विज्ञापन

CM Mohan Yadav ने डिंडौरी को दी कई सौगातें, आयुर्वेदिक कॉलेज-तहसील का ऐलान, लाडली बहनों ने बांधी राखी

CM Mohan Yadav in Dindori: मुख्यमंत्री डॉ यादव को कार्यक्रम में जिले की बहनों ने राखी बांधकर कहा कि हम सबके भैया, मोहन भैया हैं जिन्होंने हमारी कठिनाइयों को समझा है और लाडली बहना योजना की राशि के साथ रक्षाबंधन उपहार की राशि भी दी. मुख्यमंत्री ने बहनों द्वारा राखी बांधने पर अभिभूत होकर कहा कि दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां भाई-बहन के स्नेह का त्यौहार रक्षाबंधन मनाया जाता है.

CM Mohan Yadav ने डिंडौरी को दी कई सौगातें, आयुर्वेदिक कॉलेज-तहसील का ऐलान, लाडली बहनों ने बांधी राखी

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने कहा है कि डिंडौरी (Dindori) के विकास में कोई कोर-कसर नहीं रहने दी जाएगी. जिले में युवाओं के लिए रोजगार (Employment) के नए अवसर उपलब्ध कराये कराये जायेंगे. क्षेत्र में औद्योगिक विकास, रोजगार और व्यापार को बढावा देने के लिए विक्रमपुर को नये औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा. डिंडौरी में बिजली की समस्या दूर करने के लिए शहपुरा में 132 केवी का सब स्टेशन बनाया जाएगा. मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए बीएसएनएल (BSNL) के 75 टावर लगाए जाएंगे. डिंडौरी की औषधिय संपदाओं को दृष्टिगत रखते हुए डिंडौरी में आयुर्वेदिक कॉलेज खोला जाएगा. राजस्व संबंधी सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायत गाड़ासरई को उप तहसील बनाया जाएगा.

ये घोषणाएं भी हुईं

CM ने कहा क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिए डिंडौरी की नहरों को पक्का कराया जाएगा. साथ ही नर्मदा नदी (Narmada River) में अपर नर्मदा, बसुनिया और राघवपुर के बांधो से प्रभावित गांवों के लोगों को मिलने वाली मुआवजा राशि बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि आवागमन सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए डिंडौरी से मुड़की तक टू लेन सड़क और बछरगांव के पास चकरार नदी में पुल बनाया जाएगा. नर्मदा नदी के घाटों का अधोसंरचनात्मक विकास करेंगे, जिससे श्रृद्धालुओं को स्नान करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो. साथ ही इन घाटों का सौन्दर्यीकरण भी किया जाएगा. नगर परिषद डिंडौरी के लिए नया भवन बनाया जाएगा.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अगली बार समनापुर आने पर समनापुर को भी तहसील बनाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ यादव रक्षाबंधन एवं श्रावण उत्सव में डिंडौरी के कॉलेज ग्राउंड में आयोजित लाड़ली बहनों के आभार सह उपहार कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि बहनों के सशक्तिकरण के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है. बहनों के सम्मान, उनके सुरक्षा और खुशहाली के लिए ही लाड़ली बहना की राशि 1250 रूपए पिछले दिनों उनके खाते में अंतरित की गई. साथ ही 250 रूपए की रक्षाबंधन उपहार भी दिए गए. बहनों की खुशियों को दोगुना करने का प्रयास जारी है.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि डिंडौरी में महिलाओं को मिले सामाजिक सम्मान से ही प्रदेश में लिंगानुपात बढ़ा है. यहां 1 हजार पुरूषों पर 1002 महिलाएं हैं. जनजाति समाज के सशक्तिकरण के लिए तेंदुपत्ता संग्राहकों की राशि 3 हजार रूपए प्रति बोरा से बढ़ाकर 4 हजार रूपए किया गया है. पीएम जनमन योजना में जनजाति क्षेत्रों में 7300 करोड़ रूपए के निर्माण हुए हैं. बैगा, भारिया और सहरिया जनजाति की महिलाओं को आहार अनुदान कें अंतर्गत 148 करोड़ की राशि अंतरित की गई है. महिलाओं को 1500 रूपए प्रति माह दी जा रही है. प्री-मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक की छात्रवृति अंतर्गत 505 करोड़ रूपये की राशि वितरित की गई है.

