विज्ञापन
Story ProgressBack

Katni: बेरोजगार युवकों के बैंक खाते से करोड़ों का लेनदेन, खुलासे के बाद दर्ज हुई शिकायत, जांच शुरू

Katni News: कटनी स्थित सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में बेरोजगार युवकों के नाम से खाता खुलवाकर उनके अकाउंट से करोड़ों रुपये का लेनदेन का मामला सामने आया है. हालांकि धोखाधड़ी का खुलासा होने के बाद खाताधारक युवकों ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Read Time: 4 min
Katni: बेरोजगार युवकों के बैंक खाते से करोड़ों का लेनदेन, खुलासे के बाद दर्ज हुई शिकायत, जांच शुरू
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के खाताधारकों के अकाउंट से करोड़ों रुपये का धोखाधड़ी.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी (Katni) जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank Limited) में बेरोजगार युवकों के नाम से खाता खुलवाकर इनसे करोड़ों रुपये का लेनदेन का मामला सामने आया है. वहीं धोखाधड़ी की जानकारी लगने के बाद खाताधारक युवकों ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई. फिलहाल पुलिस शिकायत के आधार पर जांच शुरू कर दी है.

इन खातों से 90 लाख रुपये तक की गई लेनदेन

जानकारी के मुताबिक, माधवनगर थाना क्षेत्र के गैतरा गांव में दो दर्जन से अधिक बेरोजगार युवकों के नाम से सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में जीरो बैलेंस में खाता खुलवाया गया और इसके बाद जनवरी महीने में इन युवकों के खातों से 20 से 90 लाख रुपये तक की लेनदेन की गई. जिसकी जानकारी खाताधारक युवकों को भी नहीं लगी.

बैंक के कर्मचारी जब गांव पहुंचे तो धोखाधड़ी का हुआ खुलासा

हालांकि बैंक के कर्मचारी जब गांव पहुंचकर इन युवकों के खाते से लेनदेन का जिक्र किया गया तो इन युवकों के पैरों तले जमीन खिसक गई. धोखाधड़ी का खुलासा होने के बाद खाताधारक युवकों ने इसकी शिकायत एसपी कार्यालय में की. वहीं फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

खाताधारक युवक अंकित पटेल ने बताया कि गांव के ही युवक विवेक पटेल के कहने पर वह जीरो एकाउंट से खाता खुलवा लिया, लेकिन उसे पासबुक- चेकबुक कुछ नहीं मिला और उसके खाते से 29 लाख रुपये का ट्रांसक्शन हो गया.

अंकित पटेल ने आगे बताया कि इसकी जानकारी बैंक वालों के माध्यम से लगी है. गांव के 20 से 25 लोगों ने ऐसे खाते खुलवाए हैं.

15 दिनों के अंदर खाते से किया गया 81 लाख रुपये का लेनदेन

वहीं एक अन्य खाताधारक आकाश पटेल के दादा भारतलाल पटेल ने बताया कि उनके नाती ने गांव के ही एक युवक के कहने पर सूर्योदय बैंक में जीरो अकाउंट पर खाता खुलवाया था, लेकिन 15 दिनों के अंदर ही उसके खाते से 81 लाख रुपये का लेनदेन कर दिया गया. जब बैंक के अधिकारी उन्हें इस लेनदेन की जानकारी घर आकर दी तब उन्हें लेनदेन के बारे में पता चला. उन्होंने आगे बताया कि धोखाधड़ी की जानकारी मिलने के बाद बैंक जाकर आगे से किसी भी प्रकार के लेनदेन नहीं करने का आवेदन दिए और मामले की शिकायत एसपी कार्यालय में की.

जांच में जुटी साइबर सेल

पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन ने इस मामले में बताया कि उनके समक्ष एक शिकायत आई है, जिसमें 20-25 लोगों के खाते से करोड़ों रुपये का लेनदेन किया गया है. फिलहाल पुलिस सारे तथ्यों पर जानकारी जुटा रही है. खातों में पैसे कहां से आये और किसको भेजे गए हैं यह बैंक से खातों की डिटेल लेकर आगे की कार्रवाई की जा रही है. इस मामले पर विभिन्न एजेंसियों (इनकम टैक्स, ईडी आदि) से पत्राचार भी किया गया है. अभी मामला जांच प्रक्रिया में है. जांच का दायरा बड़ा है, इसलिए मामले की जांच में पुलिस विभाग और साइबर सेल जुटी है.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में पिछले दो दिन से IT की रेड जारी, पूर्व मंत्री समेत कई कारोबारियों के 47 ठिकानों पर छापा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close