विज्ञापन
Story ProgressBack

राम आए तो जगमगा उठा पूरा MP! लोगों ने जलाए लाखों दिये, कहा- अब से दो बार मनाएंगे दिवाली

मध्य प्रदेश में कई जगहों पर लोगों ने सामूहिक रूप से हजारों की संख्या में दीपक जलाकर नए रिकॉर्ड कायम किए और एक-दूसरे को मिठाई वितरित की.

Read Time: 6 min
राम आए तो जगमगा उठा पूरा MP! लोगों ने जलाए लाखों दिये, कहा- अब से दो बार मनाएंगे दिवाली
मध्य प्रदेश में मनाई गई दिवाली

Diwali in Madhya Pradesh: अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) के बाद पूरे देश में दीपोत्सव मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी बड़े स्तर पर दीपक जलाए जा रहे हैं और शहरों को खूबसूरत लाइटों से सजाया गया है. हर तरफ दिवाली (Diwali) जैसा माहौल नजर आ रहा है. कई जगहों पर लोगों ने सामूहिक रूप से हजारों की संख्या में दीपक जलाकर नए रिकॉर्ड कायम किए और एक-दूसरे को मिठाई वितरित की. 

सिंगरौली में मनाया गया दीपोत्सव

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में जिला कलेक्टर अरुण परमार और डीआईजी युसूफ कुरैशी समेत जिले के सभी अधिकारियों ने कलेक्टर कार्यालय में दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया. लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की खुशियां मनाई. इस मौके पर जिला कलेक्टर कार्यालय में हजारों की संख्या में दीपक जलाए गए और आज के दिन को त्योहार के रूप में मनाया गया. डीआईजी युसूफ कुरैशी और कलेक्टर अरुण कुमार परमार ने सभी को इस पावन मौके पर शुभकामनाएं दीं.

यह भी पढ़ें : कहीं जन्मे 'राघव' तो कहीं जन्मीं 'सिया', प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन MP में कइयों को मिला संतान का 'वरदान'

बालाघाट में मनाई गई दिवाली

ऐसा ही कुछ नजारा बालाघाट में भी देखने को मिला. बालाघाट में सनातन सभा की ओर से स्थानीय सर्किट हाउस रोड पर 11101 राम ज्योति प्रज्वलित की गईं. हनुमान चौक से अंबेडकर चौक तक दीपक जलाकर रौशनी की गई और समस्त वार्डों के घरों में दिये जलाकर दीपावली मनाई गई. करीब तीन किलोमीटर लंबी रोड पर राम ज्योति प्रज्वलित कर दीपोत्सव मनाया गया और हर घर में दीपक जलाए गए.

Latest and Breaking News on NDTV

भोपाल में जलाए गए 51 हजार दीपक

राजधानी भोपाल में भी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद राम भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है. भोपाल के बड़े तालाब के पास दादा धूनी वाले बाबा के मंदिर में 51000 दीपक जलाकर रामोत्सव मनाया गया. राम भक्तों ने उत्साह जताते हुए कहा कि अब से दो बार दीपावली का त्योहार मनाएंगे. भोपाल के लोग 51000 दियों को जलाने के लिए और रामलला के स्वागत के लिए बड़े तालाब के पास एकजुट हुए. यह नजारा बेहद मनमोहक था.

टीकमगढ़ में एक हजार महिलाओं ने लिया दीपोत्सव में हिस्सा

टीकमगढ़ जिले के प्रसिद्ध कुंडेश्वर धाम के शिव मंदिर में भी सोमवार को 11000 मिट्टी के दीपक जलाकर भगवान राम का स्वागत किया गया. करीब एक हजार महिलाओं ने दीपक जलाने के इस उत्सव में भाग लिया. कुंडेश्वर धाम के मंदिर में रात 8 बजे रामलला के स्वागत में 11000 दीपक जलाए गए, जिनसे पूरा शिव मंदिर जगमग हो उठा. यह नजारा बिल्कुल दिवाली जैसा था. हजारों भक्तों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए. इस दौरान मंदिर को आकर्षक लाइटों और खूबसूरत फूलों से सजाया गया था.

रीवा में की गई बीहर आरती

शहडोल शहर भी सोमवार रात को दीपों और खूबसूरत रौशनी से जगमगा उठा. मोहनराम मंदिर और तालाब सहित पूरे शहर में दीपावली जैसा उत्सव मनाया गया. जिले का हर गांव और नगर अपने आप अयोध्या धाम हो गया और लोगों ने उत्साह, उमंग और उल्लास से रामोत्सव मनाया. रीवा शहर में पहली बार आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित पांचवें मठ पर रीवा की प्राण दायनी बीहर नदी के तट पर 21,000 दीपों के प्रज्वलन के साथ बीहर आरती की गई. यह आरती बनारस और प्रयागराज की तर्ज पर की गई. इतना ही नहीं, यह घोषणा भी की गई कि अब से हर रोज बीहर आरती होगी. इस मौके पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल सहित रीवा सांसद और शहर के तमाम लोग भारी संख्या में मौजूद रहे.

Latest and Breaking News on NDTV

बुरहानपुर में प्रज्वलित हुए 8 लाख दीपक

मंदसौर में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्सव का माहौल है. लोग दीपावली से ज्यादा उत्साहित दिखाई दिए. मंदसौर के विश्व प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में आकर्षक रौशनी से सजावट की गई. घाट पर 61000 दीप प्रज्वलित किए गए. वहीं राम के जीवन वृतांत से जुड़ा लेज़र शो भी आयोजित किया गया, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में पहुंचे. बुरहानपुर में भी जगह-जगह विभिन्न तरह के आयोजन हुए. मुख्य आयोजन सोमवार शाम सूर्य पुत्री ताप्ती नदी के राजघाट पर आयोजित हुआ. यहां एक लाख 8 हजार दीप प्रज्वलित कर आज के दिन के उत्साह को ऐतिहासिक बनाया गया. ताप्ती नदी के राजघाट पर लगभग 50 हजार लोग जमा हुए.

यह भी पढ़ें : बालोद में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन जन्मे बच्चों की 'चांदी', समिति ने दिया खास तोहफा

सीधी में नगरिया वाद्य यंत्र की धुन पर थिरके भक्त

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सीधी शहर के बस स्टैंड के पास स्थित हनुमान मंदिर में भक्तगण भक्ति भाव में लीन दिखाई दिए. रामभक्त बघेलखंड के प्रसिद्ध नगरिया वाद्य यंत्र की धुन पर थिरकते हुए नजर आए. वहीं सुबह से सोनांचल सेवा समिति की ओर से आयोजित भंडारे में हजारों की संख्या में भक्तगणों ने प्रसाद ग्रहण किया. ग्वालियर के ऐतिहासिक दुर्ग की तलहटी में स्थित लक्ष्मण तलैया रविवार की शाम अद्भुत व अलौकिक नजर आई. ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने शहरवासियों के साथ 11 हजार दिए प्रज्ज्वलित किए.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close