विज्ञापन
Story ProgressBack

खुशखबरी... सिल्क टूरिज्म के रूप में विकसित होगा मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र, खास है ये डेस्टिनेशन

Madai: कुटीर मंत्री जायसवाल ने कहा कि सिल्क टूरिज्म के विकास से रेशम का व्यापक प्रचार प्रसार होगा और लोग रेशम का उपयोग करने के लिए प्रेरित होंगे. रेशम को बढ़ावा देकर आम लोगों में रेशम के वस्‍त्रों के प्रति रुझान बढ़ाया जाएगा. पर्यटन स्थलों पर आने वाले टूरिस्ट को भी रेशम वस्त्र की जानकारी दी जाएगी. उन्हें रेशम के वस्त्र खरीदने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

खुशखबरी... सिल्क टूरिज्म के रूप में विकसित होगा मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र, खास है ये डेस्टिनेशन

Madhya Pradesh Tourism: नर्मदापुरम जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मढ़ई में स्थित रेशम उत्पादन केन्द्र को "मॉडल सिल्क टूरिज्म स्पॉट" के रूप में विकसित किया जाएगा. ये जानकारी कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने सारंगपुर में मौजूद रेशम केंद्र का निरीक्षण करने के बाद दी. दिलीप जायसवाल ने यहां सिल्क टूरिज्म के लिये विकास की निहित सभी संभावनाओं का जायजा लिया और इसे सिल्क टूरिज्म के लिये एक अनुकूल स्थान पाया. उन्होंने कहा कि यहां शीघ्र ही सिल्क टूरिज्म प्रारंभ किया जाएगा. पर्यटकों की सुविधा के लिये जिन जरूरी सुविधाओं और निर्माण कार्यों की आवश्यकतानुसार विकास के कार्य कराये जायेंगे. उन्होंने कहा कि मढ़ई को एक मॉडल सिल्क टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा. दिलीप जायसवाल ने मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र के प्रांगण में पौध-रोपण भी किया.

सिल्क को प्रमोट किया जाएगा

कुटीर मंत्री जायसवाल ने कहा कि सिल्क टूरिज्म के विकास से रेशम का व्यापक प्रचार प्रसार होगा और लोग रेशम का उपयोग करने के लिए प्रेरित होंगे. उन्होंने नए सिल्क टूरिज्म केंद्र का अवलोकन किया. इस केंद्र में सभी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. मंत्री ने आगे कहा कि जल्द ही सिल्क टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे. सिल्क को प्रमोट किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो कार्य चल रहे हैं वह भी बहुत ही बेहतर तरीके से चल रहे हैं, इसे और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है. उन्होंने सिल्क टूरिज्म केंद्र की सराहना की. मंत्री जायसवाल ने बताया कि कामती में जल्द ही प्राकृतिक शोरूम खोला जाएगा.

रेशम को बढ़ावा देकर आम लोगों में रेशम के वस्‍त्रों के प्रति रुझान बढ़ाया जाएगा. पर्यटन स्थलों पर आने वाले टूरिस्ट को भी रेशम वस्त्र की जानकारी दी जाएगी. उन्हें रेशम के वस्त्र खरीदने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

मढ़ई में ये भी है खास

मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा ऑफबीट डेस्टिनेशन मढ़ई में बर्ड वॉचिंग, वाइल्डलाइफ सफारी जैसी एक्टिविटी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. यहां बोटिंग, पोटरी आर्ट और स्टार गेजिंग जैसी गतिविधियां भी होती हैं, योगा-मेडिटेशन एवं जंगल ट्रैकिंग का आनंद भी पर्यटकों द्वारा उठाया जाता है.

यह भी पढ़ें : BNS-BNSS-BSA लागू होने के बाद MP में तेजी से बढ़ी e-FIR, जगारुकता और ट्रेनिंग से सफल हो रहे तीन नए कानून

यह भी पढ़ें : गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही, श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा

यह भी पढ़ें : Balodabazar: हिंसा के बाद बलौदाबाजार को मिली पहली बड़ी कामयाबी, दिल्ली में इस वजह से हुआ सम्मान

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: छेड़छाड़ के आरोपी के पक्ष में लामबंद हुए जन प्रतिनिधि, कलेक्ट्रेट पहुंचकर की ये मांग
खुशखबरी... सिल्क टूरिज्म के रूप में विकसित होगा मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र, खास है ये डेस्टिनेशन
MP District Erupts in Chaos Women Strip in Protest Clash with Police Over Custodial Death
Next Article
MP के इस जिले में बड़ा हंगामा, महिलाओं ने उतारे कपड़े... पुलिस से भी झूमाझटकी
Close
;