विज्ञापन
Story ProgressBack

कहीं जन्मे 'राघव' तो कहीं जन्मीं 'सिया', प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन MP में कइयों को मिला संतान का 'वरदान'

दमोह में भी सोमवार को जन्मे बच्चे-बच्चियों के माता-पिता खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. दमोह जिला अस्पताल में सोमवार को जन्मे बच्चों के परिजनों में उत्साह और खुशी देखने को मिली. खास बात यह कि ज्यादातर जन्मे नवजात बच्चों के नाम राघव, राम, रघु, रघुकुल, दीप्ति, दीपा, सीता या सिया के नाम पर रखे गए हैं.

Read Time: 5 min
कहीं जन्मे 'राघव' तो कहीं जन्मीं 'सिया', प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन MP में कइयों को मिला संतान का 'वरदान'
प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन MP में कइयों को मिला संतान का 'वरदान'

New Born Babies in MP: अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) होने से पूरे देश में जश्न का माहौल है. इस खास दिन पर जन्मे बच्चों के माता-पिता और परिवारवाले खासतौर पर उत्साहित हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा में कई परिवारों का नाम सोमवार को इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया. 22 जनवरी को 11 परिवारों के घरों में नन्हे बच्चों की किलकारी गूंजी. ये परिवार इन बच्चों को 'नन्हे राम' के रूप में देख रहे हैं. परिजनों का कहना है कि आज के दिन हमारे घरों में 'नन्हे रामलला' आए हैं.

ऑपरेशन करवाकर दिया बच्चों को जन्म

विदिशा के जिला अस्पताल में 12 घंटे में 11 बच्चों का जन्म हुआ है. अब ये परिवार जन्मे हुए बच्चों को भगवान राम का बड़ा वरदान मान रहे हैं. कुछ परिजन आज के दिन को ऐतिहासिक दिन मान रहे हैं. कई लोग आज के दिन अपने जीवन के सभी शुभ कार्य कर रहे हैं. आज के दिन जिला अस्पताल में कुछ परिजन ऐसे भी रहे जिन्होंने ऑपरेशन करवाकर बच्चों को जन्म दिया है. इन परिवारों का कहना है कि आज के दिन से ज्यादा शुभ कोई दूसरा दिन नहीं हो सकता. आज अयोध्या में भगवान राम आए हैं और हमारे घर में भी राम के रूप में हमारे लला आए हैं.

यह भी पढ़ें : Ramlala Pran Pratishtha: भोपाल में दिखेगा बनारस जैसा नजारा, 51000 दीपों से जगमग होगा लेकव्यू

विदिशा की निधि चतुर्वेदी की खुशी का ठिकाना नहीं है. निधि बता रही हैं कि आज के दिन हमारे घर में बेटा हुआ है. आज के दिन उसका जन्म अपने आप में खास महत्त्व रखता है. हमारे पूरे परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है. उमा चतुर्वेदी तो अपने बेटे को भगवान राम का बड़ा वरदान मान रही हैं. वह कहती हैं कि भगवान राम ने आज हमारे घर को नन्हा बालक देकर बड़ा वरदान दिया है.

'राम' के नाम पर रखा बच्चों का नाम

दमोह में भी सोमवार को जन्मे बच्चे-बच्चियों के माता-पिता खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. दमोह जिला अस्पताल में सोमवार को जन्मे बच्चों के परिजनों में उत्साह और खुशी देखने को मिली. खास बात यह कि ज्यादातर जन्मे नवजात बच्चों के नाम राघव, राम, रघु, रघुकुल, दीप्ति, दीपा, सीता या सिया के नाम पर रखे गए हैं. बच्चों के माता-पिता ने सिर्फ बेटों ही नहीं बेटियों के नाम भी माता सीता के नाम पर रखे हैं.

नवजात बच्चे के पिता प्रबल सोनी बताते हैं कि डॉक्टर ने जब से उन्हें नवजात के जन्म की तारीख 22 जनवरी दी थी वह तभी से उत्साहित थे और प्रथम संतान के रूप में आज एक बच्चे को पाकर वह बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा, 'आज के खास दिन जब लंबे इंतजार के बाद रामलला अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पा रहे हैं तब हमारे कुल के दीप ने इस दुनिया में कदम रखा है. वह हमारे लिए रघुकुल के राम के समान है इसीलिए हमने उसका नाम राघव रखा है.'

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा के बाद छलके खुशी के आंसू, आज हमारे राम आ गए हैं, देखिए PM मोदी-CM योगी से लेकर किसने क्या कहा

बेटी का नाम 'दिपाली' रखा

वहीं सरोज नामदेव की बिटिया नीलिमा ने भी आज एक बिटिया को जन्म दिया है. चारों तरफ राम नाम की गूंज है और एक बिटिया ने जब इस यादगार दिन जन्म लिया तो उन्होंने इसका नाम 'सिया' रखा. इसी तरह गांव की लक्ष्मी रानी भी आज नानी बनकर काफी उत्साहित हैं तो कमला बाई के उत्साह का भी कोई ठिकाना नहीं है जिनके यहां जन्मी बच्ची दीपावली जैसे माहौल में इस दुनिया में आई है इसलिए उन्होंने बिटिया का नाम दीपाली रखा है.

परिजनों ने बेटियों का नाम रखा 'सिया'

भोपाल के जिला जेपी अस्पताल में जन्मीं बच्चियों का नाम सिया रखा गया है. बेटियों के जन्म पर पूरे अस्पताल में उत्सव मनाया गया. अस्पताल में जन्मे बच्चों को 'राम' नाम के दुपट्टे वितरित किए गए और लोगों को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई गईं. आज के खास दिन पर बच्चों के जन्म के चलते अस्पताल परिसर में रामायण का पाठ और भंडारा भी किया जा रहा है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close