विज्ञापन

Elephant: बाघों की तरह अब हाथियों की भी बढ़ेगी सुरक्षा, कॉलर आईडी से ट्रैकिंग की तैयारी

Elephant security: एमपी में बाघों की तर्ज पर अब हाथियों की भी निगरानी की जाएगी. जंगली हाथियों की सुरक्षा और देखभाल करने के लिए आधुनिक कॉलर आईडी विदेश से मंगवाई गई है. यह जानकारी मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में दी गई.

Elephant: बाघों की तरह अब हाथियों की भी बढ़ेगी सुरक्षा, कॉलर आईडी से ट्रैकिंग की तैयारी
(संकेतिक तस्वीर) Elephant: बाघों की तरह अब हाथियों की भी बढ़ेगी सुरक्षा, कॉलर आईडी से ट्रैकिंग की तैयारी.

MP Forest Department : जंगली हाथियों की देखभाल और सुरक्षा को लेकर एक बड़ी खबर सामने निकल कर आई है. बता दें कि हाथियों की सुरक्षा और उन पर नजर रखने के लिए कॉलर आईडी से उनकी ट्रैकिंग की जाएगी. जंगल में जैसे अबतक बाघों की सुरक्षा को लेकर मुस्तैदी है, ठीक उसी प्रकार अब हाथियों की सुरक्षा को लेकर वन विभाग एक्टिव हो गया.

योजना का ये है लक्ष्य

मिली जानकारी के अनुसार, वन विभाग ने हाथियों को कॉलर आईडी पहनाने की योजना बनाई है, जिससे उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी. यह कॉलर आईडी विदेश से मंगाई गई है और इस प्रोजेक्ट के जरिए हाथियों की सुरक्षा और उनके मानव-हाथी संघर्ष को नियंत्रित करने की कोशिश की जाएगी. यह जानकारी मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में दी गई, जहां मुख्य न्यायाधीश सुरेश कुमार कैत की अध्यक्षता में सुनवाई हुई.

हाथियों को पकड़ने का विरोध

रायपुर निवासी नितिन सिंघवी द्वारा दायर एक याचिका में यह मुद्दा उठाया गया कि जंगली हाथियों को पकड़कर उन्हें प्रशिक्षण शिविरों में रखने का वन विभाग का कदम उचित नहीं है. याचिकाकर्ता का कहना है कि हाथियों द्वारा किए गए नुकसान का समाधान केवल उन्हें पकड़ने में नहीं है, बल्कि इसके लिए उचित प्रबंधन और संरक्षण की नीति अपनाई जानी चाहिए. उन्होंने वन विभाग पर आरोप लगाया कि हाथियों को पकड़ने से उनका स्वाभाविक जीवन प्रभावित हो रहा है, और वे प्रताड़ना का सामना कर रहे हैं.

तीन महीने के भीतर जंगल में छोड़ा जाएगा

सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि हाथियों को प्रशिक्षण शिविर में रखने का उद्देश्य उन्हें मानव-हाथी संघर्ष से बचाना है. उन्होंने यह भी बताया कि पहले पकड़े गए हाथी को तीन महीने के भीतर जंगल में छोड़ा जाएगा. सरकार की इस रिपोर्ट पर हाई कोर्ट ने सवाल उठाया कि किस कानून के तहत जंगली हाथियों को पकड़कर प्रशिक्षण शिविर में रखा जा रहा है. कोर्ट ने इस पर 16 दिसंबर को अगली सुनवाई की तारीख निर्धारित की है.

ये भी पढ़ें- Surajpur Violence: ‘बलौदाबाजार, कवर्धा के बाद अब सूरजपुर धू-धू कर जल रहा है', सीएम साय और शर्मा पर बघेल का वार

वन विभाग की नीतियों की आलोचना की

सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 से अब तक 10 हाथियों को पकड़ा गया है, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है. आठ हाथी अभी भी प्रशिक्षण शिविर में हैं. याचिकाकर्ता के वकील अंशुमान सिंह ने कोर्ट में पक्ष रखा और वन विभाग की नीतियों की आलोचना की.

ये भी पढ़ें-  CM Mohan Yadav ने इंदौर में चार फ्लाईओवर का किया लोकार्पण, कहा- मालवा पर किसी की नजर नहीं लगने देंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CM Mohan Yadav ने इंदौर में चार फ्लाईओवर का किया लोकार्पण, कहा- मालवा पर किसी की नजर नहीं लगने देंगे
Elephant: बाघों की तरह अब हाथियों की भी बढ़ेगी सुरक्षा, कॉलर आईडी से ट्रैकिंग की तैयारी
6 Year Old Girl Raped in Dindori MP Police Arrested Accused
Next Article
शर्मनाक ! घर में घुसकर 6 साल की बच्ची से रेप, पुलिस ने 24 घंटे में किया अरेस्ट
Close