विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: नारायण त्रिपाठी ने फिर मारी पलटी, BSP ने सतना से बनाया उम्मीदवार, देखिए लिस्ट

Lok Sabha Election News: नारायण त्रिपाठी पिछले साल अक्टूबर में बीजेपी छोड़कर अपनी नयी पार्टी ‘विंध्य जनता पार्टी' बना ली थी. हालांकि उनकी पार्टी 2023 के विधानसभा चुनाव में कुछ खास नहीं कर पाई. विंध्य के ब्राह्मण नेता त्रिपाठी पिछले साल सतना जिले की मैहर सीट से विधानसभा चुनाव हार गए थे.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: नारायण त्रिपाठी ने फिर मारी पलटी, BSP ने सतना से बनाया उम्मीदवार, देखिए लिस्ट

BSP Lok Sabha Election Candidate List Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले मध्य प्रदेश के पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी (Narayan Tripathi) ने एक बार फिर पाला बदल लिया है. विधानसभा चुनाव से ऐन पहले सतना के मैहर से विधायक नारायण त्रिपाठी अपनी तत्कालीन पार्टी बीजेपी (BJP) से इतने नाराज हो गए थे कि उन्होंने खुद की राजनीतिक पार्टी ही बना ली थी. लेकिन अब एक बार फिर उन्होंने पलटी मारते हुए पूर्व सांसद बुद्धसेन पटेल और कांग्रेस सदस्य लक्ष्मण अहिरवार के साथ गुरुवार को बहुजन समाज पार्टी (BSP) में शामिल हो गए हैं. वहीं बीएसपी ने शाम को जब अपने 7 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की तो उसमें नारायण त्रिपाठी को सतना लोकसभा सीट (Satna Lok Sabha Seat BSP Candidate) अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया.

इस वजह से बीएसपी में शामिल हुए

बीएसपी मध्यप्रदेश के प्रमुख रमाकांत पिप्पल ने उन्हें पार्टी में शामिल करने के बाद बताया कि वे पार्टी प्रमुख मायावती के नेतृत्व से प्रभावित हुए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार बुद्धसेन पटेल को रीवा और अहिरवार को टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र से BSP के उम्मीदवार के रूप में घोषित किए जा सकता है. बुद्धसेन पटेल ने बीएसपी उम्मीदवार के रूप में 1983 में रीवा से विधानसभा और 1996 में रीवा से लोकसभा चुनाव (Rewa Lok Sabha Seat) जीता था। बाद में वह भाजपा में शामिल हो गये. इसके बाद, वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले वह के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (BRS) में शामिल हो गए थे.

बीएसपी ने अभी अपने 7 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी जल्द ही मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगी.
Latest and Breaking News on NDTV

अगर बात नारायण त्रिपाठी की करें तो वे चार बार विधायक रह चुके हैं. एक बार निर्दलीय और तीन बार समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार के रूप में विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं.

नारायण त्रिपाठी पिछले साल अक्टूबर में बीजेपी छोड़कर अपनी नयी पार्टी ‘विंध्य जनता पार्टी' बना ली थी. हालांकि उनकी पार्टी 2023 के विधानसभा चुनाव में कुछ खास नहीं कर पाई. विंध्य के ब्राह्मण नेता त्रिपाठी पिछले साल सतना जिले की मैहर सीट से विधानसभा चुनाव हार गए थे.

लक्ष्मण अहिरवार दिवंगत नाथूराम अहिरवार के बेटे हैं. नाथूराम 1966 से 1977 तक खजुराहो सीट से कांग्रेस के सांसद और मध्य प्रदेश में मंत्री भी रहे थे.

BSP का पिछला गणित ऐसा रहा 

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव और पिछले साल के विधानसभा चुनाव में बीएसपी अपना खाता नहीं खोल पायी थी.

यह भी पढ़ें :

**यह भी पढ़ें: सीधी लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला ! क्या BJP को मात देकर कांग्रेस कर पाएगी वापसी? 

** Arvind Kejriwal के घर में ED की दबिश, AAP मंत्री ने कहा, "किसी को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा..."

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close