विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्यप्रदेश विधानसभा: नेहरू की तस्वीर हटाने पर विवाद बढ़ा, स्पीकर ने कहा- कमेटी बनाएंगे

मध्य प्रदेश की विधानसभा में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर की जगह पर संविधान निर्माता डॉ.बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगाने से खड़ा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मुद्दे पर सदन के अंदर और बाहर हंगामा जारी है. इस हंगामे के बीच स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वे इस मसले पर कमेटी बनाएंगे. ये कमेटी सभी से विचार-विमर्श करेगी और उसके बाद अंतिम फैसला होगा .

Read Time: 3 min
मध्यप्रदेश विधानसभा: नेहरू की तस्वीर हटाने पर विवाद बढ़ा, स्पीकर ने कहा- कमेटी बनाएंगे

Madhya Pradesh News: बीजेपी शासित मध्य प्रदेश की विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit jawaharlal nehru) की तस्वीर की जगह पर संविधान निर्माता डॉ.बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर (Ambedkar's photo) की तस्वीर लगाने से खड़ा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मुद्दे पर सदन के अंदर और बाहर हंगामा जारी है. इस हंगामे के बीच स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वे इस मसले पर कमेटी बनाएंगे. ये कमेटी सभी से विचार-विमर्श करेगी और उसके बाद अंतिम फैसला होगा .
दरअसल बुधवार को मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही कांग्रेसी  विधायक पंडित नेहरू,महात्मा गांधी, बाबासाहेब और सरदार पटेल की तस्वीर के साथ गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठ गये. इसके बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस नेता इन तस्वीरों को सदन के अंदर भी लाने का प्रयास किया. जिसे लेकर उनकी बीजेपी विधायकों से तकरार भी हुई. ये तकरार सदन के अंदर भी जारी रही. जिसके बाद स्पीकर नरेन्द्र सिंह तोमर ने विवाद शांत कराने की कोशिश की. 

छाया चित्र लगने की प्रक्रिया को निर्धारित किया जाएगा.मैं इस मामले में जल्द ही कमेटी बना दूंगा. जो तस्वीरों का और स्थान का चयन करेगी. इसके अलावा ये कमेटी ही बताएगी कि तस्वीरें कब और कहां लगाई जानी है. 

नरेन्द्र सिंह तोमर

स्पीकर, मध्यप्रदेशोलह

 दूसरी तरफ सदन में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि फोटो को लेकर कोई विवाद नहीं है. विवाद विचारधारा को लेकर है. ये लोग नेहरू की विचारधारा को खत्म करना चाहते हैं. हमने इनसे कहा है कि सरदार पटेल और नेहरू जी की तस्वीर लगाई जाए. सिंघार के अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रहलाद पटेल ने कहा कि सदन नियम और परंपराओं से चलता है. महापुरुषों का सदैव सम्मान है,ये अभी की घटना नहीं है. तस्वीर हटाने का फैसला पूर्व में ही लिया गया था. बता दें कि 15वीं विधानसभा के आखिरी सत्र से पहले विधानसभा में आसन के पीछे महात्मा गांधी और पंडित नेहरू की तस्वीर लगी थी.तस्वीर जुलाई में बदली गई इसलिये 16वीं विधानसभा के चार दिवसीय उद्घाटन सत्र के पहले दिन सोमवार को ये बात सामने आई. 

ये भी पढ़ें: CG Assembly Session: राज्यपाल ने अभिभाषण की पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने की आलोचना, बताया नीरस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close