विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 दिसंबर से, स्पीकर और नए विधायक लेंगे शपथ

मध्य प्रदेश की नवगठित विधानसभा के पहले सत्र की अधिसूचना जारी कर दी गई है. अधिसूचना के मुताबिक पहला सत्र 18 दिसंबर से शुरू होगा, जिसका समापन 21 दिसंबर को होगा.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 दिसंबर से, स्पीकर और नए विधायक लेंगे शपथ
मध्य प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है. (फाइल फोटो)

First session of 16th Assembly of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की नवगठित विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) के पहले सत्र (First Session) की अधिसूचना जारी कर दी गई है. यह सत्र चार दिनों का होगा, जिसकी शुरुआत 18 दिसंबर से होगी और समापन 21 दिसंबर को होगा. सत्र के पहले दो दिन यानी 18 और 19 दिसंबर को नवनिर्वाचित विधायकों (New MLAs Oath) को शपथ दिलाई जाएगी. जबकि तीसरे दिन विधानसभा के नए अध्यक्ष (Assembly Speaker) का चुनाव और राज्यपाल का अभिभाषण होगा. सत्र के चौथे और आखिरी दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतत्रता प्रस्ताव लाया जाएगा.

एक अधिकारी ने सत्र के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "16वीं विधानसभा के चार दिवसीय सत्र के दौरान नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे और सदन के अन्य आवश्यक कामकाज निपटाए जाएंगे. यह सत्र 21 दिसंबर को समाप्त होगा."

राज्यपाल ने नियुक्त किया प्रोटेम स्पीकर

आपको बता दें, इससे पहले दिन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव को नए विधायकों को पद की शपथ दिलाने और छोटे सत्र के दौरान सदन के कामकाज का संचालन करने के लिए 'प्रोटेम स्पीकर' नियुक्त किया. पटेल ने राजभवन में मुख्यमंत्री मोहन यादव और अन्य की उपस्थिति में आयोजित एक समारोह में भार्गव को पद की शपथ दिलाई.

ये भी पढ़ें - गोपाल भार्गव बने मध्य प्रदेश विधानसभा के 'प्रोटेम स्पीकर', मंत्री बनने के सवाल पर बोले "जो पार्टी..."

'प्रोटेम स्पीकर' एक अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष होता है, जिसे नियमित स्पीकर (विधानसभा अध्यक्ष) की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए सीमित समय के लिए नियुक्त किया जाता है. आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है. 

मुख्यमंत्री ने बुधवार को ली शपथ

उज्जैन दक्षिण से तीन बार के बीजेपी विधायक मोहन यादव ने बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ दो विधायकों, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. बता दें कि पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 सीटों में से 163 सीटें जीत कर राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी. जबकि विपक्षी कांग्रेस 66 विधानसभा क्षेत्रों में जीत के साथ दूसरे स्थान पर रही, वहीं एक सीट भारत आदिवासी पार्टी ने जीती.

ये भी पढ़ें - प्रदेश के बाद अब खेत संभालने पहुंचे 'धरतीपुत्र' शिवराज, ट्रैक्टर से जुताई करने का VIDEO Viral

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close