विज्ञापन

CM मोहन यादव का ऐलान- MP के विवि, कॉलेज व स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, ऐसी है तैयारी

National Space Day 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, भोपाल तथा आईआईटी इंदौर द्वारा विश्वविद्यालयीन, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए अंतरिक्ष विज्ञान पर केन्द्रित हैकाथॉन का आयोजन किया जाएगा. हैकाथॉन में विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही उनके नवाचार को आगे बढ़ाने में सहयोग किया जाएगा.

CM मोहन यादव का ऐलान- MP के विवि, कॉलेज व स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, ऐसी है तैयारी

National Space Day: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने कहा है कि MP में 21 एवं 22 अगस्त को सभी विश्वविद्यालय (University), महाविद्यालय (College) एवं स्कूलों (School) में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस (National Space Day) के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर भारत के उतरने की ऐतिहासिक घटना को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है. राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और स्कूलों में अंतरिक्ष विज्ञान पर केन्द्रित व्याख्यान, संगोष्ठी, प्रदर्शनी, साइंस क्विज, मॉडल मेकिंग, पेंटिंग, विशेषज्ञ व्याख्यान और फिल्म प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा.

ये खास कार्यक्रम होंगे

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, भोपाल तथा आईआईटी इंदौर द्वारा विश्वविद्यालयीन, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए अंतरिक्ष विज्ञान पर केन्द्रित हैकाथॉन का आयोजन किया जाएगा. हैकाथॉन में विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही उनके नवाचार को आगे बढ़ाने में सहयोग किया जाएगा.

हैकाथॉन में भाग लेने के लिए आईआईटी इंदौर और मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की वेबसाइट पर 18 अगस्त से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होंगे. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक संभाग में चयनित किसी एक विश्वविद्यालय, महाविद्यालय में अंतरिक्ष विषय पर वैज्ञानिक-विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

क्यों खास है यह दिवस?

विगत वर्ष 23 अगस्त 2023 को चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के अवतरण और प्रज्ञान रोवर के परिनियोजन से चंद्रयान-3 की सफलता के साथ भारत चंद्रमा पर उतरने वाला चौथा देश बन गया है. इसके साथ हमारा देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के समीप उतरने वाला पहला देश बनकर अंतरिक्ष अग्रणी राष्ट्रों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है. इस ऐतिहासिक मिशन के परिणाम से आने वाले वर्षों में मानव जाति को लाभ होगा.

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: जबलपुर के अंतिम जीवित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का खास इंटरव्यू, आंदोलन की सुनिए कहानी

यह भी पढ़ें : Good News: देश के पहले दो शहर इंदौर-भोपाल बनेंगे वेटलैंड सिटी, पर्यावरण मंत्री ने कहा भेजा है प्रस्ताव

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: लाल किले पर बढ़ेगा MP का मान, मुरैना की दो 'ड्रोन दीदियां' को मिला विशेष आमंत्रण

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: भोपाल में CM मोहन यादव करेंगे ध्वजारोहण, डिप्टी सीएम-मंत्री यहां फहराएंगे तिरंगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sampada 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री की ठगी पर लगाम, प्रॉपर्टी का काम होगा आसान, जानिए फीचर्स
CM मोहन यादव का ऐलान- MP के विवि, कॉलेज व स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, ऐसी है तैयारी
Medical Education 50-50 seats increased in Mandsaur, Neemuch, Seoni, now there are 348 seats in PG and MBBS in Sagar Medical College, CM Mohan Yadav thanked JP Nadda
Next Article
Medical Education: मंदसौर, नीमच, सिवनी और सागर मेडिकल कॉलेज में अब इनती सीटों में मिलेगा प्रवेश
Close