विज्ञापन
Story ProgressBack

Adventure Tourism: MP में 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल, 50वां खजुराहो डांस फेस्टिवल भी होगा खास

Adventure Tourism in Madhya Pradesh: उज्जैन में दताना एयरस्ट्रिप पर 8 से 17 फरवरी तक और खजुराहो में 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स असमान में उड़ने के रोमांच का अनुभव कर पाएंगे. स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक है. बुकिंग www.skyhighindia.com पर की जा सकती है.

Read Time: 4 min
Adventure Tourism: MP में 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल, 50वां खजुराहो डांस फेस्टिवल भी होगा खास

Madhya Pradesh Tourism News: मध्य प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म (Adventure Tourism) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) द्वारा 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल (Sky Diving Festival) की शुरुआत की जाएगी. उज्जैन में 8 फरवरी और खजुराहो में 20 फरवरी से शुरू होने वाला स्काई डाइविंग फेस्टिवल एक बार फिर रोमांच और मनोरंजन की सौगात पेश करेगा. प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि स्काई डाइविंग फेस्टिवल के पहले एवं दूसरे संस्करण की सफलता व एडवेंचर गतिविधि के प्रति पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए इस वर्ष उज्जैन में तीसरे संस्करण एवं खजुराहो में पहले संस्करण का आयोजन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : MP के लाखों मनरेगा मजदूरों के ₹600 करोड़ बकाया, 2 महीने से नहीं मिला मेहनताना, पंचायतों के लगा रहे चक्कर

कहां और कैसे कर सकते हैं स्काई डाइविंग?

उज्जैन में दताना एयरस्ट्रिप पर 8 से 17 फरवरी तक और खजुराहो में 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स असमान में उड़ने के रोमांच का अनुभव कर पाएंगे. स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक है. बुकिंग www.skyhighindia.com पर की जा सकती है.

प्रमुख सचिव ने बताया कि यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो (UNESCO World Heritage Site Khajuraho) में 20 फरवरी से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन होगा. इस महोत्सव के स्वर्ण जंयती अवसर को खास बनाने के लिए दुनिया का सबसे रोमांचक खेल स्काई डाईविंग फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है. देशभर के रोमांचप्रेमी इस दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक उत्कृष्टता के प्रतीक धरोहरों को निहार सकेंगे.

इस बार खास रहेगा खजुराहो डांस फेस्टिवल

खजुराहो नृत्य समारोह (Khajuraho Dance Festival) की शुरुआत वर्ष 1975 में की गई थी और तब से आज तक संस्कृति विभाग अंतर्गत उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा इसका सफल आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष नृत्य और कला के इस असीम संगम की स्वर्ण जंयती है, जिसे लेकर विशेष तैयारियां की जा रही है. इसी के तहत स्काई डाईविंग फेस्टिवल होगा, जिसमें देशभर से रोमांच प्रेमी खजुराहो पहुंचेंगे.

आधुनिक और बेहद सुरक्षित होगी राईड

स्काई डाईविंग का संचालन डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA ) एवं यूनाइटेड स्टेट पैराशूट एसोसिएशन (USPA) द्वारा प्रमाणित संस्था स्काई-हाई इंडिया द्वारा किया जा रहा है. स्काई डाइविंग में उपयोग किए जाने वाला एयरक्राफ्ट नागरिक विमानन निदेशालय से पंजीकृत है. संस्था द्वारा उच्चतम मानकों के साथ प्रशिक्षित स्काई डाइवर के सहयोग से स्काई डाइविंग कराई जायेगी.

यह भी पढ़ें : पर्चे पर लगाओ पहरा!, हर साल बोर्ड के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप, एक बार फिर एप पर एक्टिव हुआ गैंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close