विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: कांग्रेस की बड़ी बैठक आज, लोकसभा की 29 सीटों पर उम्मीदवारों के चेहरों पर होगा मंथन

MP Congress: बताया जा रहा है कि लोकसभा प्रभारियों की रिपोर्ट के अनुसार भी कांग्रेस संभावित नाम तय कर सकती है. जहां की भी रिपोर्ट कमज़ोर होगी, उन जगहों पर लोकसभा चुनाव के पहले दिग्गज नेताओं के दौरे होंगे, इसके साथ ही साथ पूर्व CM कमलनाथ और दिग्विजय सिंह भी इन सीटों पर प्रचार करने के लिए उतर सकते हैं.

Read Time: 4 min
MP News: कांग्रेस की बड़ी बैठक आज, लोकसभा की 29 सीटों पर उम्मीदवारों के चेहरों पर होगा मंथन

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों में महज कुछ ही महीने का समय रह गया है, ऐसे में राजनीतिक दल (Political Parties) अपनी अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं. मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी (Congress Party in Madhya Pradesh) भी 29 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव (General Elections) की तैयारियों में जुटी हुई है. आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित कांग्रेस कार्यालय में लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल तैयार करने के लिए अहम बैठक होगी.

कब से है मीटिंग?

11 बजे कांग्रेस की प्रदेश स्तरीय चुनाव समिति और दोपहर 2 बजे मध्य प्रदेश कांग्रेस लोकसभा प्रभारियों की बैठक होगी. कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त मध्य प्रदेश के लिए लोकसभा चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षा रजनी पाटिल, परगत सिंह, कृष्णा अलीवरु, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी बैठक की अध्यक्षता में बैठक होगी. कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए तीन क्लस्टर तैयार किए हैं.

स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक में तमाम दिग्गज नेता उन संभावित नामों पर चर्चा करेंगे, जिनको कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव की टिकट देने का विचार कर रही है. एक लोक सभा क्षेत्र से कई नाम सामने आ सकते हैं, हालांकि इनको लेकर चर्चा की जाएगी और जो भी सबसे प्रमुख नाम होगा, उसकी रिपोर्ट और उसका नाम स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य केन्द्रीय कांग्रेस कमेटी को देंगे.

विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) में कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में उन प्रत्याशियों पर भी दांव लगा सकती है जिन्हें विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में कई नामों को लेकर चर्चा संभव है, हालांकि अंतिम मुहर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ही लगाएगी.

यह भी पढ़ें : Adventure Tourism: MP में 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल, 50वां खजुराहो डांस फेस्टिवल भी होगा खास

29 लोकसभा प्रभारियों की बैठक भी आज

29 लोकसभाओ के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रभारी भी तय किए हैं. इन 29 लोकसभा प्रभारियों की बैठक भी आज दो बजे कांग्रेस कार्यालय में आयोजित होगी. प्रभारियों को ज़मीनी स्तर की रिपोर्ट तैयार करने की ज़िम्मेदारी दी गई है. एक लोकसभा सीट में कितने विधानसभा सीटें थीं? जहाँ पर कांग्रेस को हार या जीत मिली, क्या कुछ कारण रहे जीत या हार के? इन सवालों के जवाब भी ढूंढकर निकालने की कोशिश की जाएगी और उस हिसाब से आगामी रणनीति तय की जाएगी.

बताया जा रहा है कि लोकसभा प्रभारियों की रिपोर्ट के अनुसार भी कांग्रेस संभावित नाम तय कर सकती है. जहां की भी रिपोर्ट कमज़ोर होगी, उन जगहों पर लोकसभा चुनाव के पहले दिग्गज नेताओं के दौरे होंगे, इसके साथ ही साथ पूर्व CM कमलनाथ और दिग्विजय सिंह भी इन सीटों पर प्रचार करने के लिए उतर सकते हैं.

2019 में सिर्फ एक सीट कांग्रेस को मिली थी 

फ़िलहाल प्रदेश में कमलनाथ का गढ़ छिंदवाड़ा ही एक ऐसी सीट है, जहां पर कांग्रेस को 2019 में जीत मिली थी, कांग्रेस इस बार अपना सीट काउंट बढ़ाने की पूरी कोशिश में लगी हुई है. विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस संगठन को और मज़बूती देने की कोशिश कर रही है. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता जैसे कि गोविंद सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, तरुण भनोत जैसे कई नेताओं को कांग्रेस लोकसभा चुनाव में उतारेगी या नहीं ये भी एक बड़ा संशय भरा सवाल है.

यह भी पढ़ें : पर्चे पर लगाओ पहरा!, हर साल बोर्ड के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप, एक बार फिर एप पर एक्टिव हुआ गैंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close