विज्ञापन
Story ProgressBack

Loksabha Election: BJP ने तैयार की प्रत्याशियों की सूची, यहां से उतारे जा सकते हैं शिवराज और सिंधिया

2024 Lok Sabha Election: भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई ने लोकसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों का एक पैनल केंद्रीय नेतृत्व के पास भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक कुछ सीटों पर एक नाम आगे आया है, लेकिन ज्यादातर पर सीटों के लिए नामों का पैनल है. इसके साथ ही इस बार मौजूदा 28 में 15-20 सांसदों के बदले जाने की बातें भी कही जा रही है.

Read Time: 3 min
Loksabha Election:  BJP ने तैयार की प्रत्याशियों की सूची, यहां से उतारे जा सकते हैं शिवराज और सिंधिया

Loksabha Election 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election) में सफलता हासिल करने के बाद भाजपा (BJP) अब लोकसभा चुनाव (LOksabha Election) में सभी 29 सीटों पर जीत हासिल करने की रणनीति पर काम शुरू कर चुकी है. दरअसल, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस वक्त 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है. वहीं, छिंदवाड़ा (Chindwara) की एक मात्र एक सीट पर कांग्रेस (Congress Party) का कब्जा है. लिहाजा, भाजपा इस बार कोई सकर छोड़ने के मूड में नहीं है. लिहाजा, पार्टी ने अभी से प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है.

भाजपा ने तैयार किया नामों का पैनल

माना जा रहा है भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई ने लोकसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों का एक पैनल केंद्रीय नेतृत्व के पास भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक कुछ सीटों पर एक नाम आगे आया है, लेकिन ज्यादातर पर सीटों के लिए नामों का पैनल है. इसके साथ ही इस बार मौजूदा 28 में 15-20 सांसदों के बदले जाने की बातें भी कही जा रही है. दरअसल, भाजपा ने 7 सांसदों को विधानसभा चुनाव मैदान में उतारा था, जिनमें से पांच विधानसभा जीतकर विधायक बन चुके हैं. हालांकि, दो सांसद विधानसभा चुनाव हार गए थे.

जानिए, किसे कहां से उतारने की है संभावना

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, संभावित प्रत्याशियों की जो सूची तैयार की गई है. उसके मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से, पूर्व महापौर आलोक शर्मा को भोपाल से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. वहीं, ग्वालियर और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम आगे बताया जा रहा है. इसके अलावा, मुरैना और ग्वालियर से पूर्व गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के साथ ही कुछ और नामों का एक पैनल है. इसके अलावा, पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा खजुराहो से दोबारा चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि, व्यस्तता की वजह से वे अपनी सीट बदलना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- सीधी-शहडोल में CM साय ने कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र, बोले- MP-छत्तीसगढ़ की सभी सीटें जीतेंगे
 

इंदौर से चार नामों का है एक पैनल

फग्गन  सिंह कुलस्ते विधानसभा चुनाव हार गए थे, लेकिन सूत्र बताते हैं कि उन्हें मंडला से एक बार फिर मौका मिल सकता है. इसके अलावा, छिंदवाड़ा में कांग्रेस के किले में सेंध लगाने के लिए भी फग्गन सिंह कुलस्ते को आजमाने की बातें कही जा रही है. वैसे यहां से नत्थन शाह कवरेती और बंटी साहू के नाम भी आगे हैं. इसके अलावा,  इंदौर में सिंधी समाज के इकलौते सांसद शंकर लालवानी को फिर मौका मिल सकता है. हालांकि, यहां से कैलाश विजयवर्गीय के करीबी रमेश मेंदोला, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, गौरव रणदिवे के नाम भी पैनल में है. 

ये भी पढ़ें- अडाणी फाउंडेशन ने युवाओं को दिया बड़ा तोहफा, कटनी में शुरू की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close