केन्द्र (Tobacco Cessation Centre) का वर्चुअली शुभारंभ किया. जीएमसी की डीन डॉ कविता एन सिंह ने बताया कि गांधी चिकित्सा महाविद्यालय में सामुदायिक चिकित्सा विभाग एवं मानसिक रोग विभाग के समन्वय से प्रतिदिन टीसीसी सेंटर ओपीडी समय पर खुलेगा. अब डॉक्टर्स हमीदिया अस्पताल में तंबाकू से होने वाले रोगों के मरीजों एवं तंबाकू छोडने के इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के परामर्श एवं उपचार में सहायता करेंगे. तंबाकू निवारण केंद्र (टीसीसी) का उद्देश्य तंबाकू छोड़ने के लिए रोगियों को जागरूक करना और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है.

क्यों खतरनाक है तंबाकू?

तंबाकू का उपयोग वैश्विक स्तर पर मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, जिससे प्रति वर्ष 80 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु होती है. अकेले भारत में, तंबाकू हर साल लगभग 13.5 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार है. तंबाकू शरीर के लगभग हर हिस्से को प्रभावित करती है.

तंबाकू से होने वाली तीन प्रमुख बीमारियां हैं: कैंसर, कोरोनरी आर्टरी रोग और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव फेफड़ों की बीमारी. चिंताजनक बात यह है कि तंबाकू से होने वाली बीमारियों के कारण होने वाली मौतों की संख्या मलेरिया, टीबी और एचआईवी से होने वाली कुल मौतों से भी अधिक है.

तंबाकू पर वैश्विक वयस्क सर्वेक्षण (ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, भारत में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के 28.6 प्रतिशत वयस्क वर्तमान में किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग करते हैं, जबकि 13-15 वर्ष की आयु के युवाओं में तंबाकू का उपयोग 8.5 प्रतिशत है. हालांकि, पिछले एक दशक में तंबाकू के सेवन में देश भर में कमी आई है, जो यह संकेत देता है कि हमारी तंबाकू नियंत्रण नीतियां सही दिशा में बढ़ रही हैं, फिर भी हम तंबाकू मुक्त भारत के अपने लक्ष्य से काफी दूर हैं.

2018 में जारी हुए सेंटर के निर्देश

वर्ष 2018 में देशभर के डेंटल संस्थानों में तंबाकू निवारण केंद्र (टोबैको सेसेशन सेंटर) स्थापित करने और उसे चलाने के दिशानिर्देश जारी किए गए. इसका उद्देश्य उन मरीजों को प्रोत्साहित और सपोर्ट करना था जो इस आदत को छोड़ने का प्रयास कर रहे थे, साथ ही इस बात पर जोर देना था कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता तंबाकू छोड़ने और संयम के लिए मरीजों की पहचान करने, उन्हें प्रेरित करने और परामर्श देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

यह भी पढ़ें : Antyodaya Diwas 2024: एकात्म मानव दर्शन और अंत्योदय के प्रणेता... CM मोहन यादव ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें : PM Awas: सावधान! यहां आवास मित्र बनाने के लिए आ रहे हैं फर्जी कॉल, जिला पंचायत ने कहा- सतर्क रहें...

यह भी पढ़ें : MP गजब है! 52 में से 32 कुलगुरु कभी प्रोफेसर भी नहीं रहे, फिर भी दे दी बड़ी जिम्मेदारी, अब एक्शन की तैयारी

यह भी पढ़ें : ADB का ऐलान- लोकहित के लिए MP को मिलता रहेगा पूरा वित्तीय सहयोग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Narmadapuram: एक ही दिन में दो मासूमों के साथ दरिंदगी, एक मामले में आरोपी भी निकला नाबालिग
Tobacco Addiction: तंबाकू की समस्या से हैं परेशान! अब GMC में हर तरह का समाधान, खुल गया अलग से सेंटर
Drunk Teacher viral video Dhar sleeps in school students in fear
Next Article
Drunk Teacher: शराब के नशे में चूर 'माटसाहब' पहुंचे स्कूल, बोले-'एक घंटा सो लेने दो, ठीक हो जाऊंगा'
Close