विज्ञापन
Story ProgressBack

नृत्य समारोह स्वर्ण जयंती पर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 20 से 26 फरवरी तक खजुराहो में जमेगा रंग

Khajuraho News: देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत के उत्सव का आगाज 20 फरवरी से खजुराहो नृत्य समारोह के रूप में होने जा रहा है. विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो एक बार फिर शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुतियों से गुंजायमान होगी.

Read Time: 3 mins
नृत्य समारोह स्वर्ण जयंती पर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 20 से 26 फरवरी तक खजुराहो में जमेगा रंग
20 से 26 फरवरी तक होगा खजुराहो नृत्य महोत्सव का आयोजन

Khajuraho Dance Festival: बुंदेलखण्ड (Bundelkhand) की धरती पर देशभर से आने वाले प्रसिद्ध लोक नर्तक (Classical Dancers) अपनी घुंघरुओं की झंकार और कदमताल से छटा बिखेरेंगे. खजुराहो नृत्य समारोह (Khajuraho Dance Festival) 1975 में शुरू हुआ था और इस साल यह अपना स्वर्ण जयंती (Golden Jubilee) वर्ष मना रहा है.

इस उपलब्धि को यादगार बनाने के लिए संस्कृति विभाग की ओर से 'कथक-कुम' का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन 20 फरवरी से 26 फरवरी तक होगा. पहले दिन 20 फरवरी को कथक नृत्य के 1500 से 2000 कलाकारों ने सामूहिक नृत्य (Group Dance) कथक कुंभ प्रस्तुत कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए जाने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें :- MP सरकार की तरफ से आचार्य विद्यासागर को श्रद्धांजलि देंगे मंत्री चेतन्य कश्यप, राजकीय शोक घोषित

पवित्र मंदिरों के बीच होगा आयोजन

संस्कृति विभाग हर साल उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी और मध्य प्रदेश संस्कृति परिषद की मदद से खजुराहो में खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन करता है. मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग और पुरातत्व विभाग की सहभागिता भी इसमें होती है. पश्चिमी मंदिर समूह परिसर के अंदर कंदारिया महादेव मंदिर और देवी जगदंबा मंदिर के बीच में विशाल मुक्ताकाशी मंच पर यह खास उत्सव 20 से 26 फरवरी तक आयोजित होगा.

इस उद्देश्य से किया गया था शुरू

खजुराहो नृत्य समारोह को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य शास्त्रीय नृत्यों का संरक्षण करना था. साथ ही इससे जुड़े सभी कलाकारों को भी इससे प्रोत्साहित किया जाता है. खजुराहो नृत्य समारोह 1975 में शुरू हुआ था और इस साल यह अपना स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

लयशाला का पहली बार आयोजन

विश्व रिकॉर्ड बनाने के साथ महोत्सव में पहली बार लयशाला का आयोजन होगा. इसमें भारतीय नृत्य शैलियों के अपनी विधा के श्रेष्ठ गुरुओं के साथ शिष्यों का संगम और कार्यशालाएं होंगी. यह देश का अत्यंत ख्यातिलब्ध समारोह है और इसमें अब तक भारत की सभी प्रमुख शास्त्रीय नृत्य शैलियों के कलाकार अपनी नृत्यों की प्रस्तुतियां दे चुके हैं. इस वर्ष भी देश के ख्यातिलब्ध प्रतिष्ठित कलाकार शामिल हो रहे हैं.

विभिन्न रोमांचित गतिविधियों का होगा आयोजन

समारोह के दौरान खजुराहो में देश-विदेश से पहुंचने वाले सैलानियों को विभिन्न गतिविधियां रोमांचित करेंगी. मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड विभिन्न रोमांचक गतिविधियां आयोजित करेगा. सैलानियों को रोमांचित करने के लिए स्काई डाइविंग (20-25 फरवरी 2024), कैम्पिंग, ट्रेल जॉय राइड, वाटर एडवेंचर, स्पीड बोट, बनाना राईड, शिकारा बाईड, रॉफ्टिंग, विलेज टूर, ई-बाइक दूर, रानेह फॉल टूर, दतला पहाड़, सेगवे दूर, खजुराहो नाईट दूर, फॉर्म दूर जैसी गतिविधियां आयोजित होंगी.

ये भी पढ़ें :- Surguja: अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 20 दिनों से बंद है इतने सारे जांच, लोग हो रहे परेशान 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के इस जिले में 9 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से बनेगा छात्रावास, मिलेगी ये सुविधाएं
नृत्य समारोह स्वर्ण जयंती पर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 20 से 26 फरवरी तक खजुराहो में जमेगा रंग
Weather Heavy rain in MP even today IMD alert How to protect yourself if  lightning strikes Know here
Next Article
MP Weather: आज भी मध्य प्रदेश में भारी बारिश, IMD का अलर्ट; बिजली गिरे तो कैसे करें खुद का बचाव? यहां जानें
Close
;