धान की फसल पर भी दी जाएगी बोनस राशि

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि गेंहू की भांति धान पर भी बोनस राशि दी जाएगी. दुग्ध उत्पादकों को भी दूध बेचने पर बोनस दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि कृषि को समृद्ध करने के लिए केन्द्र सरकार के 6 हजार रूपए के साथ राज्य सरकार भी सालाना 6 हजार रूपए मिला रही हैं. इस तरह से किसानों को सालाना 12 हजार रूपए मिल रहे है. मिलेट्स (अन्न) उत्पादकों को प्रोत्साहित करने के लिए कोदो-कुटकी के साथ रागी की उपज भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगी.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार कर एम्बूलेंस व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. किसी मरीज को जिले के बाहर बड़े अस्पतालों में त्वरित इलाज की आवश्यकता है तो उन्हें एयर एम्बुलेंस की सुविधा दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अस्पतालों में शव वाहन का भी प्रबंध किया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जिले के लोक-कलाकारों में प्रतिभा की कमी नहीं है. यहां की प्रतिभाओं में भज्जू श्याम, दुर्गाबाई व्याम और अर्जुन सिंह धुर्वे को अखिल भारतीय अलंकरण पदम से सम्मानित किया गया है.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लाड़ली बहनों के आभार सहित उपहार कार्यक्रम में डिंडौरी जिले में 147 करोड़ 60 लाख के 38 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया गया है. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कार्यक्रम स्थल महिला स्व-सहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया. उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये.

मुख्यमंत्री को बहनों ने बांधी स्नेह की राखी

मुख्यमंत्री डॉ. यादव को कार्यक्रम में जिले की बहनों ने राखी बांधकर कहा कि हम सबके भैया, मोहन भैया हैं जिन्होंने हमारी कठिनाइयों को समझा है और लाडली बहना योजना की राशि के साथ रक्षाबंधन उपहार की राशि भी दी. मुख्यमंत्री ने बहनों द्वारा राखी बांधने पर अभिभूत होकर कहा कि दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां भाई-बहन के स्नेह का त्यौहार रक्षाबंधन मनाया जाता है, जो हमारी सांस्कृतिक सुदृढ़ता को प्रदर्शित करता है.

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... CM मोहन यादव ने लॉन्च किया अग्रदूत पोर्टल, लाडली बहना का पहला मैसेज भेजा, जानिए क्या हैं सुविधाएं

यह भी पढ़ें : Independence Day पर CM मोहन यादव ने दी बड़ी सौगात, MP में मजदूरों को ई-स्कूटर के लिए मिलेंगे ₹40 हजार

यह भी पढ़ें : 70th National Film Awards की हुई घोषणा, ऋषभ शेट्टी, नित्या मेनन, मानसी पारेख समेत इन्होंने मारी बाजी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बेलगाम गुरु जी ! गाली-गलौज के बाद कर दी ऐसी 'महाभारत', 300 बच्चों ने देखा नज़ारा
CM Mohan Yadav ने डिंडौरी को दी कई सौगातें, आयुर्वेदिक कॉलेज-तहसील का ऐलान, लाडली बहनों ने बांधी राखी
MP police Police headquarters strict on death in custody, SP's troubles increased, new circular issued
Next Article
MP में हवालात के अंदर ‘थर्ड डिग्री’ पर ब्रेक ! मुख्यालय के आदेश से पुलिस कप्तानों की बढ़ीं मुश्किलें
Close