विज्ञापन

MP News: अमृतसर एयरपोर्ट में दबोचा गया आरोपी, करोड़ों की धोखाधड़ी कर भाग गया था दुबई, जानें पूरा मामला 

MP Crime News: करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी कर दुबई भागने वालेआरोपी को अमृतसर के एयपोर्ट से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला ? 

MP News: अमृतसर एयरपोर्ट में दबोचा गया आरोपी, करोड़ों की धोखाधड़ी कर भाग गया था दुबई, जानें पूरा मामला 

Madhya Pradesh Crime News: मध्य प्रदेश में करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को इंदौर क्राइम ब्रांच (Indore Cime Branch) की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. इसकी गिरफ्तारी अमृतसर के एयरपोर्ट से की गई है. आरोपी को पकड़ने के लिए इंदौर क्राइम ब्रांच की टीम को विशेष प्लान बनाना पड़ा था. आरोपी से पुलिस पूछताछ कर रही है.  

ये है मामला 

इंदौर के रहने वाले व्यापारी प्रवीण जिंदल की कंपनी विवेक ट्रेडिंग और अपवेंचर को एक ब्रोकर के जरिए दुबई की कंपनी स्टार कम्मोडिटीज ने 30 कंटेनर बासमती चावल की टुकड़ी का सौदा किया. कहा गया कि  अफ्रीका में स्थित  माल डकार पोर्ट सेनेगल और कुछ माल आबिदजान पोर्ट पर आर्वरी कोस्ट देश में भेजना है. तय सौदे के मुताबिक माल भेजने के पहले10 प्रतिशत राशि का भुगतान हो जाना था.

लेकिन दुबई की कंपनी स्टार कम्मोडिटीज के मालिक नितिन पिता सुरजीत राणा तथा नीरज पिता सुरजीत राणा ने भुगतान नहीं किया. 

एक-दो दिन में दिन में भुगतान किए जाने का आश्वासन दिया. इंदौर के व्यापारी ने मुंद्रा पोर्ट गुजरात से तय सौदे के मुताबिक माल रवाना कर दिया. जिसका भुगतान आरोपियों ने नहीं किया. बार-बार भुगतान के लिए कहने पर आरोपियों ने कई बार फर्जी स्विफ्ट भेजकर फरियादी को विश्वास दिलाया कि पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं. एक्सचेंज के माध्यम से करेंसी परिवर्तित होकर कुछ दिनों में आपकी बैंक में आ जाएगी. 

जांच के बाद हुआ खुलासा

ऐसा एक दो नहीं बल्कि कई बार फर्जी स्विफ्ट आरोपियों ने भेजी, जो कभी क्रेडिट नहीं हुई. पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस से की. पुलिस ने पूरे मामले की जांच की तो पता चला कि भुगतान के संबंध में दी गई स्विफ्ट का दुबई में स्थित भारत की ऐंबेसी के माध्यम से संबंधित बैकों से सत्यापन कराया गया. जिनकी स्विफ्ट भेजी जा रही थी वो सारे बैंक फर्जी थे.

इस आधार पर दोंनों आरोपियों के खिलाफ थाना अपराध शाखा में मालिक नितिन पिता सुरजीत राणा और नीरज पिता सुरजीत राणा के खिलाफ भादवि के तहत मामला दर्ज किया गया था. 

ऐसे की गिरफ्तारी 

दोनों आरोपी दुबई में रह रहे थे. ऐसे में उनकी गिरफ्तारी करना पुलिस के लिए बड़ा सिर दर्द था. आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने लुकआउट सर्कुलर नोटिस जारी किए. समय-समय पर हिमाचल प्रदेश जाकर तस्दीक की गई. लेकिन आरोपियों का कोई सुराग नहीं मिल रहा था. तब विदेश नीति की संधि के मुताबिक़ कार्रवाई के लिए  पुलिस न रेड कार्नर नोटिस जारी करने के लिए कार्यवाही शुरू की. 

अमृतसर एयरपोर्ट पर ऐसे दबोचा

आरोपी के पासपोर्ट को आधार बनाते हुए विभिन्न एयरपोर्ट अथॉरटीज को एलओसी जारी कराई गई थी. जिससे आरोपी को एयरपोर्ट पहुंचते ही पहचान की जा सके. आरोपी नीरज राणा जैसे ही भारत आया था उसे अमृतसर एयरपोर्ट पर रोक लिया गया .इंदौर क्राईम ब्रांच की टीम ने वहां जाकर आरोपी को हिरासत में लिया. एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि  आरोपी से पूछताछ की जा रही है। इसके भाई आरोपी नितिन राणा की गिरफ्तारी के भी प्रयास किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें Indian Railways: रेल की यात्रा करने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर, 72 ट्रेनें इस तारीख से होंगी रद्द

ये भी पढ़ें MP के इस UPSC कोचिंग सेंटर को प्रशासन ने किया सील, मामला जान आप भी हो जाएंगे दंग 


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, हर स्टेडियम में हेलीपैड, खिलाड़ी बनेंगे गैजेटेड अफसर, दो खेल अकादमी खुलेंगी
MP News: अमृतसर एयरपोर्ट में दबोचा गया आरोपी, करोड़ों की धोखाधड़ी कर भाग गया था दुबई, जानें पूरा मामला 
Online Games Are Becoming Deadly Know How to Protect Your Child from This Dangerous Addiction
Next Article
ऑनलाइन गेम्स बन रहे जानलेवा ! जानें इससे बचने का तरीका, आपके बच्चे भी रहेंगे सेफ
Close