विज्ञापन

MP: स्वरोजगार के नाम पर कर्जदार बन गए मुख्यमंत्री के अन्नदूत! जानें क्या है पूरा मामला? 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के सतना में स्वरोजगार के नाम पर मुख्यमंत्री के अन्नदूत कर्जदार बन गए हैं. अनुबंध 954 किमी का है लेकिन गाडिय़ां दस हजार तक दौड़ा रहे हैं. जिम्मेदार भी न तो अनुबंध की दूरी बढ़ा रहे हैं और न तय सीमा में वाहन चलवा रहे. ऐसे में परिवहनकर्ताओं को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है. 

MP: स्वरोजगार के नाम पर कर्जदार बन गए मुख्यमंत्री के अन्नदूत! जानें क्या है पूरा मामला? 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में द्वार प्रदाय योजना से जुड़े ट्रांसपोर्टरों पर अंकुश लगाने के लिए शुरू हुई मुख्यमंत्री अन्नदूत स्कीम अब परिवहनकर्ताओं को भारी पड़ रही है.आलम यह है कि अन्नदूतों पर स्वरोजगार की आड़ में आर्थिक बोझ लाद दिया गया है,जिससे तमाम लोग कर्जदार बन गए हैं. यदि अधिकारियों ने इस समस्या का निदान नहीं ढूंढा तो आर्थिक तंगी के जूझ रहे परिवहनकर्ता कहीं राशन पहुंचाने का काम ठप न कर दें. अन्नदूतों के साथ हो रहे अन्याय का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि उनका अनुबंध अधिकतम 954 किमी का है, लेकिन हर माह दस हजार किमी तक गाड़ी चलानी पड़ रही है. 

इस अतिरिक्त दूरी का पैसा उन्हें अपनी जेब से देना पड़ रहा है. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि अधिकारियों को मामले की पूरी जानकारी होने के बाद भी अन्नदूतों की समस्या का निदान करने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा.

यह स्थिति तब है जब इस मामले में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय के अपर संचालक कलेक्टर सतना को पत्र लिखकर जांच के निर्देश दे चुके है. लगभग 19 दिन पहले किए गए पत्राचार के संबंध में अब तक अधिकारिक चुप्पी कायम है.

मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना के तहत जिले की राशन दुकानों को 27 सेक्टरों में विभाजित कर अलग-अलग लोगों को दुकानों का अनाज परिवहन करने का जिम्मा दिया गया था.

सेक्टर क्रमांक 19 बरौंधा क्षेत्र की 27 दुकानों तक अनाज पहुंचाने का अनुबंध परिवहनकर्ता रामकुमार पयासी से किया गया था. कुल 954.95 किमी दूरी बताकर नान और परिवहनकर्ता के बीच अनुबंध हुआ. इस दूरी में कुल 27 राशन दुकानों का 3000 क्विंटल आवंटन पहुंचाया जाना है. नियम के अनुसार एक बार में मात्र 75 क्विंटल अनाज ही लोड किया जा सकता है. 

इस हिसाब से सभी राशन दुकानों में यदि राशन सतना कृषि उपज मंडी पर स्थित गोदाम से लोड किया जाता है तो पूरे राशन के परिवहन में गाड़ी लगभग दस हजार किमी दौड़ जाती है.

वहीं यदि स्नेह निगम गोदाम मझगवां से लोडिंग होती है तो यह दूरी लगभग छह हजार किमी तक पहुंचती है. इसके बाद भी उन्हें अनुबंध शर्त के अनुसार ही राशि का भुगतान किया जाता है.

दरों में काफी असमानता

शहरी सेक्टरों में काम करने वाले अन्नदूतों और ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले परिवहनकर्ताओं के रेट में काफी असमानता भी देखने को मिल रही है. कुछ परिवहनकर्ताओं पर अधिकारियों की मेहरबानी ऐसी है कि उन्हें 53 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जा रहा है जबकि राजकुमार पयासी को मात्र 49.80 रुपए का प्रति क्विंटल भुगतान किया जा रहा है. 

नान ने पत्र लिखकर चुप्पी साधी

अन्नदूत परिवहनकर्ता के आवेदन के बाद नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक ने जुलाई माह में पत्र क्रमांक 587 के माध्यम से जिला आपूर्ति अधिकारी सतना को दूरी बढ़वाने एवं दरों में संशोधन कराने के लिए पत्र लिखा था.

इस पत्र के अनुसार उन्होंने खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आदेश क्रमांक एफसीएस/7/1/2022/29-1भोपाल दिनांक 21 नवंबर 2022 की कंडिका 4.4 के अनुसार प्रतिमाह वाहन 4000 किमी अधिकतम दूरी तय करना होगी.

जबकि उसे दो गुनी से भी अधिक दूरी तय करनी पड़ती है जिससे आर्थिक हानि उठानी पड़ रही है. इसके बाद भी जिला आपूर्ति अधिकारी ने जिला प्रबंधक के पत्र को कोई महत्व नहीं दिया.

मां-पत्नी के गहने भी गिरवी रखे

मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना के परिवहनकर्ताओं से जब अनुबंध हुआ तो उन्हें उम्मीद थी कि आगे आने वाले सात साल तक काम मिलता रहेगा और उनकी निश्चित आमदनी होती रहेगी. लेकिन यहां अधिकारियों की लापरवाही का आलम यह है कि अन्नदूतों को अपने मा-पत्नी के गहने तक गिरवी रखने पड़ रहे हैं.

राजकुमार पयासी ने बातचीत के दौरान बताया कि काम जनवरी माह से ही लिया जाने लगा था. हर महीने उसे हजारों रुपए का घाटा हो रहा है.

अधिकारियों के भरोसे पर काम करता रहा और अब उस पर क्रेडिट कार्ड के डेढ़ लाख, मां की चेन और पत्नी के गहने मुक्त कराने का आर्थिक बोझ खड़ा हो गया है. यह कहानी केवल रामकुमार पयासी की नहीं है, अधिकांश परिवहनकर्ता यही परिस्थितियों से जूझ रहे हैं.

ये भी पढ़ें अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़कर गए रतन टाटा, करोड़ों की प्रॉपर्टी का मालिक होगा कौन? यहां देखें नाम

डीएसओ ने दिया निदान का भरोसा

अन्नदूत के ट्रांसपोर्टर पर पड़ रहे भार के संबंध में जब जिला आपूर्ति अधिकारी डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगिड़ से बात की गई तो उन्होंने कहा कि समस्या संज्ञान में है. मामले में सुधार के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. उम्मीद है कि जल्द से जल्द सुधार होगा. वहीं नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक ने मीटिंग में व्यस्तता का हवाला देते हुए प्रकरण के बारे में कुछ भी नहीं कहा. 

ये भी पढ़ें लोकतंत्र सेनानी की पत्नी को इलाज के खर्च का पैसा देने से इंकार! हाईकोर्ट ने मोहन सरकार से मांगा जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP: लोकतंत्र सेनानी की पत्नी को इलाज के खर्च का पैसा देने से इंकार! हाईकोर्ट ने मोहन सरकार से मांगा जवाब 
MP: स्वरोजगार के नाम पर कर्जदार बन गए मुख्यमंत्री के अन्नदूत! जानें क्या है पूरा मामला? 
dindori ka jarjar school students forced to study in dilapidated building education department not following instructions of collector
Next Article
Dindori News: छत गिरने का बना रहता है डर, स्कूली बच्चे ऐसे क्लासरूम में पढ़ने को मजबूर
Close