विज्ञापन

17th Divya Kala Mela: रायपुर में केंद्रीय मंत्री करेंगे शुभारंभ, CM साय होंगे मौजूद, ये है खासियत

Divya Kala Mela Raipur: रायपुर का दिव्य कला मेला वर्ष 2022 से देश में आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों की 17वीं श्रृंखला है. इसके पिछले संस्करणों के आयोजन को दिल्ली, मुंबई, भोपाल और गुवाहाटी जैसे शहरों में व्यापक प्रशंसा मिली है, जिनमें से प्रत्येक ने कौशल विकास और बाजार प्रदर्शन के माध्यम से दिव्यांगजनों के उत्थान और सशक्तिकरण में पूर्ण योगदान दिया है.

17th Divya Kala Mela: रायपुर में केंद्रीय मंत्री करेंगे शुभारंभ, CM साय होंगे मौजूद, ये है खासियत

17th Divya Kala Mela in Raipur: केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री (Union Minister for Social Justice and Empowerment) डॉ वीरेंद्र कुमार (Dr Virendra Kumar) 17 अगस्त को रायपुर के बीटीआई ग्राउंड शंकर नगर में आयोजित 17वें दिव्य कला मेला का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे. एक सप्ताह तक यह मेला दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ उनकी प्रतिभा और रचनात्मकता का उत्सव मनाएगा. इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा किया जा रहा है. रायपुर में यह 7 दिवसीय ‘‘दिव्य कला मेला‘‘ सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा.

इतने राज्यों के हुनरमंद होंगे शामिल

यह दिव्य कला मेला 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 100 से अधिक दिव्यांग कारीगरों, कलाकारों और उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की एक विविध श्रृंखलाओं के प्रदर्शन के लिए पूर्ण रूप से तैयार है.

इसमें घर की सजावट, जीवनशैली के उत्पाद, कपड़े, पर्यावरण के अनुकूल सामान, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ आदि वस्तुओं का एक अनुपम संग्रह होगा. आगंतुकों को इन हस्तनिर्मित वस्तुओं को देखने और खरीदने का अनूठा अवसर मिलेगा, जिनमें से प्रत्येक अपने निर्माताओं की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और रचनात्मकता को दर्शाता है.

यह मेला सिर्फ़ एक बाज़ार नहीं होगा और दिव्यांगजनों को ‘दिव्य कला शक्ति' रोजगार मेला और  ऋण मेला के माध्यम से एक ही छत के नीचे सशक्त बनाएगा. ऋण मेला जैसी पहलों के माध्यम से प्रतिभागियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकेंगे और साथ ही आत्मनिर्भर बन सकेंगे .

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे

यह मेला दिव्यांग कलाकारों को अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए अवसर प्रदान करेगा. इसके साथ ही दिव्य कला शक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से कलाकारों को संगीत, नृत्य और नाटक में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा.

रायपुर का दिव्य कला मेला वर्ष 2022 से देश में आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों की 17वीं श्रृंखला है. इसके पिछले संस्करणों के आयोजन को दिल्ली, मुंबई, भोपाल और गुवाहाटी जैसे शहरों में व्यापक प्रशंसा मिली है, जिनमें से प्रत्येक ने कौशल विकास और बाजार प्रदर्शन के माध्यम से दिव्यांगजनों के उत्थान और सशक्तिकरण में पूर्ण योगदान दिया है.

यह सभी के लिए ‘वोकल फॉर लोकल‘ होने का अवसर होगा और दिव्यांग कारीगरों द्वारा उनके दृढ संकल्प के साथ बनाए गए उत्पादों को देखा खरीदा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: गुरु घासीदास से लेकर महतारी वंदन योजना तक, CM विष्णु देव साय ने पूरे भाषण में क्या कहा

यह भी पढ़ें : RSS से जुड़े लेखकों की पुस्तक पर मंत्री ने कहा- वीर सावरकर का योगदान पढ़ना चाहिए, CM मोहन यादव यह बोले

यह भी पढ़ें : 70th National Film Awards की हुई घोषणा, ऋषभ शेट्टी, नित्या मेनन, मानसी पारेख समेत इन्होंने मारी बाजी

यह भी पढ़ें : DPL 2024: उद्घाटन सत्र के लिए टाइटल स्पॉन्सर बना आदणी ग्रुप, यहां दिखेगा T20 मुकाबला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कबीरधाम आगजनी मामले में सियासत तेज ! पूर्व CM बघेल ने लिया घटना स्थल का जायजा
17th Divya Kala Mela: रायपुर में केंद्रीय मंत्री करेंगे शुभारंभ, CM साय होंगे मौजूद, ये है खासियत
In the accused of rape got such a punishment that the whole village was left watching they had raped an innocent girl
Next Article
Chhattisgarh में दुष्कर्म के आरोपी को मिली ऐसी सजा कि देखता रह गया पूरा गांव, मासूम बच्ची से किया था रेप
Close