विज्ञापन

रेशम से समृद्धि योजना: MP में सिल्क से दवाईयां बनाने का काम शुरु, क्रीम-बैंडेज से लेकर ये बनेगा

MP News: आयुक्त रेशम ने बताया कि रेशम संचालनालय द्वारा आईआईएम इंदौर के मॉडल पर रेशम विकास गतिविधियाँ क्रियान्वित की जा रही हैं. प्रदेश के रेशम उत्पादक किसानों द्वारा उत्पादित रेशम ककून का प्रतिस्पर्धा के जरिये समुचित मूल्य दिलाने के लिये नर्मदापुरम् जिले में अक्टूबर 2023 से रेशम ककून मण्डी की स्थापना भी की गई है.

रेशम से समृद्धि योजना: MP में सिल्क से दवाईयां बनाने का काम शुरु, क्रीम-बैंडेज से लेकर ये बनेगा

Resham Udyog Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग (Cottage and Village Industries Department) की 'रेशम से समृद्धि योजना' में नवाचार किये जा रहे हैं. नर्मदापुरम जिले के रेशम विकास केन्द्र मालाखेड़ी (Resham Kendra, Narmadapuram) में रेशम से दवाईयों का उत्पादन करने के लिये कार्यवाही तेज कर दी गयी है. यहां दवाईयाँ बनाने के लिये बीते माह फाई ब्रोहित कंपनी तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, भोपाल के बीच एक अनुबंध हुआ. इस अनुबंध के तहत मालाखेड़ी रेशम विकास केन्द्र में रेशम के धागे से पॉवडर, क्रीम, सेरी बैंडेज एवं सिजेरियन बैंडेज आदि का निर्माण किया जाएगा. रेशम के धागे से दवाईयों के अलावा अन्य प्रकार के उत्पादन करने के प्रयास भी किये जा रहे है. इस दिशा में जरूरी अनुसंधान एवं विकास कार्यों के लिये 50 करोड़ रूपये की आवश्यकता का मांग पत्र राज्य शासन को भेजा गया है.

न्यू सिल्क ईको सिस्टम

आयुक्त रेशम ने बताया कि रेशम के विकास एवं विस्तार से जुड़ी सेवाओं के त्वरित क्रियान्वयन के लिये रेशम से समृद्धि योजना में 'न्यू सिल्क ईको सिस्टम' विकसित किया गया है. इसके लिये मध्यप्रदेश सिल्क फेडरेशन को 100 करोड़ रूपये उपलब्ध कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. रेशम विकास गतिविधियों के क्रियान्वयन में जरूरत के अनुसार इस राशि का उपयोग किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि रेशम संचालनालय की योजनाओं का क्रियान्वयन अब मध्यप्रदेश सिल्क फेडरेशन के माध्यम से किया जायेगा. इसके लिये मप्र सिल्क फेडरेशन को जरूरी धनराशि (ग्रान्ट के रूप में) उपलब्ध कराने का प्रस्ताव राज्य शासन को दिया गया है.

रेशम गतिविधियों का क्रियान्वयन अब क्लस्टर एप्रोच मोड में

आयुक्त रेशम ने बताया कि रेशम विकास के लिये एक और नवाचारी कदम उठाया जा रहा है. प्रदेश में रेशम विकास गतिविधियों का क्रियान्वयन अब क्लस्टर मोड में करने की शुरूआत कर दी गई है. रेशम गतिविधियों की पुनर्संरचना करते हुये न्यू सिल्क ईको सिस्टम करने के साथ ही पचमढ़ी में सिल्क टेक पार्क भी प्रारंभ किया गया. इसमें चार प्रकार के रेशम ककून का उत्पादन किया जा रहा है.

मप्र सिल्क फेडरेशन को राज्य की स्टार्ट-अप नीति के तहत इन्क्यूबेटर बनाया गया है. रेशम विकास गतिविधियों के सुचारू क्रियान्वयन के लिये शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय भोपाल के फैशन टेक्नोलॉजी विभाग तथा आईआईएम इन्दौर के मध्य न्यू सिल्क ईको सिस्टम के क्रियान्वयन के लिए एक एमओयू किया गया है.

किसानों को सहायता भी

रेशम से समृद्धि योजना में किसानों को उनकी आजीविका बढ़ाने के लिए मुफ्त रेशमकीट बीज, सरलता से ऋण उपलब्ध कराकर उनका निर्यात बढ़ाने के लिये सहायता भी दी जा रही है.

शासकीय महिला पॉलिटेक्टिनक महाविद्यालय के फैशन टेक्नालॉजी विभाग में ब्राण्डिंग प्रमोशन योजना में सिल्क केटेनेशन, सिल्क स्टूडियो तथा सिल्क टूरिज्म शुरू किया गया है.

आयुक्त रेशम ने बताया कि रेशम संचालनालय द्वारा आईआईएम इंदौर के मॉडल पर रेशम विकास गतिविधियाँ क्रियान्वित की जा रही हैं. प्रदेश के रेशम उत्पादक किसानों द्वारा उत्पादित रेशम ककून का प्रतिस्पर्धा के जरिये समुचित मूल्य दिलाने के लिये नर्मदापुरम् जिले में अक्टूबर 2023 से रेशम ककून मण्डी की स्थापना भी की गई है.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... सिल्क टूरिज्म के रूप में विकसित होगा मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र, खास है ये डेस्टिनेशन

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav ने डिंडौरी को दी कई सौगातें, आयुर्वेदिक कॉलेज-तहसील का ऐलान, लाडली बहनों ने बांधी राखी

यह भी पढ़ें : 17th Divya Kala Mela: रायपुर में केंद्रीय मंत्री करेंगे शुभारंभ, CM साय होंगे मौजूद, ये है खासियत

यह भी पढ़ें : CM डॉ. मोहन यादव ने अनूपपुर को दी हॉस्पिटल, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स, बस स्टैंड और न्यायालय भवन की सौगात, कहा-कोई योजना नहीं होगी बंद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP Flood News: नहीं थम रहा बारिश का कहर, बाढ़ में फंसे 40 लोगों की ऐसे बचाई गई जान
रेशम से समृद्धि योजना: MP में सिल्क से दवाईयां बनाने का काम शुरु, क्रीम-बैंडेज से लेकर ये बनेगा
National Lok Adalat held in all the districts on 14th September, cases of electricity theft irregularities will be settled, up to 100% discount on tax-surcharge
Next Article
National Lok Adalat: इस दिन MP के सभी जिले में लगेगी लोक अदालत, बिजली के मामले में होगी सुनवाई, मिलेगी छूट
Close