विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: बड़नगर में लगा अनोखा मेला, बॉलीवुड अभिनेताओं के नाम पर बिकेंगे गधे

Madhya Pradesh News: व्यापारियों के अनुसार इस बार गधे और खच्चर की कीमत 5 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक है. इनकी कीमत इनके दांतों से तय होती है. एकादशी तक करीब पांच हजार जानवर यहां देखने को मिलेंगे.

Read Time: 3 min
MP News: बड़नगर में लगा अनोखा मेला, बॉलीवुड अभिनेताओं के नाम पर बिकेंगे गधे
व्यापारियों के अनुसार इस बार गधे और खच्चर की कीमत 5 हजार से लेकर 20 तक है

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बड़नगर (Barnagar) में हर साल लगने वाला परंपरागत गधों का मेला बुधवार से लग गया. पांच दिनों तक लगने वाले इस मेले में बिकने के लिए गधों के नाम उनके मालिकों ने फिल्म अभिनेता और अभिनेत्रियों के नाम पर रखे हैं. इनकी कीमत भी 5 से 20 हजार रुपए तक है.

हर साल लगता है मेला 

दरअसल हर साल कार्तिक महीने में शिप्रा नदी के नजदीक बड़नगर रोड पर एक महीने तक कार्तिक मेला लगता है. कार्तिक महीने की एकादशी से लगने वाले मेले में सर्वप्रथम पूर्णिमा तक गधों का व्यापार होता है. इस प्रसिद्ध मेले में खरीदी-बिक्री के लिए राज्य के अलावा राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात व अन्य प्रदेशों के व्यापारी बड़ी मात्रा में गधे और खच्चर लेकर आते हैं.

खास बात यह है कि यहां बिकने आए गधों के नाम बड़े-बड़े बॉलीवुड एक्टर्स के नाम पर रखे गए हैं, जैसे टाइगर, अक्षय, धर्मेंद्र, सलमान, राजा, रानी और अमिताभ बच्चन. गधों के नाम उनकी पीठ पर लिखे हुए हैं.

ये भी पढ़ें Gwalior: चुनाव के चलते आधे-अधूरे अस्पताल का कर दिया उद्घाटन, सिर्फ आगे का हिस्सा बनकर तैयार

दांतों से तय होती है गधों की कीमत

प्रजापति समाज के लोग मिट्टी, ईंट और रेत ढोने के लिए बड़ी संख्या में गधों और खच्चरों का उपयोग करते हैं. वाहनों की सुविधा होने से इनकी डिमांड कम हुई है लेकिन फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में इनकी जरूरत को देखते हुए मेले में बड़ी संख्या में गधे खच्चर खरीदने-बेचने के लिए लाए जाते हैं.

व्यापारियों के अनुसार इस बार गधे और खच्चर की कीमत 5 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक है. इनकी कीमत इनके दांतों से तय होती है. एकादशी तक करीब पांच हजार जानवर यहां देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें Katni News: गाय का शिकार करते हुए तेंदुए का वीडियो हुआ वायरल, दहशत के बाद वन विभाग अलर्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close