विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने सीधी सीट से कमलेश्वर पटेल पर खेला दांव, जानिए 30 सालों का सियासी सफर

Congress Lok Sabha Candidates 2nd List: मध्य प्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) ने अपनी दूसरी लिस्ट में मध्य प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Elections 2024) के प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं. कांग्रेस ने सीधी लोकसभा सीट (Sidhi Assembly) से पूर्व मंत्री रहे कमलेश्वर पटेल (Kamleshwar Patel) को टिकट देकर उम्मीदवार बनाया गया है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने सीधी सीट से कमलेश्वर पटेल पर खेला दांव, जानिए 30 सालों का सियासी सफर
Congress Lok Sabha Election 2nd Candidates List

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) ने अपनी दूसरी लिस्ट में 42 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में मध्य प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Elections 2024) के प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं. बात करें सीधी लोकसभा सीट (Sidhi Assembly) की तो कांग्रेस ने कार्य समिति सदस्य (Congress Working Committee) के सदस्य व पूर्व मंत्री रहे कमलेश्वर पटेल (Kamleshwar Patel) को टिकट देकर उम्मीदवार बनाया गया है. कमलेश्वर पटेल छात्र-राजनीति से ही सक्रिय रहे हैं. वह NSUI से राजनीति में प्रवेश कर प्रदेश अध्यक्ष बने. इसके बाद वे यूथ कांग्रेस (Youth Congress) में राष्ट्रीय महासचिव (National General Secretary), यूथ कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President of Youth Congress Backward Class Cell, सीनियर कांग्रेस ( Senior Congress) में राष्ट्रीय महासचिव और अब अखिल भारतीय कांग्रेस (All India Congress) के वर्किंग कमेटी (Working Committee) के सदस्य के रूप में हैं.

साल 2013 में पहली बार लड़ा विधायकी का चुनाव

कमलेश्वर पटेल साल 2013 में पहली बार सिहावल विधानसभा क्षेत्र (Sihawal Assembly) से विधायक पद के लिए चुनाव मैदान में उतरे और जीत दर्ज कर क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहे. दूसरी बार साल 2018 में फिर से सिहावल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरते हुए भारी वोटों से अपने प्रतिनिधि को पराजित करने सफल रहे. कांग्रेस की सरकार बनने पर पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री के पद पर रहे. साल 2023 में चौरई विधानसभा क्षेत्र (Chaurai Assembly) से तीसरी बार चुनाव मैदान में उतरे लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी विश्वामित्र पाठक (Vishwamitra Pathak)  से हार का सामना करना पड़ा.

पिता की राजनीतिक विरासत संभाल रहे कमलेश्वर

कमलेश्वर पटेल के पिता इंद्रजीत कुमार लगातार 35 सालों तक अलग-अलग पदों पर राजनीति में रहे. वे मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार में कई बार मंत्री रहे. विपक्ष में रहकर उप नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाई और सीधी जिले में करीब 35 सालों तक राजनीति में रहे. अब इस राजनीतिक विरासत को उनके पुत्र कमलेश्वर पटेल आगे ले जा रहे हैं... जो दो बार विधायक चुने जा चुके हैं और अब एक बार फिर से लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरेंगे.

जानिए BJP ने सीधी सीट से किसे उतारा मैदान में

जानकारी के लिए बता दें कि BJP की तरफ से सीधी लोकसभा से डॉक्टर राजेश मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में BJP से डॉ राजेश मिश्रा और कांग्रेस से कमलेश्वर पटेल के बीच चुनावी मुकाबला देखने को मिलेगा. सीधी BJP का गढ़ बना हुआ है. यहां लगातार BJP को जीत मिल रही है. ऐसे में एक बार फिर से BJP और कांग्रेस प्रत्याशी के आमने-सामने होने से मुकाबला दिलचस्प होता दिख रहा है. इसके पीछे कारण यह भी है कि कमलेश्वर पटेल कांग्रेस में बड़े चेहरे के रूप में शुमार है.

यह भी पढ़ें: 

** Congress Candidates 2nd List: छिंदवाड़ा से नुकलनाथ सहित MP की 10 सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close