विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News:  इस शहर को स्वच्छता में मिला 3 स्टार रेटिंग, 'कबाड़ से कमाल' योजना ने बदल दी तस्वीर

MP Latest News: जबलपुर शहर को स्वच्छता में 3 स्टार रेटिंग मिलने पर महापौर जगत बहादुर अन्नू ने खुशी का इजहार किया है. उन्होंने कहा कि इससे संस्कारधानी के नागरिकों का भी राष्ट्रीय स्तर पर मान और सम्मान बढ़ा है. लिहाजा, निगम प्रशासन ने सम्माननीय नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त करता है.

Read Time: 3 min
MP News:  इस शहर को स्वच्छता में मिला 3 स्टार रेटिंग, 'कबाड़ से कमाल' योजना ने बदल दी तस्वीर

Madhya Pradesh Today News: जबलपुर तत्कालीन निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े (Swapnil Wankhade) के जरिए शुरू की गई कबाड़ से कमाल योजना ने न सिर्फ शहर को एक अलग पहचान दिलाई है, बल्कि इसकी वजह से शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में 3 स्टार रेटिंग भी दिला दी है.

दरअसल, जबलपुर तत्कालीन निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े ने 'कबाड़ से कमाल' योजना के तहत पुरानी बसों और कंडम बसों को जनोपयोगी बनाकर रैन बसेरा, चेंजिंग रूम, बर्तन बैंक, पुस्तक बैंक, थैला बैंक, आदि बनाया. इससे  पार्क में बच्चों के स्लाइडिंग भी बनाए गए. अब यही नवाचार स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में पिछले सात वर्षों के बाद संस्कारधानी जबलपुर को 3 स्टार रेटिंग दिलाने में अहम योगदान दिया है.

इस उपलब्धि पर महापौर जगत बहादुर अन्नू ने खुशी का इजहार किया है. उन्होंने कहा कि इससे संस्कारधानी के नागरिकों का भी राष्ट्रीय स्तर पर मान और सम्मान बढ़ा है. लिहाजा, निगम प्रशासन ने सम्माननीय नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त करता है.

निगम में है खुशी की लहर

आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित स्वच्छता प्रतियोगित में जबलपुर संस्कारधानी को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है. सात साल बाद पहली बार जबलपुर शहर को थ्री स्टार रेटिंग का गौरव प्राप्त हुआ है. इससे पूरा संस्कारधानी गौरवान्वित है. इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, निगमायुक्त प्रीति यादव एवं तत्कालीन निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े ने संस्कारधानी के नागरिकों के प्रति आभार जताते हुए निगम प्रशासन के अधिकारियों कर्मचारियों को भी शुभकामनाएं दी हैं.

जबलपुर का नाम हुआ गौरवांवित

इस संबंध में स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह एवं सहायक आयुक्त संभव अयाची ने जानकारी देते हुए बताया कि गार्बेज फ्री शहर स्टार रेटिंग प्रतियोगिता का परिणाम घोषित होते ही नगर निगम में खुशी की लहर दौड़ गई है. शहर को सात साल बाद पहली बार थ्री स्टार शहर का गौरव प्राप्त हुआ है. वर्ष 2018 से पूरे भारत में इस कम्पटीशन का आयोजन मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट द्वारा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- बिजली विभाग का जानलेवा जुगाड़! पेड़ को ही पोल बनाकर बांध दी 11 हजार वोल्ट की लाइन

उन्होंने कहा कि इस थ्री स्टार को प्राप्त करने के लिए  नगर निगम टीम ने अथक प्रयास किए हैं, जिसमें शहर में विभिन्न मापदंडो जैसे की साफ रोड, डिवाइडर पेंटिंग, कबाड़ से कमाल, ग्रीन बेल्ट, फव्वारा, पब्लिक और कम्युनिटी टॉयलेट पर लगातार काम किया.  दरअसल, यह पहला अवसर है, जब जबलपुर नगर निगम को 3 स्टार रेटिंग मिली है. 

ये भी पढ़ें-'स्वच्छता का सत्ता' लगाने को तैयार इंदौर, जानें कैसे हर साल बाजी मार लेता है सबसे साफ शहर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close