विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal: लोकसभा चुनाव से पहले MP को मिलेंगी 16961 करोड़ की सौगातें, PM मोदी इन - इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास 

Foundation stone of Projects: लोकसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के राज्यों को कई बड़ी सौगातें दे रहे हैं. पिछले दिनों छत्तीसगढ़ को करोड़ों रुपए की सौगातें देने के बाद अब मध्य प्रदेश में भी कई बड़े प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Bhopal: लोकसभा चुनाव से पहले MP को मिलेंगी 16961 करोड़ की सौगातें, PM मोदी इन - इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास 
PM मोदी करेंगे कई योजनाओं का शिलान्यास

Viksit Bharat Viksit Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश को आज करोड़ों रुपये के विकास कामों की सौगात मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को विकसित भारत, विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम को न केवल संबोधित करेंगे बल्कि इस दौरान वे प्रदेश में 16,961 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश में तैयारियां हो गई हैं. प्रदेश में 500 स्थानों पर इसका लाइव प्रसारण किया जायेगा.  

ये परियोजनाएं हैं शामिल 

बता दें कि इन दिनों विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. लोकसभा चुनाव (Loksabha Election)के पहले प्रधानमंत्री देश के राज्यों को कई बड़ी सौगातें दे रहे हैं. पिछले दिनों छत्तीसगढ़ को करोड़ों की सौगातें दी थी. इसके बाद अब मध्य प्रदेश में विकास को गति देने करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मध्य प्रदेश को 16,961 करोड़ रुपये से अधिक की जिन विकास परियोजनाओं की सौगातें देंगे, इनमें सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जल आपूर्ति, कोयला, उद्योग क्षेत्र आदि शामिल हैं. सरकारी सेवाओं के प्रदाय में सुधार के लिए मध्यप्रदेश में साइबर तहसील परियोजना शुरू करेंगे.  

500 स्थानों पर होगा लाइव प्रसारण

शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का प्रदेश के 500 स्थानों पर लाइव प्रसारण होगा. मध्यप्रदेश में 5500 करोड़ रुपये से ज्यादा की सिंचाई परियोजनाओं का शिलान्यास होगा. इन परियोजनाओं में अपर नर्मदा परियोजना, राघवपुर बहुउद्देशीय परियोजना और बसनिया बहुउद्देशीय परियोजना शामिल हैं. राज्य में 800 करोड़ से अधिक की दो छोटी सिंचाई परियोजनाएं भी वे राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें पारसडोह सूक्ष्म सिंचाई परियोजना और औलिया सूक्ष्म सिंचाई परियोजना को शामिल किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  2200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. देश को कोयला क्षेत्र की 1000 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं समर्पित करेंगे.

ये भी पढ़ें लोकसभा चुनाव 2024: MP में ये हो सकते हैं BJP उम्मीदवार! दो-दो सीटों पर शिवराज और सिंधिया का नाम

इसकी भी मिलेंगी सौगातें 

मध्य प्रदेश में बिजली क्षेत्र को मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी, पन्ना, रायसेन, छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम जिलों में स्थित छह सबस्टेशनों की आधारशिला रखेंगे.प्रधानमंत्री अमृत 2.0 के तहत लगभग 880 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं और राज्य भर के कई जिलों में जल आपूर्ति प्रणालियों को बढ़ाने और मजबूत करने की अन्य योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. खरगोन में जल आपूर्ति बढ़ाने की परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. परियोजनाओं के अलावा मध्य प्रदेश में कई महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. 

ये भी पढ़ें उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: ₹74 हजार करोड़ से अधिक का निवेश, इंवेस्टर्स से वन-टू-वन मिलेंगे CM

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close