विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: आज भी तपेगा MP-छत्तीसगढ़, कई जिलों में लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, IMD ने जारी की एडवायजरी

MP CG Weather Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में बुधवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही दोपहर में बाहर न निकलने की सलाद दी है.

Read Time: 3 mins
Weather Update: आज भी तपेगा MP-छत्तीसगढ़, कई जिलों में लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, IMD ने जारी की एडवायजरी
प्रतीकात्मक फोटो

Madhya Pradesh Chhattisgarh Today Weather: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ (CG Weather) के लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. मंगलवार को दोनों ही राज्यों में तापमान हाई रहा. मध्य प्रदेश (MP Weather) में निवाड़ी सबसे गर्म शहर रहा, जबकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मुंगेली (Mungeli) में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई शहरों में का तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं बुधवार के लिए भी मौसम विभाग (Meteorological Department) ने मध्य प्रदेश के कई हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की संभावना जताई है. इसके साथ ही कई जगह लू चलने का अलर्ट भी जारी किया है.

MP में तपता सूरज

मध्य प्रदेश के चार शहरों का तापमान मंगलवार को 48 डिग्री के पार रहा. सर्वाधिक तापमान निवाड़ी (Niwari) के पृथ्वीपुर में दर्ज किया गया, यहां का तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं दतिया में 48.4 डिग्री, रीवा में 48.2 डिग्री और खजुराहो में 48 डिग्री टेंपरेचर रहा. वहीं सबसे कम तापमान की बात की जाए तो पचमढ़ी में सबसे कम 36.4 डिग्री टेंपरेचर दर्ज किया गया.

MP में मौसम विभाग का अलर्ट, घरों से बाहर न निकलें

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में बुधवार के लिए डेढ़ दर्जन जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने गुना, टीकमगढ़, सीहोर, राजगढ़, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, दमोह, सागर, छतरपुर और निवाड़ी में रेड अलर्ट जारी करते हुए भीषण गर्मी की संभावना जताई है. इसके साथ ही 25 जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इनमें विदिशा, रायसेन, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, कटनी, जबलपुर, मंडला, पन्ना, भोपाल, बुरहानपुर, बड़वानी, रतलाम, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना और शहडोल जिले शामिल हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश की जनता को सलाह दी है कि दोपहर 12:00 बजे से 3:00 तक धूप में बाहर न निकलें.

CG में मुंगेली में रहा सबसे ज्यादा तापमान

मंगलवार को छत्तीसगढ़ के मुंगेली में तापमान 47 डिग्री के पार हो गया. यहां का तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं महासमुंद तापमान के मामले में दूसरे नंबर पर रहा, यहां 46.7 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया. जबकि बिलासपुर 46.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ तीसरे नंबर पर रहा. राजधानी रायपुर में टेंपरेचर 46 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं कोरिया में 44.5, सूरजपुर में 45.4 और बलरामपुर में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में तापमान बढ़ने का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही बुधवार के लिए मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम भारत से आ रही शुष्क हवाओं के कारण छत्तीसगढ़ का तापमान लगातार बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में भी राज्य के लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें - Heat Wave: छ्त्तीसगढ़ में जारी है गर्मी का कहर, अधिकांश जिलों में पारा 45 से ऊपर...मुंगेली में पहुंचा 47 के पार

यह भी पढ़ें - सावधान! मध्य प्रदेश में गर्मी बनी जानलेवा, ग्वालियर में हीट स्ट्रोक से दो की मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के 32 जिलों में पहुंचा मानसून: 24 घंटे में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होगा एक्टिव... जानें कब तक पूरे मध्य प्रदेश को करेगा कवर
Weather Update: आज भी तपेगा MP-छत्तीसगढ़, कई जिलों में लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, IMD ने जारी की एडवायजरी
Youth of Mauganj district did well by digging a Step Well without machines
Next Article
जज्बे को सलाम... पत्थरों को चीरकर खोज निकाला पानी, जल गंगा संवर्धन अभियान में किया श्रमदान
Close
;